Move to Jagran APP

वायुसेना के शीर्ष अधिकारियों में बड़ा बदलाव, एयर मार्शल वीआर चौधरी होंगे अगले वाइस चीफ

वायुसेना के शीर्ष अधिकारियों में बड़ा बदलाव किया गया है। एयर मार्शल विवेक राम चौधरी (Air Marshal Vivek Ram Choudhary) को वायु सेना मुख्यालय में अगले वायु सेना प्रमुख के रूप में नियुक्त किया गया है। 30 जून को वह अपना पदभार ग्रहण करेंगे।

By Pooja SinghEdited By: Published: Thu, 03 Jun 2021 01:35 PM (IST)Updated: Thu, 03 Jun 2021 02:22 PM (IST)
वायुसेना के शीर्ष अधिकारियों में बड़ा बदलाव, एयर मार्शल वीआर चौधरी होंगे अगले वाइस चीफ
वायुसेना के शीर्ष अधिकारियों में बड़ा बदलाव, एयर मार्शल वीआर चौधरी होंगे अगले वाइस चीफ

नई दिल्ली, एएनआइ। वायुसेना के शीर्ष अधिकारियों में बड़ा बदलाव किया गया है। एयर मार्शल विवेक राम चौधरी (Air Marshal Vivek Ram Choudhary) को वायु सेना मुख्यालय में अगले वायु सेना प्रमुख के रूप में नियुक्त किया गया है। 30 जून को वह अपना पदभार ग्रहण करेंगे। बता दें कि वर्तमान में चौधरी वेस्टर्न एयर कमांड की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं। पिछले साल अगस्त में भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) के वेस्टर्न एयर कमांड के एयर ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ के तौर पर उन्होंने पदभार संभाला था।

loksabha election banner

नेशनल डिफेंस एकेडमी के पूर्व छात्र एयर मार्शल वीआर चौधरी को वायुसेना में फाइटर पायलट के तौर पर 29 दिसंबर 1982 में शामिल किया गया था। वह अब तक कई मुख्य पदों का कार्यभार संभाल चुके हैं। 

बता दें कि इंडियन एयरफोर्स की Sword Arm के रूप में जाने जाने वाली वेस्टर्न एयर कमांड लद्दाख, जम्मू और कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पंजाब और राजस्थान के कुछ हिस्सों में चीन और पाकिस्तान दोनों से लगी भारत की सीमाओं की निगरानी करती है।

बता दें कि वेस्टर्न एयर कमांड के चीफ के तौर पर एयर मार्शल विवेक चौधरी की पोस्टिंग ऐसे समय पर हुई थी, जब पूर्वी लद्दाख में लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (एलएसी) पर भारत और चीन के बीच सीमा पर काफी विवाद बढ़ गया था। इसके अलावा पाकिस्तान लगातार बॉर्डर पर अपनी नापाक हरकतों से बाज नहीं आ रहा था।

एयर मार्शल विवेक चौधरी को सैन्य पुरस्कार ‘अति विशिष्ठ सेवा मेडल’ देकर सम्मानित किया जा चुका है। बता दें कि यह पुरस्कार ‘उत्तम युद्ध सेवा मेडल’ के बराबर है। वर्ष 1982 में कमीशंड होने के बाद विवेक चौधरी 1993 में स्क्वाड्रन लीडर बने। 1999 में विंग कमांडर, 2006 में ग्रुप कैप्टन, 2009 में एयर कमोडोर, 2013 में एयर वाइस मार्शल और अक्टूबर, 2018 में एयर मार्शल के पद पर उनकी नियुक्ति की गई थी। करियर के दौरान एयर मार्शल चौधरी ने जामनगर, श्रीनगर, अवंतिपुर, दिल्ली, इलाहाबाद, पुणे और डंडीगल में अपनी सेवाएं दी हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.