Move to Jagran APP

गणेश चतुर्थी को लेकर मद्रास हाई कोर्ट ने तमिलनाडु सरकार के आदेश को रखा बरकरार

तमिलनाडु सरकार ने कोरोना महामारी के चलते सार्वजनिक स्थानों में प्रतिमा स्थापित किए जाने पर प्रतिबंध लगाया है।

By Dhyanendra SinghEdited By: Published: Fri, 21 Aug 2020 04:47 PM (IST)Updated: Fri, 21 Aug 2020 04:56 PM (IST)
गणेश चतुर्थी को लेकर मद्रास हाई कोर्ट ने तमिलनाडु सरकार के आदेश को रखा बरकरार
गणेश चतुर्थी को लेकर मद्रास हाई कोर्ट ने तमिलनाडु सरकार के आदेश को रखा बरकरार

चेन्नई, एएनआइ। मद्रास हाई कोर्ट ने गणेश चतुर्थी को लेकर तमिलनाडु सरकार के आदेश को बरकरार रखा है। तमिलनाडु सरकार ने कोरोना महामारी के चलते सार्वजनिक स्थानों में प्रतिमा स्थापित किए जाने और विसर्जन करने पर प्रतिबंध लगाया है। सरकार की तरफ से घर में ही प्रतिमा स्थापित किए जाने आदेश जारी किया गया है। वहीं, कोर्ट ने भी प्रतिमाओं को सार्वजनिक स्थानों में स्थापित किए जाने और विसर्जन में रोक लगाई हुई है। सरकार और कोर्ट के मुताबिक प्रतिमाओं को घर में ही स्थापित किया जाएगा और व्यक्तिगतरूप से ही विसर्जित की जा सकेंगी।

loksabha election banner

वहीं, सरकार की तरफ से गणेश चतुर्थी पर अलग से जारी गाइडलाइंस पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) राज्य सरकार के इस फैसले का विरोध कर रही है। तमिलनाडु भाजपा का कहना है कि पार्टी 22 अगस्त को गणेश चतुर्थी के दिन राज्य भर में डेढ़ लाख से अधिक भगवान गणेश की मूर्तियां लगाने वाले हिंदू मुन्नानी संगठन का समर्थन करेगी।

भाजपा ने राज्य सरकार पर साधा था निशाना

भाजपा ने सार्वजनिक स्थानों पर गणेश चतुर्थी मनाने की अनुमति नहीं देने पर राज्य सरकार पर निशाना साधा था। तमिलनाडू भाजपा के अध्यक्ष एल मुरुगन ने सरकार के तर्क पर भी सवाल उठाते हुए पूछा था कि तमिलनाडु सरकार ने शराब की दुकानें खोलने की तो अनुमति दे दी, लेकिन विनायक की मूर्ति स्थापित करने की इजाजत नहीं दे रही। ऐसा क्यों किया जा रहा है? 

बता दें कि  राज्य में 22 अगस्त को गणेश चतुर्थी मनायी जाएगी। इस दौरान कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए निर्धारित मानदंडों का पालन किया जा रहा है। सरकार ने लोगों से अनुरोध किया कि वे आदेश का पालन करें और अपने घरों में त्योहार मनाएं।

गौरतलब है कि देशभर में गणेश चतुर्थी को भी लोग धूमधाम के साथ मनाते हैं। गणपति को घर लाकर विराजमान करने से लेकर उनके विसर्जन को भी धूमधाम से करते हैं। 10 दिन चलने वाले इस त्यौहार पर गणपति की स्थापना की जाती है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.