Move to Jagran APP

Lockdown in India Latest Update: देश में चुनाव खत्म, यूपी-हरियाणा में लॉकडाउन; MP-पंजाब समेत कई राज्यों ने बढ़ाई पाबंदियां

Lockdown in India Latest Updates देश में 2 मई को पांच राज्यों के चुनावी नतीजे सामने आ चुके हैं। इस बीच कोरोना के बढ़ते कहर के बीच कई राज्यों में फुल लाकडाउन और मिनी लाकडाउन जैसी सख्त पाबंदियां लगाई गई हैं। आइए जानें देशभर की अपडेट..

By Shashank PandeyEdited By: Published: Mon, 03 May 2021 10:34 AM (IST)Updated: Mon, 03 May 2021 11:55 AM (IST)
Lockdown in India Latest Update: देश में चुनाव खत्म, यूपी-हरियाणा में लॉकडाउन; MP-पंजाब समेत कई राज्यों ने बढ़ाई पाबंदियां
जानिए देश के किन-किन राज्यों में लगा लॉकडाउन और पाबंदियां। (फोटो: दैनिक जागरण)

नई दिल्ली, एजेंसियां। Lockdown in India Latest Update, देश में कोरोना वायरस के कहर के बीच चुनाव खत्म हो चुका है। पांच राज्‍यों में हुए विधानसभा चुनावों (Assembly Elections) के नतीजे (Results) आ चुके हैं। इसके साथ ही यूपी पंचायत चुनाव के रिजल्ट भी आ गए हैं। इस बीच देश में कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए राज्यों द्वारा लॉकडाउन लगाया जा रहा है। कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए यूपी, हरियाणा सहित कुछ राज्‍यों ने लॉकडाउन की घोषणा कर दी है। इसके साथ ही पंजाब समेत कई अन्य राज्यों ने पाबंदियां बढ़ा दी हैं। आइए जानते हैं किन राज्यों ने बढाई हैं पाबंदिया..

loksabha election banner

यूपी में बढ़ा लॉकडाउन

यूपी में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए लॉकडाउन को दो दिन और बढ़ाने का फैसला किया गया है। उत्तर प्रदेश में पहले कोरोना कर्फ्यू मंगलवार  सुबह 7 बजे तक था, जिसे अब आगे बढ़ाकर गुरुवार सुबह 7 बजे तक कर दिया गया है। 

हरियाणा में 7 दिन का लाकडाउन, पंजाब में मिनी लाकडाउन

हरियाणा में जहां सात दिन का पूर्ण लाकडाउन लागू किया है, वहीं पंजाब ने 15 दिन के मिनी लाकडाउन की घोषणा की है। ओडिशा में पांच से 19 मई तक लाकडाउन रहेगा। हरियाणा में दो दिन पहले नौ जिलों पंचकूला, गुरुग्राम, फरीदाबाद, हिसार, सोनीपत, रोहतक, करनाल, सिरसा और फतेहाबाद में लगाए वीकेंड लाकडाउन के बाद अब पूरे प्रदेश में सात दिन का लाकडाउन लगाया गया है। यह सोमवार(3 मई) सुबह से 10 मई को सुबह पांच बजे तक जारी रहेगा। 

पंजाब में गैर जरूरी वस्तुओं की दुकानें रहेंगी बंद पंजाब सरकार ने मिनी लाकडाउन के तहत कई नई पाबंदियां लगा दी हैं। तीन से 15 मई तक गैर जरूरी दुकानों को बंद रखने के आदेश दिए गए हैं। वहीं शादी, संस्कार व किरया आदि में 10 से ज्यादा लोग एकत्रित नहीं हो पाएंगे। बैंक व सरकारी दफ्तर 50 फीसद क्षमता के साथ खुल सकेंगे। सरकार ने इंडस्ट्री को बंद करने का फैसला नहीं लिया।

भोपाल में 10 मई तक बढ़ा कोरोना कर्फ्यू

कोरोना की चेन तोड़ने के लिए भोपाल में 10 मई की सुबह तक कोरोना कर्फ्यू बढ़ा दिया गया है। इसके आदेश कलेक्टर अविनाश लवानिया ने रविवार को जारी कर दिए हैं। इस बार सख्ती से कोरोना की चेन तोड़ने के प्रयास किए जाएंगे।

ओडिशा में लॉकडाउन- चुनावी गतिविधियों और टीकाकरण पर प्रतिबंध नहीं

ओडिशा सरकार ने पांच मई से 19 मई तक पूरे प्रदेश में लाकडाउन की घोषणा कर दी है। इस दौरान पूर्व से शनिवार व रविवार को जारी साप्ताहिक शटडाउन भी लागू रहेगा। शटडाउन शुक्रवार शाम छह बजे से सोमवार सुबह पांच बजे तक चलेगा। इसके बाद लाकडाउन के नियम लागू होंगे। मुख्य सचिव सुरेश महापात्र ने रविवार को वीडियो संदेश में कहा कि लाकडाउन के दौरान सार्वजनिक बसों का परिचालन नहीं होगा। चुनावी गतिविधियों को छूट रहेगी।

देश में कोरोना की दूसरी लहर ने कोहराम मचा रखा है। हर दिन कोरोना के नए मरीज रिकॉर्ड बना रहे हैं। हालात ये हैं कि कोरोना मरीजों की संख्‍या हर दिन तीन लाख से ज्‍यादा आ रही है। देश के 12 राज्‍यों में संक्रमण की स्थिति सबसे ज्यादा गंभीर है बनी हुई है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के मुताबिक 150 जिलों में संक्रमण दर 15 फीसदी से भी ज्यादा है, जबकि 250 जिलों में संक्रमण दर 10 से 15 फीसदी के बीच है। कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए इन सभी राज्‍यों में लॉकडाउन लगाए जाने की आवश्‍यकता है। लेकिन सरकार की ओर से सभी राज्यों को लाकडाउन से बचने की अपील की गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.