Move to Jagran APP

Lockdown: महाराष्ट्र से UP जा रहे 8 प्रवासी मजदूरों की मध्य प्रदेश में सड़क हादसे में मौत, 49 घायल

Lockdown घटना में मारे गए सभी मजदूर महाराष्ट्र से उत्तर प्रदेश अपने घर जा रहे थे। घायल व्यक्तियों का जिला अस्पताल में इलाज चल रहा है।

By Shashank PandeyEdited By: Published: Thu, 14 May 2020 09:01 AM (IST)Updated: Thu, 14 May 2020 10:02 AM (IST)
Lockdown: महाराष्ट्र से UP जा रहे 8 प्रवासी मजदूरों की मध्य प्रदेश में सड़क हादसे में मौत, 49 घायल
Lockdown: महाराष्ट्र से UP जा रहे 8 प्रवासी मजदूरों की मध्य प्रदेश में सड़क हादसे में मौत, 49 घायल

गुना, राज्‍य ब्‍यूरो/एजेंसी। मध्य प्रदेश के गुना में बायपास पर बुधवार-गुरुवार की मध्य रात्रि को मिनी ट्रक और बस की भिड़ंत में भीषण सड़क हादसा हो गया। इसमें आठ प्रवासी मजदूरों की मौत हो गई और 49 घायल हो गए। कंटेनर में सवार मजदूर मुंबई से उत्तर प्रदेश के उन्नाव व रायबरेली जिलों में अपने घरों के लिए लौट रहे थे। एसपी तरुण नायक के मुताबिक, बस ड्राइवर के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया गया है। घायलों को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और पूर्व केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने ट्वीट कर हादसे पर दुख जताया है।

loksabha election banner

खाली बस की मिनी ट्रक से हुई टक्‍कर

पुलिस के अनुसार, मिनी ट्रक (यूपी 33 बीटी 0893) में सवार मजदूर 12 मई को महाराष्ट्र से उत्तर प्रदेश के लिए रवाना हुए थे। मजदूरों को मिनी ट्रक के पिछले हिस्से में बैठाया गया था। इनमें महिलाएं और बच्चे भी शामिल थे। रात करीब दो बजे जब यह मिनी ट्रक ग्वालियर-बैतूल एनएच-46 पर गुना शहर के बायपास से गुजर रहा था, तभी सामने से आ रही खाली बस (आरजे 06 पीबी 3555) से इसकी जोरदार टक्कर हो गई। इससे मजदूर एक-दूसरे पर आ गिरे और कुछ दब गए।

स्थानीय लोगों की सूचना पर पुलिस व प्रशासनिक अधिकारी मौके पर पहुंचे। चार एंबुलेंस और पुलिस वाहन से घायलों को जिला अस्पताल भर्ती कराया गया। हादसा इतना भयावह था कि सभी आठों मजदूरों ने मौके पर ही दम तोड़ दिया। पोस्टमार्टम गुरुवार को गुना जिला अस्पताल में कराया गया।

गुना के एएसपी टीएल बघेल ने बताया कि हादसे में आठ मजदूरों की मौत हो गई है। 54 अन्य लोग घायल हो गए हैं, जिनका जिला अस्पताल में इलाज चल रहा है। एएसपी के मुताबिक हादसे में मारे गए मजदूरों का पोस्टमॉर्टम किया जा रहा है और आगे की जांच भी जारी है।

इनकी गई हादसे में जान

- 18 वर्षीय इब्राहिम पुत्र शेरअली खान निवासी कच्चाहार थाना लालगंज जिला रायबरेली

- 20 वर्षीय अजीत पुत्र रामकुमार कोरी निवासी जानकीनगर थाना बिहार जिला उन्नाव

- 21 वर्षीय अर्जुन पुत्र भोलाराम कोरी निवासी नाथूखेड़ा गोनामहू थाना खिर्रा जिला उन्नाव

- 23 वर्षीय वसीम पुत्र हफीज उर्फ रशीद अहमद निवासी सैनी बाजार जिला रायबरेली

- 43 वर्षीय रमेश पुत्र रामप्रसाद पाल निवासी भगवत नगर जिला उन्नाव

- 22 वर्षीय सुधीर पुत्र उमेश चंद्र निवासी निडोली जिला रायबरेली

- 30 वर्षीय दिलीप कुमार पुत्र जमुनालाल पाल निवासी सांची रायखेड़ा जिला उन्नाव

- 30 वर्षीय गंगाचरण पुत्र गोवर्धन पाल निवासी पोस्ट इब्राहिमपुर विकासखंड सरैली जिला रायबरेली

शिवराज ने हादसे पर जताया दुख

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गुरुवार को गुना में एक कंटेनर-बस की टक्कर में मारे गए आठ प्रवासी मजदूरों के परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की।

सीएम योगी ने दिया मुआवजा

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने गुना सड़क दुर्घटना में मारे गए यूपी के मजदूरों के परिजनों को 2 लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है। गंभीर रूप से घायलों के लिए 50-50 हजार रुपये की घोषणा की गई है। अधिकारियों ने मृतकों के शवों को उनके रिश्तेदारों और परिवारों के पास यूपी लाने के लिए कहा है।

मुजफ्फरनगर हाइवे पर हादसा, 6 प्रवासी मजदूरों की मौत

एक दुखद घटना में मुजफ्फरनगर-सहारनपुर राजमार्ग पर पैदल जा रहे छह प्रवासी कामगारों की बुधवार देर रात एक तेज रफ्तार बस की चपेट में आने से मौत हो गई। इस हादसे में दो लोगों की मौके पर ही मौत हो गई जबकि चार ने कुछ देर बाद दम तोड़ दिया। इस घटना में पांच लोग घायल हो ग। पुलिस ने घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया और अन्य मजदूरों को ट्रक से आगे रवाना कर दिया।

बताया जा रहा है कि ये हरियाणा में काम करते थे लेकिन लॉकडाउन के चलते काम बंद हुआ तो ये सहारनपुर होते हुए पैदल ही बिहार जाने के लिए चल दिए। पुलिस के अनुसार घलौली चेकपोस्ट व रोहाना टोल प्लाजा के बीच पीछे से सहारनपुर की ओर से आई रोडवेज बस ने कई कामगारों को कुचल दिया। इंस्पेक्टर अनिल कपरवान ने बताया कि दो कामगारों की मौके पर ही मौत हो गई। चार ने कुछ देर बाद दम तोड़ दिया। पांच गंभीर रूप से घायल हो गए।

कब होगी मजदूरों की सकुशल वापसी की व्यवस्था

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ ने आठ मजदूरों की मौत पर शोक प्रकट किया है। उन्होंने घायल मजदूरों के इलाज, मदद और घर वापसी के इंतजाम करने की मांग की है। उन्होंने कहा कि रोजी-रोटी के अभाव में महाप्रस्थान की पीड़ा झेल रहे इन गरीब, बेबस व लाचार मजदूर भाइयों की सकुशल घर वापसी कब होगी। सड़कों पर इनकी अकाल मृत्यु कब रुकेगी। सरकार नींद से कब जागेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.