This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK

India Coronavirus Updates: संक्रमितों की संख्या 96169, तीन हजार से ज्यादा की गई जान

Mon, 18 May 2020 07:01 PM (IST) | Manish Pandey

FacebooktwitterwpEmail

India Coronavirus Updates: संक्रमितों की संख्या 96169, तीन हजार से ज्यादा की गई जान

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की वेबसाइट के अनुसार देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 96169 हो गई है, जिसमें से 36823 लोगों को इलाज के बाद अस्पताल से डिस्चार्ज किया जा चुका है। वहीं, देश में अब तक कोरोना से 3029 लोगों की जान जा चुकी है। देश में कोरोना के कुल एक्टिव मामलों की संख्या 56316 है। भारत में 24 घंटों के अंदर कोरोना वायरस के रिकॉर्ड 5,242 नए मामले सामने आए हैं। कोरोना वायरस के कारण केंद्र सरकार ने देशव्यापी लॉकडाउन को 31 मई तक के लिए बढ़ा दिया है। लॉकडाउन 4 को लेकर कई राज्य आज गाइडलाइन जारी कर रहे हैं। केंद्र की गाइडलाइन के अनुसार, सभी तरह के सामाजिक, राजनीतिक और धार्मिक कार्यक्रम 31 मई तक बंद रहेंगे। कोरोना वायरस से जुड़ी पल-पल की अपडेट के लिए हमेरे साथ जुड़े रहें...

HighLights

  • कर्नाटक सरकार ने जारी की लॉकडाउन 4.0 की गाइडलाइन
  • ओप्पो मोबाइल कंपनी के 6 कर्मचारी कोरोना वायरस से संक्रमित
  • 24 घंटों के अंदर देश में कोरोना वायरस के रिकॉर्ड 5,242 नए मामले
18 May 2020
  • 07:00 PM

    पिछले 24 घंटों के अंदर तमिलनाडु में कोरोना के 536 नए मामले

    तमिलनाडु के स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि राज्य में पिछले 24 घंटों के अंदर 536 नए मामले और तीन लोगों की मौत हुई है। राज्य में कोरोना के कुल मामलों की संख्या 11760 हो गई है, जिसमें से 7270 कोरोना के सक्रिय मामले हैं। राज्य में अब तक कोरोना  से 81 लोगों की जान जा चुकी है।

  • 06:33 PM

    देश में कोरोना की रिकवरी दर 38.29 फीसद

    भारत सरकार ने बताया कि पिछले 24 घंटों के अंदर देश में 2,715 कोरोना के मरीजों को ठीक किया जा चुका है। देश में कोरोना की रिकवरी दर 38.29 फीसद है। प्रति एक लाख लोगों के बीच भारत में लगभग 7.1 लोग ही कोरोना संक्रमित हैं।

  • 06:07 PM

    हिमाचल प्रदेश में कोरोना के पांच नए मामले

    हिमाचल प्रदेश के विशेष स्वास्थ्य सचिव निपुण जिंदल ने बताया कि आज  हमीरपुर जिले में कोरोना के पांच नए मामले सामने आए हैं। हिमाचल प्रदेश में कोरोना के कुल मामले बढ़कर 85 हो गए हैं। वहीं, राज्य में अभी कोरोना के 37 सक्रिय मामले हैं।

  • 05:44 PM

    दिल्ली में कोरोना से अब तक 160 लोगों की गई जान

    दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने बताया कि राजधानी में अभी तक कोरोना के 10,054 मामले सामने आए हैं, जिसमें से 4,485 लोगों को इलाज के बाद अस्पताल से डिस्चार्ज किया जा चुका है। दिल्ली में अब तक कोरोना से 160 लोगों की जान जा चुकी है।

  • 05:38 PM

    केरल में आज कोरोना संक्रमण के 29 नए मामले

    केरल के मुख्यमंत्री पिनरायी विजयन ने बताया कि राज्य में आज कोरोना के 29 नए मामले सामने आए हैं। इनमें से 21 विदेश से वापस लाए गए थे और 7 अन्य राज्यों से लाए गए थे और एक किसी के संपर्क में आने से कोरोना संक्रमित हुआ था।

  • 05:05 PM

    चंडीगढ़ में कोरोना के पांच नए मामले

    चंडीगढ़ में आज कोरोना संक्रमण के पांच नए मामले सामने आए हैं। कोरोना के कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या अब 196 हो गई है।

  • 04:33 PM

    पश्चिम बंगाल में भी 31 मई तक बढ़ाया गया लॉकडाउन

    पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बताया कि हम कुछ दिनों में 115 और ट्रेनों की व्यवस्था करने का प्रयास करेंगे और राज्य सरकार ट्रेन का किराया देगी। इसके साथ ही ममता बनर्जी ने कहा कि राज्य में 31 मई तक कोरोना के चलते लॉडाउन को बढ़ाया गया है।

  • 04:19 PM

    असम में कोरोना संक्रमितों की संख्या हुई 104

    असम के मंत्री हिमंत बिस्व सरमा ने बताया कि राज्य में आज दो नए कोरोना संक्रमित के मामले सामने आए हैं। वहीं, अब कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 104 हो गई है, जिसमें से 41 लोगों को इलाज के बाद अस्पताल से डिस्चार्ज किया जा चुका है और राज्य में संक्रमण के चलते तीन लोगों की मौत हो चुकी है।

  • 04:04 PM

    ग्रेटर नोएडा की ओप्पो कंपनी के कई कर्मचारी हुए कोरोना संक्रमित

    गौतम बुद्ध नगर के डीएम सुहास एलवाई ने बताया कि ग्रेटर नोएडा में ओप्पो मोबाइल कंपनी के 6 कर्मचारी कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। कारखाने के सभी संचालन निलंबित कर दिए गए हैं। वहीं, लॉकडाउन के बीच 8 मई को वहां संचालन फिर से शुरू हो गया था। वहीं, चिकित्सा विभाग ने बताया कि उन्हें ओप्पो कंपनी द्वारा बताया गया है कि उन्हें 1200 लोगों की रिपोर्ट मिली है। उनमें से 9 में कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। नोएडा से 8 और गाजियाबाद से 1 कोरोना संक्रमित है।

  • 03:56 PM

    पुडेचेरी में भी 31 मई तक रहेगा लॉकडाउन

     केंद्र शासित राज्य पुडुचेरी में जारी लॉकडाउन के बीच मुख्यमंत्री वी नारायणस्वामी ने कैबिनेट बैठक की है। इस बैठक में निर्णय लिया गया कि कल सुबह 7 बजे से शाम 7 बजे तक पुडुचेरी में शराब की बिक्री शुरू की जाएगी। केंद्री सरकार द्वारा जारी दिशानिर्देशों के अनुसार पुडुचेरी सरकार ने कोरोना वायरस (COVID-19) के प्रसार को रोकने के लिए 31 मई तक लॉकडाउन का विस्तार करने का निर्णय भी लिया है।

     

  • 03:50 PM

    आइसीएमआर ने कोरोना वायरस की जांच के लिए जारी की नई संशोधित रणनीति

    भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR)द्वारा कोरोना वायरस (COVID-19) के परीक्षण के लिए एक संशोधित रणनीति जारी की गई है।

  • 02:58 PM

    लॉकडाउन 4 में कम नहीं कर सकते प्रतिबंध

    केंद्रीय गृह मंत्रालय ने राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों से कहा है कि वह लॉकडाउन 4 के दिशानिर्देशों में लगाए गए प्रतिबंधों को कम नहीं कर सकते हैं। वह केवल स्थानीय स्तर के आकलन और स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के दिशानिर्देशों के आधार पर उन्हें सख्त बना सकते हैं।

  • 02:58 PM

    राजस्थान में पांच हजार से ज्यादा मामले

    राजस्थान स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, दोपहर 2 बजे तक कोरोना वायरस के 33 नए मामले सामने आए हैं और 2 लोगों की मौत हुई है। राज्य में कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या बढ़कर 5,375 हो गई है और मरने वालों का आंकड़ा 133 पहुंच गया है।

  • 02:07 PM

    बस सेवाओं को शुरू करने की अनुमति

    केरल सरकार ने लॉकडाउन 4 के दौरान कोरोना वायरस हॉटस्पॉट के बाहर बस सेवाओं को फिर से शुरू करने की अनुमति देने का फैसला किया है। हालांकि, अंतरराज्यीय और अंतर जिला बस सेवाएं निलंबित रहेंगी।

  • 01:38 PM

    इन चार राज्यों से आने वालों को नहीं मिलेगी एंट्री

    कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने कहा कि हमने 31 मई तक गुजरात, महाराष्ट्र, केरल और तमिलनाडु के लोगों को प्रवेश की अनुमति नहीं देने का फैसला लिया है। राज्य में सभी दुकानों को खोलने की अनुमति होगी। सभी ट्रेनों को राज्य के भीतर चलने की अनुमति दी जाएगी।

  • 01:37 PM

    रविवार को पूरी तरह से लॉकडाउन

    मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने बताया कि कर्नाटक में सिर्फ सड़क राज्य परिवहन निगम की बसें और प्राइवेट बसें ही चलेंगी। कंटेनमेंट जोन्स में लॉकडाउन का सख्ती से पालन किया जाएगा और अन्य क्षेत्रों में आर्थिक गतिविधियों की अनुमति दी जाएगी। रविवार को पूरे राज्य में पूरी तरह लॉकडाउन रहेगा।

  • 01:14 PM

    गाजियाबाद में पंजीकरण कराने पहुंचे हजारोें मजदूर

    गाजियाबाद के रामलीला मैदान में हजारों प्रवासी मजदूर इकट्ठा हुए हैं। सभी तीन श्रमिक स्पेशल ट्रेनों के लिए अपना पंजीकरण करने पहुंचे हैं। श्रमिक स्पेशल ट्रेन आज उत्तर प्रदेश के विभिन्न हिस्सों के लिए रवाना होंगी।

  • 01:08 PM

    सोनिपत में इकट्ठा हुए 2 हजार प्रवासी श्रमिक

    हरियाणा: सोनीपत में कुंडली औद्योगिक क्षेत्र में लगभग 2000 प्रवासी श्रमिक अपने गृह नगर यूपी वापस जाने के लिए बसों का इंतजार कर रहे हैं। इनमें से एक श्रमिक ने कहा, मैं गोरखपुर से हूं। मैं यहां एक कंपनी में काम कर रहा था। अब मैं घर वापस जाना चाहता हूं, क्योंकि कंपनी बंद है और हमारे पास पैसा नहीं है।

  • 12:54 PM

    पुलिस और प्रवासी मजदूरों के बीच झड़प

     गुजरात के अहमदाबाद में आज पुलिस और अपने गृह राज्यों में वापस जाने की मांग कर रहे प्रवासी मजदूरों के बीच झड़प हुई। इस दौरान पुलिस की टीम पर पथराव किया गया, जिसमें 2 पुलिस कर्मी घायल हो गए। वहां मौजूद पुलिस की दो गाड़ियों में भी तोड़-फोड़ कि गई।

  • 12:44 PM

    महाराष्ट्र पुलिस के 1273 कर्मी कोरोना से पीड़ित

    महाराष्ट्र पुलिस के मुताबिक 131 अधिकारियों सहित महाराष्ट्र पुलिस के 1,273 कर्मी अबतक कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। इसमें से 291 पुलिस कर्मी ठीक हो चुके हैं, जबकि 11 की मौतें हो चुकी हैं।

  • 12:26 PM

    ओप्पो के 6 कर्मचारी कोरोना से संक्रमित

     ग्रेटर नोएडा में ओप्पो मोबाइल कंपनी के 6 कर्मचारी कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। फिलहाल कारखाने के सभी ऑपरेशन को निलंबित कर दिया गया है। इससे पहले 8 मई को वहां ऑपरेशन फिर से शुरू कर दिए गए थे। 

  • 12:26 PM

    सुरक्षा प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन

    ओप्पो इंडिया ने कहा है कि वह केवन उन कर्मचारियों को ही ऑफिस आने और काम करने की अनुमति देगा जिसका कोरोना टेस्ट निगेटिव होगा। सुरक्षा प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन किया जाएगा। कर्मचारियों को सुरक्षित रखने और परिसर को कीटाणुरहित करने के लिए कड़े कदम उठाए जा रहे हैं। वहां काम करने वाले 3000 से ज्यादा कर्मचारियों का कोरोना टेस्ट कराया जा रहा है।

  • 12:04 PM

    आंध्र में कोरोना के 52 नए मामले

    आंध्र प्रदेश स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, राज्य में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के 52 नए मामले सामने आए हैं। कुल मामलों की संख्या अब 2,282 हो गई है, जिसमें 705 सक्रिय मामले शामिल हैं। राज्य में अब तक 50 मौतें हो चुकी हैं।

  • 11:32 AM

    दिल्ली में 10 हजार के पार पहुंचा संक्रमितों का आंकड़ा

    राजधानी दिल्ली में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के 299 नए मामले दर्ज किए गए हैं। हालांकि इस अवधि में किसी की मौत की सूचना नहीं मिली है। 24 घंटों के दौरान ही 283 लोग ठीक भी हुए हैं। दिल्ली में कोरोना वायरस के कुल मामलों की संख्या 10,054 पहुंच गई है, 4485 लोग अबतक ठीक हुए हैं और 160 लोगों की मौत हो चुकी है।

  • 11:13 AM

    महाराष्ट्र सरकार ने टास्क फोर्स के गठन को दी मंजूरी

    महाराष्ट्र चिकित्सा शिक्षा और औषधि विभाग ने जानकारी दी है कि राज्य सरकार ने एक टास्क फोर्स के गठन को मंजूरी दी है, जो सरकार को विशेष रूप से कोरोना वायरस के खिलाफ प्रतिरक्षा बढ़ाने के लिए आयुष उपचार के तौर-तरीकों को शामिल करने के लिए सिफारिश देगी। 

  • 10:56 AM

    DTC ने शुरू की बस सेवा

    कोरोना वायरस लॉकडाउन के बीच नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर पहुंचने वाले रेल यात्रियों के लिए दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) ने बस शटल सेवा शुरू की है। उन्हें शिवाजी स्टेडियम और अंबेडकर स्टेडियम ले जाया जाएगा, जहां से उन्हें अन्य साधन उपलब्ध कराए जाएंगे।

  • 10:56 AM

    मुंबई से बिहार जान के लिए प्रवासी श्रमिकों की लंबी कतार

    बिहार में कटिहार, समस्तीपुर और किशनगंज जाने के लिए श्रमिक स्पेशल ट्रेनों में सवार होने के लिए मुंबई में छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस के बाहर प्रवासी श्रमिकों की लंबी कतार लगी हुई है।

  • 10:27 AM

    राजस्थान में 140 नए मामले

    राजस्थान स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, राज्य में आज कोरोना वायरस के 140 पॉजिटिव मामले सामने आए हैं और 2 लोगों की मौत हुई है। राज्य में पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 5,342 हो गई है, जिसमें 133 मौतें और 2,666 डिस्चार्ज शामिल हैं: 

  • 10:04 AM

    कर्नाटक में फिर खुले सैलून

    कोरोना वायरस लॉकडाउन के चौथे चरण के तहत कर्नाटक के हुबली में सैलूनों को फिर से खोला गया है। हालांकि कोरोना वायरस के डर से लोग कम आ रहे हैं।

  • 09:40 AM

    24 घंटे में 5 हजार से ज्यादा मामले

    देश में पिछले 24 घंटे में रिकॉर्ड कोरोना वायरस के 5 हजार से ज्यादा नए मामले सामने आए हैं और 157 लोगों की मौत हुई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, देश में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 96,169 हो गई है। इसमें से 36,824 लोग ठीक हो चुके हैं, जबकि अब तक कुल 3,029 लोगों की जान जा चुकी है। वहीं, कोरोना वायरस के 56,316 एक्टिव केस हैं।

  • 09:26 AM

    Lockdown 4.0 Guidelines: रेड, ऑरेंज, ग्रीन, बफर और कंटेनमेंट जोन

    लॉकडाउन 4.0 में अब राज्य सरकारें तय करेंगी कि प्रदेश में रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन कौन-सा है। इसी के साथ बफर जोन और कंटेनमेंट जोन भी तय किया जाएगा। राज्य सरकारें ये फैसले केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के साथ मिलकर करेंगी।

  • 09:22 AM

    शिवराज सिंह की ममता बनर्जी को चिट्ठी

    मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी को पत्र लिखकर अनुरोध किया है कि वे इंदौर में रहने वाले प्रवासी कामगारों के लिए रेल मंत्रालय से इंदौर-कोलकाता के लिए एक विशेष ट्रेन की आवश्यकता के बारे में सूचित करें।

  • 09:06 AM

    बिहार से दिल्ली पहुंची स्पेशल ट्रेन

    पटना के राजेंद्र नगर रेलवे स्टेशन से एक विशेष ट्रेन नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पहुंची है। दिल्ली पहुंचे एक यात्री ने कहा कि मैं 21 मार्च को पटना गया था और लॉकडाउन के बाद वहां फंस गया था। मैं यहां वापस आकर खुश हूं। मैं स्पेशल ट्रेन चलाने के लिए सरकार को धन्यवाद देता हूं।

  • 08:36 AM

    दिल्ली-गाजीपुर सीमा पर प्रवासी मजदूरों की भीड़

    दिल्ली-गाजीपुर सीमा पर बड़ी संख्या में प्रवासी मजदूर पहुंच रहे हैं। उन्हें उनके मूल स्थानों पर ले जाने के लिए बसों की व्यवस्था की जा रही है। एक मजदूर ने कहा कि मुझे हरदोई (यूपी) जाना है। हम सुबह 6 बजे से यहां बैठे हैं। अगर पर्याप्त बसें नहीं हैं, तो हमें पैदल ही जाने दो।

  • 08:31 AM

    गुजरात जारी करेगा दिशानिर्देश

    गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने कहा कि गुजरात कंटेनमेंट जोन्स और नॉन-कंटेनमेंट जोन्स के अनुसार दिशानिर्देश बनाएगा। कल जिला कलेक्टर, नगर आयुक्त ऐसे जोन्स की एक सूची बनाएंगे।

  • 08:21 AM

    Lockdown 4.0 Guidelines: स्कूल, कॉलेज, होटल बंद

    कोरोना संकट के बीच केंद्र सरकार ने लॉकडाउन को 31 मई तक के लिए बढ़ा दिया है। केंद्र की गाइडलाइन के अनुसार, सभी स्कूल, कॉलेज, होटल, रेस्टोरेंट, सिनेमा हॉल, मॉल, स्विमिंग पूल, जिम और सभी तरह के सामाजिक, राजनीतिक और धार्मिक कार्यक्रम 31 मई तक बंद रहेंगे। इसके अलावा शाम को सात बजे से लेकर सुबह सात बजे तक क‌र्फ्यू जारी रहेगा।

  • 08:08 AM

    पुलिस कर रही पास औऱ आईडी की जांच

    कोरोना लॉकडाउन के बीच दिल्ली-गुरुग्राम (हरियाणा) सीमा पर वाहनों की आवाजाही बढ़ गई है। पुलिस लोगों के पास और आईडी की जांच कर रही है। देशव्यापी लॉकडाउन को 31 मई तक के लिए बढ़ा दिया गया है।

  • 08:03 AM

    इंदौर में 95 नए कोरोना के मामले

    इंदौर के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि जिले में कोरोना वायरस के 95 और केस सामने आए हैं। इनको मिलाकर इंदौर में संक्रमित लोगों की संख्या 2565 हो गई है।

  • 07:59 AM

    उत्तराखंड सरकार ने बढ़ाई सख्ती

    देहरादून में प्रवासी लोगों के बढ़ते आवागमन को देखते हुए उत्तराखंड सरकार ने इंटर-स्टेट बॉर्डर चेक पोस्टों पर सतर्कता बढ़ा दी है। लोगों के मेडिकल चेकअप से लेकर उनके होम क्वारंटाइन तक हर दिशानिर्देश का सख्ती से पालन किया जा रहा है।

  • 07:45 AM

    मुंबई से आने वाले 7 यात्री कोरोना पॉजिटिव

    रविवार को मुंबई-गोवा ट्रेन में यात्रा करने वाले तीन और लोगों में कोरोना वायरस के संक्रमण की पुष्टि हुई है। इनको मिलाकर अबतक कुल सात यात्री संक्रमित पाए जा चुके हैं। गोवा में सक्रिय मामलों की कुल संख्या 29 तक पहुंच गई है।

  • 07:40 AM

    राजस्थान में पांच हजार से अधिक संक्रमित

    राजस्थान में 123 नए मामलों के साथ आंकड़ा 5,083 हो गया है। उत्तर प्रदेश में संक्रमितों की संख्या 4,464 हो गई है। रविवार को 206 नए मामले सामने आए। बंगाल में 101 नए केस मिले हैं और संक्रमितों की संख्या 2,677 हो गई है। पंजाब में अभी तक 2,043, ओडिशा में 828, बिहार में 1,251, जम्मू-कश्मीर में 1,183, हरियाणा में 895 और हिमाचल में 81 संक्रमित पाए जा चुके हैं।

  • 07:38 AM

    दिल्ली-गुजरात की तस्वीर डराने वाली

    राजधानी दिल्ली में नए मामलों में कमी नहीं आ रही। दिल्ली में और 422 नए मामले सामने आए हैं और कोरोना के मरीजों की संख्या बढ़कर 9,755 हो गई है। 19 लोगों की मौत भी हुई है। कुछ ऐसा ही हाल गुजरात का भी है। गुजरात में भी 391 नए मामलों के साथ संक्रमितों की संख्या 11 हजार को पार कर 11,380 पर पहुंच गई है। 

  • 07:36 AM

    तमिलनाडु में 11 हजार से ज्यादा संक्रमण के मामले

    तमिलनाडु में एक दिन बाद फिर 500 से ज्यादा नए मामले सामने आए हैं। शनिवार को पांच सौ से कम मामले मिले थे, रविवार को यह संख्या 639 पर पहुंच गई। राज्य में संक्रमितों का आंकड़ा 11,224 हो गया है।

  • 07:29 AM

    महाराष्ट्र, गुजरात, तमिलनाडु में सबसे ज्यादा केस

    कोरोना संकट शुरू होने के बाद पहली बार रविवार को पांच हजार से ज्यादा नए मामले सामने आए और रिकॉर्ड 148 लोगों की जान भी चली गई। संक्रमण में अचानक आई तेजी की वजह महाराष्ट्र, गुजरात, तमिलनाडु और दिल्ली में सामने आ रहे नए मामले हैं। महाराष्ट्र में रविवार को रिकॉर्ड 2,347 नए मामले सामने आए और 63 लोगों की मौत भी हो गई। अब 36 हजार से ज्यादा लोग स्वस्थ हुए हैं।

राज्य चुनें
  • उत्तर प्रदेश
  • पंजाब
  • दिल्ली
  • बिहार
  • उत्तराखंड
  • हरियाणा
  • मध्य प्रदेश
  • झारखण्ड
  • राजस्थान
  • जम्मू-कश्मीर
  • हिमाचल प्रदेश
  • छत्तीसगढ़
  • पश्चिम बंगाल
  • ओडिशा
  • महाराष्ट्र
  • गुजरात
आपका राज्य