This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK

India Coronavirus Updates: 40 हजार के करीब लोग हुए ठीक, तीन हजार से ज्यादा की गई जान

Tue, 19 May 2020 07:12 PM (IST) | Manish Pandey

FacebooktwitterwpEmail

India Coronavirus Updates: 40 हजार के करीब लोग हुए ठीक, तीन हजार से ज्यादा की गई जान

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की वेबसाइट के अनुसार देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या एक लाख को पार करके 101139 हो गई है, जिसमें से 39173 लोगों को इलाज के बाद अस्पताल से डिस्चार्ज किया जा चुका है। देश में एक्टिव कोरोना संक्रमितों की संख्या 58802 है। वहीं, अब तक कोरोना संक्रमण के चलते पूरे देश में 3163 लोगों की जान जा चुकी है। कोरोना से सर्वाधिक प्रभावित देशों की सूची में भारत 11वे नंबर पर पहुंच गया है। कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित महाराष्ट्र में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 35 हजार के पार पहुंच गई है। महाराष्ट्र, गुजरात और तमिलनाडु के बाद दिल्ली देश का चौथा ऐसा राज्य है जहां 10 हजार से ज्यादा कोरोना के मरीज हैं। कोरोना वायरस से जुड़ी पल-पल की अपडेट के लिए हमारे साथ जुड़े रहिए...

HighLights

  • देश में एक लाख से ज्यादा हुई संक्रमितों की संख्या
  • दिल्ली में फिर शुरू हुई ऑटो, टैक्सी, प्राइवेट कैब और बस सेवा
  • मुंबई में तैनात होंगी CISF और CRPF की 5 कंपनियां
19 May 2020
  • 07:01 PM

    कोरोना संक्रमण के चलते भारत में प्रति लाख आबादी में 0.2 मौतें

    भारत सरकार के स्वास्थ्य और परिवाल कल्याण मंत्रालय ने बताया कि भारत में कोरोना संक्रमण की  मृत्यु दर अब तक प्रति लाख आबादी में लगभग 0.2 मौतें हुईं हैं। वहीं, पूरी दुनिया में कोरोना संक्रमण के चलते प्रति लाख आबादी पर 4.1 मौतें हुईं हैं।

  • 06:54 PM

    देश में कल एक लाख से ज्यादा किए गए कोरोना टेस्ट के सैंपल

    भारत सरकार के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने बताया कि देश में कल 1,08,233 नमूनों की रिकॉर्ड संख्या में कोरोना का परीक्षण किया गया। वहीं, देश में अब तक कुल 24,25,742 नमूनों का परीक्षण किया जा चुका है।

  • 06:11 PM

    कर्नाटक में पिछले 24 घंटों के अंदर कोरोना के 149 नए मामले

    कर्नाटक के स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि पिछले 24 घंटों के अंदर राज्य में कोरोना के 149 नए मामले सामने आए हैं। राज्य में कुल मामलों की संख्या 1395 हो गई है, जिसमें  से 543 लोगों को इलाज के बाद अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया है। वहीं, अभी राज्य में कोरोना के 811 एक्टिव केस हैं।

  • 06:02 PM

    मुंबई के 9 और BEST कर्मचारी हुए कोरोना संक्रमित

    मुंबई में 9 और BEST कर्मचारियों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है। अब तक BEST के कुल 137 कर्मचारी कोरोना संक्रमित हो गए हैं।

  • 05:53 PM

    हिमाचल प्रदेश में अब तक कोरोना के 90 मामले

    हिमाचल प्रदेश के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग ने बताया कि राज्य में अब तक कोरोना संक्रमण के 90 मामले सामने आए हैं, जिसमें से 45 लोगों को इलाज के बाद अस्पताल से डिस्चार्ज किया जा चुका है। वहीं, कोरोना के चलते राज्य में अब तक तीन लोगों की मौत हो चुकी है।

  • 05:46 PM

    केरल में आज कोरोना के 12 नए मामले

    केरल के मुख्यमंत्री पिनरायी विजयन ने बताया कि राज्य में आज कोरोना के 12 नए मामले सामने आए हैं। इनमें से 4 विदेश से लौट कर आए हैं जबकि 8 अन्य राज्यों से आए हुए लोग हैं। राज्य में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 642 हो गई है, जिसमें से 142 कोरोना के एक्टिव केस हैं।  

     

  • 05:38 PM

    बीएसएफ के तीन और जवान हुए कोरोना संक्रमित

    पिछले 24 घंटों के अंदर सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के तीन और जवान कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। इन सभी का जवानों का COVID अस्पताल में इलाज किया जा रहा है। कल 22 बीएसएफ जवानों को अस्पताल से डिस्चार्ज किया गया था, इसके पहले 192 लोगों को इलाज के बाद अस्पताल से डिस्चार्ज  किया जा चुका है। वहीं, अब तक बीएसएफ के कुल 214 जवान ठीक हो गए हैं। बीएसएफ में अभी 144 जवान कोरोना से संक्रमित हैं।

  • 05:03 PM

    चंडीगढ़ में आज कोरोना के तीन नए मामले

    चंडीगढ़ स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि आज तीन नए कोरोना संक्रमण के मामले सामने आए हैं। केंद्र शासित प्रदेश में अब कोरोना के कुल मामलों की संख्या 199 हो गई है। वहीं, अब तक संक्रमण के चलते तीन लोगों की जान जा चुकी है।

  • 04:34 PM

    बिहार में आज कोरोना के 53 नए मामले

    बिहार के प्रधान स्वास्थ्य सचिव संजय कुमार ने बताया कि राज्य में आज कोरोना संक्रमण के 53 नए मामले सामने आए हैं। राज्य में कोरोना संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 1495 हो गई है।

     

  • 04:27 PM

    पिछले 24 घंटों के अंदर देश में 2,350 मरीज हुए ठीक

    स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि पिछले 24 घंटों के अंदर कोरोना के 2,350 मरीज ठीक हुए हैं। देश में अब तक कुल 39,174 लोगों को इलाज के बाद ठीक किया जा चुका है। देश में कोरोना की रिकवरी दर में लगातार सुधार हो रहा है और यह दर अभी 38.73 फीसद है। 

     

  • 04:02 PM

    लॉकडाउन 4 के लिए महाराष्ट्र सरकार ने जारी किए नए दिशानिर्देश

    महाराष्ट्र सरकार ने लॉकडाउन 4 के लिए संशोधित दिशानिर्देश जारी किए है। रेड जोन में आवश्यक और गैर-आवश्यक वस्तुओं और सामग्रियों के लिए ई-कॉमर्स गतिविधि शुरू कर दी गई है। इसके साथ ही सभी औद्योगिक इकाइयों और निर्माण स्थलों को रेड जोन में संचालित करने की भी अनुमति मिल गई है।

     

  • 03:43 PM

    उत्तराखंड में आज कोरोना के आठ नए मामले

    उत्तराखंड के स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि राज्य में आज कोरोना वायरस के आठ नए मामले सामने आए हैं। राज्य में अब कोरोना कुल मामलों की संख्या 104 हो गई है, जिसमें से 52 लोगों को इलाज के बाद अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया है। वहीं, उत्तराखंड में कोरोना के एक्टिव केसों की संख्या 51 बची है। राज्य में एक कोरोना के चलते एक लोगों की मौत भी हो चुकी है।

  • 03:06 PM

    राजस्थान में 5757 संक्रमण के मामले

    राजस्थान स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक दोपहर 2 बजे तक कोरोना वायरस के 128 नए मामले सामने आए हैं और 1 की मौत हुई है। राज्य में पॉजिटिव मामलों की संख्या बढ़कर 5757 हो गई है, जिसमें 139 मौतें, 3232 ठीक हुए हैं और 2386 एक्टिव केस हैं।

  • 03:00 PM

    पुलिस ने स्टेशन को कराया खाली

    बिहार में श्रमिक स्पेशल ट्रेन में चढ़ने के लिए मुंबई के बांद्रा रेलवे स्टेशन पर जो भीड़ जमा हुई थी, उसे अब पुलिस ने पूरी तरह से हटा दिया है। केवल 1000 लोगों को ही जाने दिया गया है, जिन्होंने ट्रेन में चढ़ने के लिए रजिस्ट्रेशन कराया था।

  • 02:27 PM

    बांद्रा स्टेशन पर उमड़ा मजदूरों का हुजूम

    मुंबई में बांद्रा रेलवे स्टेशन के बाहर प्रवासी श्रमिकों का हुजूम उमड़ पड़ा। सभी लोग बिहार जाने के लिए श्रमिक स्पेशल ट्रेन में सवार होने के लिए पहुंचे थे। सिर्फ उन लोगों को ही जने दिया, जिन्होंने रजिस्ट्रेशन कराया हुआ था और बाकियों को पुलिस ने खदेड़ दिया। 

  • 02:05 PM

    ऑड-ईवन के तहत खुलेंगी दुकाने

    दिल्ली में लॉकडाउन 4 के दौरान करोलबाग में दुकानें ऑड-ईवन नियम के तहत खोली जाएंगी। रोड ट्रेडर्स एसोसिएशन के सीनियर वीपी, अजमल खान ने कहा कि ग्राहकों की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी। इस दौरान मास्क और सेनेटाइजर का उपयोग करना और सामाजिक दूर के मानदंडों का पालन करना अनिवार्य होगा।

  • 01:53 PM

    पंजाब में ठीक होने की दर 64 फीसदी

    बलबीर सिंह सिद्धू, पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू ने कहा कि हमारी ठीक होने की दर 64 फीसदी की है, जो की पूरे देश में सबसे अच्छी है। जबतक की विदेशों और अन्य राज्यों में फंसे लोगों वापस नहीं लौटते तबतक लड़ाई जारी रहेगी।

  • 01:24 PM

    कर्नाटक में 127 नए मामले

    कर्नाटक स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, सोमवार शाम 5 बजे से आज दोपहर 12 बजे तक राज्य में 127 और कोरोना वायरस के मामले दर्ज किए गए हैं। राज्य में कुल संक्रमण के मामलों की संख्या अब 1373 हो गई है, जिनमें से 802 एक्टिव केस हैं, 530 लोग ठीक हो चुके हैं और 41 लोगों की जान जा चुकी है।

     

  • 01:08 PM

    शाम 5 बजे तक पहुंचेंगी कांग्रेस की बसें

    कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा के निजी सचिव संदीप सिंह ने उत्तर प्रदेश के अपर मुख्य सचिव गृह को पत्र लिखा है। इसमें कहा गया है कि आपके अनुरोध के मुताबिक आज शाम 5 बजे तक बसें नोएडा और गाजियाबाद की सीमा पर पहुंच जाएंगी। कृपया यात्रियों की सूची और रूट मैप तैयार रखें।

  • 12:39 PM

    कांग्रेस की लिस्ट में दो-पहिया और ऑटो के नंबर

    यूपी के मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने आरोप लगाते हुए कहा है कि हमारी जांच में सामने आया है कि जिन बसों की लिस्ट उन्होंने भेजी थी, उनमें से कई दो-पहिया और ऑटो शामिल हैं। यह दुर्भाग्यपूर्ण है और सोनिया गांधी को जवाब देना चाहिए कि वे ऐसी धोखाधड़ी को क्यों कर रही हैं।

  • 12:11 PM

    दिल्ली से अबतक 65 हजार प्रवासियों को भेजा गया

    दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीषा सिसोदिया ने बताया कि अब तक दिल्ली से लगभग 65,000 प्रवासियों को ट्रेनों द्वारा उनके गृह राज्यों में भेजा गया है। हम दिल्ली में फंसे नागरिकों को वापस भेजने के लिए विभिन्न राज्यों से अनुमति मांग रहे हैं।

  • 12:07 PM

    बेंगलुरु में मदिरों को बंद किया गया

    कोरोना वायरस लॉकडाउन के कारण बेंगलुरु के बसावनगुड़ी में डोड्डा गणपति मंदिर और श्री बिग बुल मंदिर को बंद कर दिया गया है। लॉकडाउन 4 के लिए गृह मंत्रालय ने पूजा स्थलों को बंद रखने का आदेश दिया है।

  • 11:59 AM

    गृह मंत्रालय ने जारी किया एसओपी

    गृह मंत्रालय ने दूसरे राज्यों में फंसे प्रवासी श्रमिको की रेलयात्रा के लिए संशोधित स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोटोकॉल (एसओपी) जारी किया है।

  • 11:40 AM

    दिल्ली से यूपी और बिहार के लिए नहीं चलेगी बस

    दिल्ली पुलिस के डीसीपी ईस्ट जसमीत सिंह ने कहा कि दिल्ली के आनंद विहार बस अड्डे से कोई भी बस उत्तर प्रदेश, बिहार और उत्तराखंड के लिए नहीं जा रही है। हम लोगों से अपील करते हैं कि वे यहां बस स्टेशन पर इकट्ठा न हों। 

  • 11:33 AM

    महाराष्ट्र में 1328 पुलिस कर्मी संक्रमित

    पिछले 24 घंटे में महाराष्ट्र पुलिस के 55 कर्मी कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। इनको मिलाकर राज्य पुलिस बल में संक्रमितों की संख्या 1328 हो गई है।

  • 11:18 AM

    दिल्ली में शुरू हुई डीटीसी की सेवा

    राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस लॉकडाउन के चौथे चरण के तहत डीटीसी की बस सेवाएं फिर से शुरू हो गई हैं। इस दौरान बसों के चलने से पहले और आखिरी स्टॉप के बाद सेनेटाइज किया जा रहा है। एक समय में सिर्फ 20 यात्रियों को ही यात्रा करने की अनुमति दी जा रही है।

  • 11:08 AM

    प्रवासियों के लिए मुफ्त जूते-चप्पल का स्टॉल

    आगरा पुलिस ने प्रवासियों को चप्पल और जूते मुहैया कराने के लिए जिले के सदर सर्कल में स्टॉल लगाया है। सदर सीओ विकास जायसवाल का कहाना है, प्रवासी मजदूर दूर-दूर से आ रहे हैं, उनमें से कई पैदल चल रहे हैं। इसीलिए हमने मुफ्त चप्पल उपलब्ध कराने के लिए स्टॉल लगाया है। 

  • 10:52 AM

    शादी में सामाजिक दूरी का पालन

    कोरोना वायरस लॉकडाउन के बीच सोमवार को जोधपुर के भदवासिया में एक जोड़े ने शादी की। दुल्हन, नीतू ने कहा, हमने सामाजिक दूरी के निर्देशों का पालन किया और मास्क पहना। सभी को कोविड-19 के प्रसार को रोकने के लिए मास्क पहनना चाहिए।

  • 10:46 AM

    हरियाणा में बस सेवा शुरू करने का फैसला

    हरियाणा सरकार ने यात्रियों को एक राज्य से दूसरे राज्य की यात्रा के लिए विभिन्न मार्गों पर बस सेवा शुरू करने का फैसला किया है। इस संबंध में, राज्य सरकार ने यूपी, राजस्थान, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, एमपी, उत्तराखंड, दिल्ली और चंडीगढ़ को पत्र लिखा है।

  • 10:19 AM

    दिल्ली में शुरू हुई ऑटो, टैक्सी सेवा

    दिल्ली सरकार ने ऑटो, टैक्सी, प्राइवेट कैब और बस सेवाओं को फिर से शुरू करने की अनुमति दी है। एक ऑटो में केवल 1 यात्री, एक कार में 2 यात्री और एक बस में सिर्फ 20 यात्री ही सवार हो सकते हैं।

  • 10:14 AM

    कर्नाटक में शुरू हुई सार्वजनिक बस सेवा

    कर्नाटक सरकार ने कोविड-19 लॉकडाउन के चौथे चरण के दौरान राज्य में सार्वजनिक बस सेवाओं को फिर से शुरू करने की अनुमति दी है। बस में चढ़ने से पहले यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग की जा रहा है साथ ही सामाजिक दूरी के मानदंडों का पालन किया जा रहा है। 

  • 10:10 AM

    राजस्थान में 5629 मामले

    राजस्थान स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, राज्य में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के 122 नए मामले सामने आए हैं। जबकि इस दौरान एक मौत भी हुई है। राज्य में कोविड-19 के मामलों की कुल संख्या 5629 हो गई है।

  • 10:01 AM

    हैदराबाद में ऑटो और टैक्सी सेवाएं फिर से शुरू

  • 09:47 AM

    प्रयागराज में खुलीं कई दुकाने

    उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा लॉकडाउन 4 में दी गई ढील के बाद प्रयागराज में मुख्य बाजार चौक में दुकानें खुलीं। राज्य सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार, सभी दुकानदारों को मास्क पहनना, दुकान पर सैनिटाइजर रखना जरूरी है। अगर ग्राहक मास्क नहीं पहना है तो उसे कोई भी सामान नहीं दिया जाएगा।

  • 09:34 AM

    मुंबई में तैनात होंगी CISF और CRPF की 5 कंपनियां

    मुंबई में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए CISF और CRPF की कुल 5 कंपनियों को आज से जोन 1,3,5,6 और 9 में तैनात किया जाएगा। सीआइएसएफ और सीआरपीएफ को जोन 1- कोलाबा से मरीन ड्राइव, जोन 3- तारदिओ, नागपाड़ा, वर्ली से एनएम जोशी मार्ग, जोन 5- धारावी से दादर, जोन 6- चेंबूर से मानखुर्द और जोन 9- बांद्रा से अंबोली (अंधेरी पश्चिम) में तैनात किया जाएगा।

  • 09:09 AM

    कोरोना वायरस के 58,802 एक्टिव केस

    देश में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या एक लाख को पार कर गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक पिछले 24 घंटों में 4970 नए मामले सामने आए है और 134 लोगों की मौत हुई है। इसको मिलाकर देश में कोरोना के कुल मामलों की संख्या 101139 पहुंच गई है, जबकि अबतक 3163 लोगों की जान गई है। वहीं, देश में कोरोना वायरस के 58,802 एक्टिव केस हैं। 

  • 08:45 AM

    राजकोट में खुली पान और चाय की दुकान

    कोरोना वायरस लॉकडाउन के चौथे चरण के दौरान राजकोट में पान और चाय की दुकानों को फिर से खोलने की अनुमति दी गई है। दुकान मालिकों को यह सुनिश्चित करना होगा कि ग्राहक एक-दूसरे से 6 फीट की दूरी बनाए रखें और दुकान पर एक समय में 5 से अधिक लोग मौजूद न हों। 

  • 08:42 AM

    दिल्ली में आज से फिर खुली चाय की दुकानें

  • 08:39 AM

    दिल्ली में शुरू हुई ऑटो सेवा

    दिल्ली में लॉकडाउन के नए दिशानिर्देशों के बाद ऑटो सेवा शुरू हो गई है। ऑटो चालकों का कहना है कि हम लोग भुखमरी की कगार पर थे। ऐसे में ऑटो में 1 और टैक्सी में 2 सवारी ले जाने का सरकार का ये फैसला वर्तमान में राहत का काम करेगा।

  • 08:17 AM

    दिल्ली में आज से शुरू हुई टैक्सी सेवा

    देश भर में लॉकडाउन के चौथे चरण के दौरान दिल्ली में 31 मई तक टैक्सी सेवा फिर से शुरू हो रही है। टैक्सी ड्राइवरों का कहना है कि हम टैक्सी सेवाओं को फिर से शुरू करने के लिए सरकार के निर्णय का स्वागत करते हैं। टैक्सी में एक समय में केवल 2 यात्रियों को ही बिठाया जा सकता हैं। सरकार को टैक्सी चालकों के लिए एक बीमा पॉलिसी लानी चाहिए।

  • 07:53 AM

    गाजीपुर मंडी में लोगों की भीड़

    कोरोना वायरस महामारी के बीच दिल्ली की गाजीपुर सब्जी मंडी में लोग बड़ी संख्या में खरीदारी करने के लिए पहुंचे रहे हैं। 

  • 07:47 AM

    झारखंड में 231 कोरोना पॉजिटिव

    झारखंड के स्वास्थ्य सचिव नितिन मदन कुलकर्णी ने बताया कि राज्य में तीन और कोरोना पॉजिटिव मामले सामने आए हैं। इसमें से लातेहार से 2 और गुमला से 1 मामला है। राज्य में कोरोना वायरस के कुल मामलों की संख्या 231 हो गई हैं।

  • 07:42 AM

    गुजरात में 366 नए केस मिले

    गुजरात में भी हालात सुधर नहीं रहे हैं। राज्य में 366 नए केस के साथ संक्रमितों की संख्या 11,746 हो गई है। राज्य में अब तक 694 लोगों की मौत भी हो चुकी है। सबसे ज्यादे राजधानी अहमदाबाद , सूरत और वडोदरा प्रभावित हुए हैं। 

  • 07:38 AM

    दिल्ली में 10 हजार से ज्यादा कोरोना पॉजिटिव

    राजधानी दिल्ली में नए मामलों में कमी नहीं आ रही है। सोमवार को 299 नए केस मिले और संक्रमितों की संख्या बढ़कर 10,054 हो गई। महाराष्ट्र, गुजरात और तमिलनाडु के बाद दिल्ली देश का चौथा ऐसा राज्य है जहां 10 हजार से ज्यादे कोरोना के मरीज हैं।

  • 07:37 AM

    महाराष्ट्र में 35 हजार से ज्यादा मरीज

    महाराष्ट्र में तमाम कोशिशों के बावजूद स्थिति नियंत्रण में नहीं आ रही है। सोमवार को भी राज्य में 2,033 नए मामले सामने आए, जबकि रविवार को 2,347 नए केस मिले थे। नए मामलों में आई तेजी के साथ ही संक्रमितों की संख्या बढ़कर 35,058 हो गई है। राज्य में अब तक 1,249 लोगों की जान भी जा चुकी है।

  • 07:35 AM

    एक लाख के पार हुई संक्रमितों की संख्या

    भारत में कोरोना वायरस में मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। देश में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या एक लाख को पार कर गई है। इसमें से 37 हजार से ज्यादा लोग स्वस्थ हो चुके हैं, जबकि अब तक कुल 3 हजार से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है। हालांकि, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक अब तक कोरोना वायरस से कुल 96,169 लोग संक्रमित हुए हैं।

राज्य चुनें
  • उत्तर प्रदेश
  • पंजाब
  • दिल्ली
  • बिहार
  • उत्तराखंड
  • हरियाणा
  • मध्य प्रदेश
  • झारखण्ड
  • राजस्थान
  • जम्मू-कश्मीर
  • हिमाचल प्रदेश
  • छत्तीसगढ़
  • पश्चिम बंगाल
  • ओडिशा
  • महाराष्ट्र
  • गुजरात
आपका राज्य