Move to Jagran APP

भारत में अब तक 50 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित, इसमें 16 इटली के नागरिक

देश में मंगलवार को कोरोना वायरस के 10 नए मामले सामने आए हैं। केरल ने छह नए मामलों की की जानकारी दी है। वहीं कर्नाटक में भी 4 मामले सामने आए हैं।

By Manish PandeyEdited By: Published: Tue, 10 Mar 2020 08:11 AM (IST)Updated: Tue, 10 Mar 2020 05:53 PM (IST)
भारत में अब तक 50 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित, इसमें 16 इटली के नागरिक
भारत में अब तक 50 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित, इसमें 16 इटली के नागरिक

नई दिल्ली, एजेंसियां। देश में मंगलवार को कोरोना वायरस के 10 नए मामले सामने आए हैं। केरल ने छह नए मामलों की की जानकारी दी है। राज्य में मरीजों की संख्या 12 हो गई है। वहीं कर्नाटक में भी 4 मामले सामने आए हैं। इसके साथ ही भारत में मरीजों की संख्या अब-तक 50 हो गई है। केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने कहा कि सातवीं कक्षा तक की कक्षाएं और परीक्षाएं 31 मार्च तक स्थगित रहेंगी। कक्षा 8, 9 और 10 की परीक्षाएं निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार आयोजित की जाएंगी। 31 मार्च तक सभी ट्यूशन क्लास, आंगनवाड़ी, मदरसे बंद रहेंगे। 

loksabha election banner

Coronavirus News Updates:

-केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के विशेष सचिव संजीव कुमार ने कहा, देश में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 50 है। इनमें से 34 भारतीय हैं और 16 इटली के नागरिक हैं। कोरोना वायरस की वजह से अभी तक किसी की जान नहीं गई है।

-त्रावणकोर देवासम बोर्ड के अध्यक्ष एन वासु ने कहा, मैं सभी श्रद्धालुओं से अपील करूंगा कि अभी सबरीमाला मंदिर आने से बचें। मैं सभी मंदिरों से यह अपील करता हूं कि ऐसे सभी आयोजन रद्द कर दिए जाएं जिनमें लोग जुटते हैं।

- कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री बी श्रीरामुलु ने कहा कि कर्नाटक में कोरोना के 4 मामलों की पुष्टि हुई है। उनके परिवार के सदस्यों को आइसोलेशन में रखा गया है और हम उनकी निगरानी कर रहे हैं। मैं लोगों से ऐहतियाती कदम उठाने और कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने में सहयोग करने का आग्रह करता हूं।

- चीन के वुहान से निकला कोरोना वायरस तेजी से दुनिया को अपनी चपेट में लेते जा रहा है। विश्वभर में कोरोना वायरस के संक्रमित लोगों की संख्य एक लाख 13 हजार को पार कर गई है, जबकि चार हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। 

- केरल में कोरोना वायरस के 6 मामलों की पुष्टि होने के बाद राज्य के पुलिस महानिदेशक ऋषि राज सिंह ने राज्य भर में जेलों में आइसोलेशन सेल स्थापित करने का निर्देश जारी किया है। महानिदेशक के निर्देशों के अनुसार, बुखार और सर्दी जैसे लक्षणों वाले कैदियों को अलग कमरे में रखा जाएगा।

- ईरान से भारतीयों को निकालने के लिए सोमवार रात भारत से रवाना हुआ एयरफोर्स का सी-17 ग्लोबमास्टर 58 लोगों के पहले जत्थे को लेकर भारत पहुंच गया है। विमान ईरान के तेहरान से गाजियाबाद के हिंडन वायु सेना स्टेशन पर उतरा।

- चीनी मीडिया के हवाले से कहा गया है कि कोरोनो वायरस की महामारी के बाद चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग पहली बार वुहान पहुंचे है। पिछले करीब तीन माहीने से खतरनाक कोरोना वायरस के प्रकोप से जूझ रहे चीन ने नए मामलों में कमी का दावा किया है।  वुहान में रोगियों के उपचार के लिए बनाए गए 11 अस्थायी अस्पताल भी बंद कर दिए गए हैं।

डब्ल्यूएचओ की चेतावनी

वहीं, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने सोमवार को चेतावनी देते हुए कहा कि अब कोरोना वायरस के महामारी में बदलने का असली खतरा पैदा हो गया है। डब्ल्यूएचओ के प्रमुख टेड्रोस एधोनम घेब्रेयेसस ने कहा कि कोरोना वायरस के महामारी बनने का वास्तविक खतरा अब पैदा हुआ है। हालांकि, उन्होंने जोर दिया, 'यह इतिहास की पहली महामारी होगी जिसको नियंत्रित किया जा सकता है..हम वायरस की दया पर नहीं हैं।'

100 वर्षीय पीडि़त कोरोना से उबरा

चीन में 100 वर्ष का एक बुजुर्ग कोरोना वायरस से पूरी तरह उबर गया। उन्हें गत 24 फरवरी को हुबेई प्रांत के अस्पताल में भर्ती कराया गया था। वह पहले से ही अल्जाइमर के साथ उच्च रक्तचाप और हृदय रोग से पीडि़त हैं।

ईरान में कोरोना से और 43 की मौत

ईरान ने सोमवार को कहा कि पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस से और 43 लोगों की मौत हो गई। इनको मिलाकर मरने वालों का आंकड़ा 237 पहुंच गया है। जबकि, देशभर में 595 नए मामले सामने आए हैं। इससे संक्रमितों की संख्या सात हजार के पार पहुंच गई है।

जानकारी छिपाने पर एक करोड़ जुर्माना

सऊदी अरब ने देश में प्रवेश करते समय स्वास्थ्य और यात्रा संबंधी जानकारी छिपाने पर पांच लाख रियाल (लगभग एक करोड़ रुपये) जुर्माना लगाने की घोषणा की है। सल्तनत ने संक्रमण पर अंकुश लगाने के लिए तेल उत्पादक कातिफ प्रांत में आवाजाही बंद कर दी है। इस प्रांत में 15 मामले सामने आए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.