Move to Jagran APP

सऊदी अरब से लाए गए लश्कर आतंकी को NIA ने किया अरेस्‍ट, ब्रिटिश एयरपोर्ट पर हुए हमले से जुड़े हैं तार

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (National Investigation Agency NIA) ने सऊदी अरब से लाए गए लश्कर-ए-तैयबा के आतंकी शबील अहमद को गिरफ्तार कर लिया है।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Sun, 30 Aug 2020 06:02 AM (IST)Updated: Sun, 30 Aug 2020 06:02 AM (IST)
सऊदी अरब से लाए गए लश्कर आतंकी को NIA ने किया अरेस्‍ट, ब्रिटिश एयरपोर्ट पर हुए हमले से जुड़े हैं तार
सऊदी अरब से लाए गए लश्कर आतंकी को NIA ने किया अरेस्‍ट, ब्रिटिश एयरपोर्ट पर हुए हमले से जुड़े हैं तार

नई दिल्ली, आइएएनएस। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआइए) ने सऊदी अरब से लाए गए लश्कर-ए-तैयबा के आतंकी शबील अहमद को गिरफ्तार कर लिया है। अहमद के 2007 में ब्रिटेन के ग्लैसगो हवाईअड्डे पर हुए आतंकी हमले के मुख्य साजिशकर्ता से नजदीकी संबंधी है। एनआइए के वरिष्ठ अधिकारियों के मुताबिक अहमद (Shabeel Ahmed) को शुक्रवार की देर रात भारत लाया गया।

loksabha election banner

वह (Shabeel Ahmed) 2010-11 में बेंगलुरु से सऊदी अरब भाग गया था। उसे 2007 में हुए हमले के आरोप में भी गिरफ्तार किया गया था, जिसमें एक व्यक्ति की मौत हुई थी। अधिकारियों ने बताया कि अहमद ब्रिटेन के हवाईअड्डे पर आतंकी हमला कराने वाले कफील अहमद का चचेरा भाई है। अहमद की दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल द्वारा 2015 में दर्ज मामले में भी तलाश थी। दिल्ली की एक अदालत ने 12 जुलाई, 2016 को अहमद को भगोड़ा अपराधी घोषित किया था।

अधिकारियों ने बताया कि 2017 में एनआइए भारतीय उपमहाद्वीप में अल कायदा (Al Qaeda) के संदिग्ध आतंकी सैयद मोहम्मद जिशान अली (Syed Mohammed Zishan Ali) को भी सऊदी अरब (Saudi Arabia) से लेकर आई थी। बताया जाता है कि अली ने अहमद की बहन से शादी की थी।

अधिकारियों ने बताया कि स्पेशल सेल ने दिसंबर, 2015 में कटक के रहने वाले मौलवी अब्दुल रहमान और अन्य को गिरफ्तार कर देश में एक्यूआइएस (Al-Qaeda in the Indian Subcontinent, AQIS) के बड़े नेटवर्क को उजागर किया था। पूछताछ में रहमान ने बताया था कि 2009 में बेंगलुरु में उसकी मुलाकात अहमद से हुई थी। तब अहमद ब्रिटेन में कैद की सजा काटने के बाद भारत लौटा था। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.