अगर आप प्रोग्रामर बनना चाहते हैं, तो यूट्यूब से सीखें प्रोग्रामिंग लैग्वेंज पायथन की बारीकियां

क्लेवर प्रोग्रामर पर कोडिंग लैंग्वेज से जुड़े नोट्स और साल्यूशंस भी दिए गए हैं। अच्छी बात यह है कि इसमें पायथन प्रोग्रामिंग के सभी बुनियादी सिद्धांतों को कवर किया जाता है जिससे आपको चीजों को समझने में आसानी हो सकती है।

Sanjay PokhriyalPublish: Sat, 29 Jan 2022 12:39 PM (IST)Updated: Sat, 29 Jan 2022 12:39 PM (IST)
अगर आप प्रोग्रामर बनना चाहते हैं, तो यूट्यूब से सीखें प्रोग्रामिंग लैग्वेंज पायथन की बारीकियां

नई दिल्‍ली, अमित निधि। अगर आप प्रोग्रामर बनना चाहते हैं या फिर अपनी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को बेहतर करना चाहते हैं, तो यूट्यूब एक अच्छा प्लेटफार्म हो सकता है। यूट्यूब पर खासकर प्रोग्रामिंग लैंग्वेज पायथन से जुड़े बहुत सारे चैनल्स हैं, जहां से आप फ्री में प्रोग्रामिंग लैग्वेंज पायथन की बारीकियों को सीख सकते हैं। जानते हैं कुछ ऐसे ही चैनल्स के बारे में, जिससे आपको काफी कुछ नया सीखने को मिल सकता है :

एआइ स्वीगार्ट : पायथन प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सीखने वालों के बीच यह लोकप्रिय चैनल है। इस चैनल की अच्छी बात यह है कि आप शुरुआती लेवल से पायथन में कोडिंग करना सीख सकते हैं। यहां लेसंस को अलग-अलग हिस्सों में बांटा गया है। ऐसे में स्टेप-बाय-स्टेप आगे बढ़ना आपके लिए आसान हो सकता है। यहां पर कोडिंग से जुड़े ट्यूटोरियल्स भी मिल जाएंगे। इस चैनल के जरिए पायथन सिखाने वाले एआइ स्वीगार्ट पेशेवर साफ्टवेयर डेवलपर हैं, जो बच्चे और वयस्कों दोनों को कोडिंग सिखाते हैं। स्वीगार्ट कई प्रोग्रामिंग पुस्तकों के लेखक भी हैं।

टोक्यो एडटेक : यदि आप कोडिंग के मामले में नौसिखिया हैं, तो आपको इस चैनल को जरूर देखना चाहिए। इसे एक हाईस्कूल टीचर द्वारा चलाया जाता है। टोक्यो एडटेक चैनल पर आपको ज्यादातर पायथन से जुड़े ट्यूटोरियल्स मिलेंगे। इसमें बेसिक सीखने वाले लोगों के लिए अलग से पायथन गेम ट्यूटोरियल्स दिए गए हैं। शुरुआती लेवल सीखने के बाद अगले लेवल से जुड़े बहुत सारे वीडियोज मिल जाएंगे। इसमें लाइव कोडिंग का विकल्प भी दिया गया है। अगर कुछ समझ नहीं पाते हैं, तो फिर सवाल-जवाब भी कर सकते हैं।

क्लेवर प्रोग्रामर : पायथन कोडिंग लैंग्वेज सीखने के लिए यह भी एक अच्छा मंच है। यहां पर आपको हर लेवल का प्रोग्रामिंग कोर्स मिल जाएगा। मगर यह आपको खुद ही तय करना होगा कि शुरुआत से कोडिंग सीखना चाहते हैं या फिर अपनी कोडिंग स्किल में कुछ नया जोड़ना चाहते हैं। आपको यहां प्रोग्रामिंग से जुड़े टिप्स और ट्रिक्स भी मिल जाएंगे। आप चाहें, तो यहां से एप बनाना भी सीख सकते हैं। 

माइकल कैनेडी : कोडिंग की भाषा सीखने के इस चैनल की मदद भी ले सकते हैं। माइकल कैनेडी डेवलपर के साथ- साथ उद्यमी भी हैं। पाइथन से जुड़ी चीजों के लिए साप्ताहिक पाडकास्ट की मेजबानी भी करते हैं। इस चैनल पर आपको पायथन प्रोग्रामिंग लैंग्वेज से जुड़े तमाम वीडियो, डेमो आदि मिल जाएंगे। खासकर उन लोगों के लिए अच्छा मंच है, जो प्रोगामिंग लैंग्वेज सीखने की शुरुआत ही कर रहे हैं।

Edited By Sanjay Pokhriyal

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept