Move to Jagran APP

Kerala Plane Crash: जिसे कभी सबसे खूबसूरत रनवे बताया था, वही हादसे की बना वजह

Kerala Plane Crash एयर इंडिया एक्सप्रेस ने 26 अगस्त 2016 को भारत के सबसे खूबसूरत एयरपोर्ट और रनवे को लेकर एक ब्लॉग पोस्ट किया था।

By Dhyanendra SinghEdited By: Published: Sat, 08 Aug 2020 09:57 PM (IST)Updated: Sat, 08 Aug 2020 10:02 PM (IST)
Kerala Plane Crash: जिसे कभी सबसे खूबसूरत रनवे बताया था, वही हादसे की बना वजह
Kerala Plane Crash: जिसे कभी सबसे खूबसूरत रनवे बताया था, वही हादसे की बना वजह

नई दिल्ली, प्रेट्र। कोझिकोड एयरपोर्ट का रनवे टेबलटॉप रनवे है। चार साल पहले एयर इंडिया एक्सप्रेस ने इसे भारत का सबसे खूबसूरत अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट व रनवे में से एक बताया था। सस्ती हवाई सेवा मुहैया कराने वाली इस एयरलाइंस के लिए शुक्रवार को यह रनवे ही घातक साबित हुआ।

loksabha election banner

टेबलटॉप रनवे उसे कहते हैं जो ऊंची पहाड़ी या पठार पर स्थिर होता है। इसके आसपास खाई यानी घाटी है। इसका स्वरूप एक मेज की तरह होता है, इसलिए टेबलटॉप कहा जाता है। इस रनवे के आगे ज्यादा जगह नहीं होती है। पहाड़ी पर होने की वजह से यह देखने में जितना खूबसूरत लगता है, उस पर विमान उतारना उतना ही मुश्किल होता है। जरा सी चूक भारी पड़ती है।

अगस्त 2016 में एयर इंडिया ने जारी की थी सूची

एयर इंडिया एक्सप्रेस ने 26 अगस्त, 2016 को भारत के सबसे खूबसूरत एयरपोर्ट और रनवे को लेकर एक ब्लॉग पोस्ट किया था। इसमें एयरलाइन ने कहा था कि जब आपके सपनों के गंतव्य की दर्शनीय सुंदरता आपका स्वागत करती है तो उड़ान की खुशियां और भी शानदार हो जाती हैं। इसके साथ ही एयरलाइन ने देश के अप्रतिम सुरम्य स्थानों पर स्थित खूबसूरत एयरपोर्ट और रनवे की सूची भी जारी की थी। कोझिकोड, जिसे कालीकट के नाम सभी जानते हैं और कारीपुर एयरपोर्ट को कालीकट एयरपोर्ट भी कहा जाता है। यह हवाईअड्डा कोझिकोड शहर से 28 और मलप्पुरम शहर से 25 किलोमीटर दूर है।

विमान को लैंड कराना किसी चुनौती से कम नहीं

एयरलाइन में अपने ब्लॉग में कहा था कि देश में तीन टेबलटॉप रनवे हैं, जो ऊंची पहाड़ी और पठार पर स्थित हैं और वहां विमान को लैंड कराना किसी चुनौती से कम नहीं है। इसमें मिजोरम के लेंगपुई एयरपोर्ट का भी जिक्र किया गया था, जहां टेबलटॉप रनवे है।

एयरलाइन ने कहा था कि लेंगपुई एयरपोर्ट का 2,500 मीटर लंबा रनवे अनूठा है, क्योंकि इसके नीचे कई पहाडि़यां हैं। आइजल से करीब 32 किलोमीटर दूर यह एयरपोर्ट समुद्र तल से 504 मीटर की ऊंचाई पर है। कर्नाटक के मेंगलुरु एयरपोर्ट पर तीसरा टेबलटॉप रनवे है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.