Move to Jagran APP

इस गांव में 100 साल से नहीं जलाते होली, न रंग लगाते, ये है वजह

गांव के लोगों का कहना है कि पूर्वजों के मुताबिक एक बार होली के दिन चौपाल में फाग गीत का आनंद ले रहे ग्रामीणों को महसूस हुआ कि कोई डंडे से उनकी पिटाई कर रहा।

By Sanjay PokhriyalEdited By: Published: Wed, 28 Feb 2018 04:05 PM (IST)Updated: Wed, 28 Feb 2018 04:05 PM (IST)
इस गांव में 100 साल से नहीं जलाते होली, न रंग लगाते, ये है वजह
इस गांव में 100 साल से नहीं जलाते होली, न रंग लगाते, ये है वजह

कोरबा (जेएनएन)। शहर से 40 किलोमीटर दूर घने जंगल के बीच स्थित एक ऐसा गांव भी है, जहां पिछले 100 साल से होली नहीं मनाई जा रही। पुरानी मान्यता है कि गांव के नियम तोड़कर रंग-गुलाल खेलने वालों पर माता का कहर टूट पड़ता है और वे बीमार हो जाते हैं।

loksabha election banner

चेहरे व बदन पर दाने निकल आते हैं और पूजा-अनुष्ठान के बाद ही सब कुछ ठीक हो पाता है, इसलिए बुजुर्गों ने रंग-गुलाल खेलने या होलिका दहन पर पाबंदी लगा दी। गांव के बड़ों से लेकर बच्चे तक हर कोई नियम का पालन करता है। इसके स्थान पर माता की पूजा-पाठ करते हैं तथा घर-घर बड़ा-पूड़ी व अन्य व्यंजनों का लुत्फ उठाते हुए खुशियां मनाई जाती है।

यह अनोखी मान्यता ग्राम धमनागुड़ी में प्रचलित है, जो करतला ब्लॉक के पंचायत पठियापाली का आश्रित ग्राम है। इस गांव में 100 साल से भी ज्यादा समय से न तो होलिका दहन किया गया, न ही होली के रंग उड़ाए जाते हैं। गांव के लोगों का कहना है कि पूर्वजों के मुताबिक एक बार होली के दिन चौपाल में फाग गाते समय अजीब घटना हुई।

फाग गीत का आनंद ले रहे ग्रामीणों को महसूस हुआ कि कोई डंडे से उनकी पिटाई कर रहा। होली के मौके पर अक्सर शोर-शराबे का माहौल होता है। कुछ ऐसी ही स्थिति उस वक्त होली के दिन गांव में थी। इस पर माता डंगाहिन दाई क्रोधित हो गई और सबक सिखाने के लिए उन्होंने ही डंडे बरसाए, ऐसी बात गांव में फैल गई। रंग खेलने वाले बीमार हो गए, किसी के चेहरे पर दाने निकल आए।

इसके बाद विधिवत पूजा-आराधना कर माता से मान-मनौव्वल की गई और तब जाकर गांव में आया प्रकोप शांत हुआ। बस तभी से पूर्वजों ने होलिका दहन व होली के त्योहार पर रंग-गुलाल खेलना, फाग गाना, नगाड़े बजाना या किसी भी तरह का शोर-शराबा बंद कर दिया। इस नियम का अनुसरण आज भी किया जा रहा और गांव में कोई होली नहीं मनाता।

गांव में 3 टोले और 125 परिवार

जब आखिरी बार होली मनी थी, तब गांव में माता का प्रकोप आया। गांव के कई लोग बीमार हो गए। रंग-गुलाल खेलने निकले लोगों पर डंडे बरसते थे। जिस-जिस ने भी रंग खेला, उनके चेहरे पर दाने निकल आए। उसके बाद गांव की प्रमुख देवी डंगाहिन दाई की विधिवत पूजा-आराधना की गई और तब जाकर गांव में छाया संकट दूर हो सका। तभी लोगों ने नियम बना लिया कि गांव में कभी रंग-गुलाल नहीं खेलेंगे और न ही होलिका दहन होगा। महंतपारा, सतनामी मोहल्ला व बड़े धमना सहित तीन टोलों के गांव में लगभग 125 परिवार निवास करता है।

पहले धूमधाम से मनाते थे

गांव के बुजुर्ग अगर सिंह कंवर ने बताया कि उन्होंने अपनी 58 वर्ष की उम्र में कभी रंग-गुलाल नहीं खेला। उन्होंने कहा कि पूर्वजों के अनुसार वर्षों पहले यहां भी उसी अंदाज से होली खेली जाती थी, जैसा दूसरे गांवों में। होलिका दहन, ढोल-नगाड़े, रंग गुलाल व धूल पंचमी में धूल की होली खेली जाती थी। एक बार होली पर चौपाल में लोग मिल-जुलकर फाग गा रहे थे, तभी डंगाहिन दाई क्रोधित हो गई और फाग गा रहे लोगों पर डंडे बरसने लगे। बस तभी से कभी भी होली का त्योहार नहीं मनाने की प्रतिज्ञा कर क्षमा याचना करते हुए माता को मनाया गया।

पढ़े-लिखे भी मानते हैं नियम

बड़े धमना में रहने वाला अनिल कुमार ने कॉलेज की पढ़ाई पूरी कर बी-कॉम की डिग्री प्राप्त कर ली है। उसने बताया कि कई साल पहले जो माता का प्रकोप गांव में आया वह उसने तो नहीं देखा है, लेकिन करीब 9-10 साल पहले भी कुछ लोगों ने मना करने के बाद भी गांव में रंग खेला था, जिसके बाद उनके बदन में छाले निकल आए थे। उसने बताया कि गांव में उससे भी ज्यादा पढ़े-लिखे युवा हैं, पर कोई नियम नहीं तोड़ता। यही वजह है कि सभी अपने पूर्वजों के समय से चली आ रही मान्यता को पूरे विश्वास से मानते हैं और पालन भी करते हैं।

होम-हवन किया, तब हुए स्वस्थ

बड़े धमना में ही रहने वाले नारायण ने करीब दस साल पहले की उस घटना को याद करते हुए बताया कि करईनारा के एक शिक्षक अपने अन्य दो शिक्षक साथियों के साथ होली के दिन गांव में आए थे। उन्होंने रंग-गुलाल खेलने से कुछ नहीं होगा, ऐसा कहते हुए गांव के लोगों के मना करने के बाद भी वे एक-दूसरे को रंग लगाने लगे। ऐसा करते ही उन तीनों की तबियत बिगड़ने लगी और चेहरे व शरीर पर दाने निकल आए। वे इतने सीरियस हो गए कि बचना मुश्किल हो गया था। तब माता के सामने होम-हवन किया गया और तब कहीं जाकर वे ठीक हुए। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.