Move to Jagran APP

Free Covid-19 vaccination: जानिए देश के किन राज्यों में 'मुफ्त' में होगा कोरोना का टीकाकरण, किस तरह की हैं तैयारियां

Free Covid-19 vaccination कोरोना वैक्सीन को लेकर हर किसी के मन में कई सवाल हैं। इन्हीं सवालों के बीच कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने अपने-अपने प्रदेश में कोरोना का टीका फ्री में उपलब्ध कराने का एलान किया है।

By Dhyanendra Singh ChauhanEdited By: Published: Tue, 12 Jan 2021 06:13 PM (IST)Updated: Tue, 12 Jan 2021 06:25 PM (IST)
Free Covid-19 vaccination: जानिए देश के किन राज्यों में 'मुफ्त' में होगा कोरोना का टीकाकरण, किस तरह की हैं तैयारियां
देश में 16 जनवरी से शुरू हो रहा है कोरोना का टीकाकरण

नई दिल्ली, एजेंसियां। देशभर में 16 जनवरी से कोरोना का टीकाकरण शुरू हो जाएगा। कई राज्यों में कड़ी सुरक्षा के बीच सोमवार से कोरोना की वैक्सीन पहुंचाई जा रही है। कोरोना वैक्सीन को लेकर हर किसी के मन में कई सवाल हैं। इन्हीं सवालों के बीच कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने अपने-अपने प्रदेश में कोरोना का टीका फ्री में उपलब्ध कराने का एलान किया है। हालांकि, केंद्र सरकार ने पहले ही कह दिया है कि शुरू में तीन करोड़ लोगों को टीका दिया जाएगा, जिनमें स्वास्थ्यकर्मी, फ्रंटलाइन हेल्थ वर्कर, 50 साल से ज्यादा उम्र के वैसे लोग जिन्हें पहले से कोई बीमारी है, उनको शामिल किया गया है।

loksabha election banner

दिल्ली में आमजनों को मुफ्त में कोरोना के टीकाकरण की तैयारी

पश्चिम बंगाल, केरल, पुडुचेरी और दिल्ली समेत कई अन्य राज्यों ने अपने नागरिकों को मुफ्त में कोरोना का टीका लगाए जाने का एलान कर दिया है। हाल ही में दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा था कि दिल्ली में लोगों के लिए दवाएं और इलाज मुफ्त है और कोरोना की वैक्सीन भी मुफ्त में दी जाएगी। उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार एक दिन में एक लाख लोगों को वैक्सीन लगाने की तैयारी कर चुकी है। वैक्सीन सबसे पहले स्वास्थ्यकर्मियों को दी जाएगी और पहले चरण में 51 लाख लोगों को वैक्सीन देने का लक्ष्य रखा गया है। सभी वैक्सीन सेंटरों को अस्पतालों के साथ जोड़ा गया है, ताकि अगर वैक्सीन का दुष्प्रभाव नजर आता है तो मरीज को तुरंत इलाज दिया जा सके।

पश्चिम बंगाल में फ्री कोरोना टीकाकरण का एलान

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी फी अपने राज्य के लोगों को मुफ्त में वैक्सीन दिए जाने का एलान कर चुकी हैं। बंगाल में कोरोना के टीकाकरण को लेकर ममता बनर्जी ने कहा था कि हमारी सरकार राज्य के सभी जरूरतमंदो को कोरोना का टीका फ्री में लगवाएगी। उन्होंने कहा था कि इसके लिए हमारी सरकार पूरी तरह से व्यवस्था कर रही है।

निकाय चुनावों के बीच केरल ने भी किया एलान

वहीं, दक्षिण भारत में केरल सरकार ने भी अपने राज्य के नागरिकों को मुफ्त में कोरोना की वैक्सीन दिए जाने का एलान किया है। मुख्यमंत्री पी विजयन ने राज्य में चल रहे निकाय चुनाव के दौरान यह एलान किया था। जिसको लेकर चुनाव आयोग ने भी आचार संघिता उल्लंघन मामले में सीएम से जवाब मांगा था।

हरियाणा में गरीबों को मुफ्त में लगेगा का कोरोना का टीका

हरियाणा सरकार ने भी अपने राज्य के गरीब लोगों में मुफ्त में कोरोना वैक्सीन लगाए जाने की घोषणा की है। सीएम खट्टर ने कहा था कि सिर्फ गरीबों के लिए ही हमारी सरकार कोरोना का टीका मुफ्त में उपलब्ध कराएगी। बाकी अन्य लोगों को सस्ते दामों में कोरोना का टीका लगाया जाएगा।

बिहार में भी मुफ्त में कोरोना का टीका लगाने का वादा 

वहीं, बिहार विधानसभा चुनाव के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्य के सभी लोगों को कोरोना क टीका मुफ्त में लगाए जाना का वादा किया था। जिसके बाद सत्ता में एनडीए की वापसी होने पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पीएम मोदी के वादे को दोहराते हुए कहा था कि प्रदेश में प्राथमिकता के आधार पर सभी को कोरोना का टीका मुफ्त में उपलब्ध कराया जाएगा।

पुडुचेरी सरकार ने भी की है तैयारी

पुडुचेरी सरकार ने भी आज घोषणा कर दी है कि वह अपने केंद्र शासित प्रदेश के लोगों को मुफ्त में कोरोना का टीका उपलब्ध कराएगा। मुख्यमंत्री नारायणसामी ने इसके लिए पूरी तैयारी भी कर ली है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.