Move to Jagran APP

जानें- बाइडन के शपथ लेने से पहले उनके पास क्‍या हैं अधिकार और कौन से काम करने होंगे जरूरी

अमेरिका के नव-निर्वाचित राष्‍ट्रपति जो बाइडन 20 जनवरी 2021 को पद और गोपनीयता की शपथ लेंगे। लेकिन इससे पहले भी उनके पास कई अधिकार मिल चुके हैं। शपथ लेने से पहले उन्‍हें और कुछ जरूरी काम भी निपटाने होंगे।

By Kamal VermaEdited By: Published: Thu, 12 Nov 2020 07:52 AM (IST)Updated: Fri, 13 Nov 2020 07:28 AM (IST)
जानें- बाइडन के शपथ लेने से पहले उनके पास क्‍या हैं अधिकार और कौन से काम करने होंगे जरूरी
शपथ लेने से पहले बाइडन को कुछ जरूरी काम निपटाने होंगे।

नई दिल्‍ली (जेएनएन)। अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन को 20 जनवरी, 2021 को शपथ लेने से पहले करीब दो महीने का इंतजार और ढेर सारे काम करने होंगे। उन्हें अपनी टीम बनानी होगी, जो सरकार के संचालन में उनका सहयोग करेगी। आइए जानते हैं कि राष्ट्रपति पद की शपथ लेने तक बाइडन के पास क्या अधिकार होंगे और उनके लिए कौन-कौन सा काम करना जरूरी होगा..

loksabha election banner

प्रेसिडेंशियल ट्रांजिशन

राष्ट्रपति पद के प्रत्याशी के निर्वाचन की घोषणा व शपथग्रहण के बीच की अवधि को प्रेसिडेंशियल ट्रांजिशन (राष्ट्रपति परिवर्तन) कहा जाता है। इस दौरान नवनिर्वाचित राष्ट्रपति ट्रांजिशन टीम का गठन करते हैं। यह टीम राष्ट्रपति के शपथग्रहण के तत्काल बाद प्रभाव में आ जाती है। बाइडन की टीम ट्रांजिशन वेबसाइट लांच कर चुकी है। टीम उन लोगों का चयन करेगी जो कैबिनेट में मंत्री के रूप में सेवा देंगे। उनके साथ नीतियों का ब्ल्यूप्रिंट तैयार किया जाएगा। टीम के सदस्य विभिन्न संघीय एजेंसियों से जानकारियां हासिल कर बजट आदि की तैयारियां शुरू करेंगे। उधर, सरकारी एजेंसियां टीम सदस्यों के बारे में जानकारी जुटाएंगी और शपथग्रहण के बाद उनकी मदद करेंगी।

मतों का प्रमाणीकरण

अमेरिकी संविधान के अनुसार, नवनिर्वाचित राष्ट्रपति 20 जनवरी को दोपहर में शपथग्रहण करते हैं। इससे पहले प्रत्येक राज्य में मतों का प्रमाणीकरण होगा। हालांकि, यह महज एक औपचारिकता होती है, जिसका निर्वहन अगले कुछ हफ्तों में किया जा सकता है। राष्ट्रपति व उपराष्ट्रपति के शपथग्रहण समारोह को ‘इनऑग्रेशन’ कहा जाता है। दोनों को सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस शपथ दिलाते हैं।

बाधाओं से सामना : 

बाइडन अपनी ट्रांजिशन टीम के साथ दो महीने से भी ज्यादा समय बिताएंगे और इस दौरान वह टीम के लिए राशि की व्यवस्था करेंगे। हालांकि, इस रास्ते में बाइडन को थोड़ी परेशानियों का भी सामना करना पड़ सकता है। अभी जनरल सर्विस एडमिनिस्ट्रेशन ने बाइडन की जीत को मान्या नहीं दी है। यह एजेंसी नवनिर्वाचित राष्ट्रपति को मान्यता देती है और विभिन्न एजेंसियों के माध्यम से उनकी टीम के लिए जरूरत के अनुरूप धन उपलब्ध कराती है। हालांकि, बाइडन ने अड़चन पैदा होने पर अदालत जाने की घोषणा की है।

प्रचलित शब्द

प्रेसिडेंट इलेक्ट : जिसका राष्ट्रपति के लिए निर्वाचन हो चुका है लेकिन शपथग्रहण नहीं हुआ है, उसे प्रेसिडेंट इलेक्ट कहा जाता है।

कैबिनेट : बाइडन शीघ्र अपनी शीर्ष टीम की घोषणा कर सकते हैं, जो उनकी सरकार में मंत्री होंगे और विभिन्न विभागों को संभालेंगे।

कंफर्मेशन हियरिंग : कई विभागों के शीर्ष पदों पर राष्ट्रपति नियुक्ति करते हैं। हालांकि, इसके लिए सीनेट की मंजूरी आवश्यक होती है। बाइडन द्वारा चयनित लोगों को भी साक्षात्कार के लिए सीनेट के समक्ष प्रस्तुत होना होगा। अंतिम फैसला सीनेट करेगी।

केल्टिक : नवनिर्वाचित राष्ट्रपति बाइडन की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। सीक्रेट सर्विस ने उनका कोडनाम केल्टिक दिया है। अपने कोडनाम का चुनाव प्रत्याशी करते हैं। ट्रंप ने मोगुल नाम चुना था और कमला हैरिस पायनियर होंगी।

ये भी पढ़ें:- 

यदि सब कुछ ठीक रहा तो अगले 10 वर्षो में धरती पर रोशनी बिखेरेगा आर्टिफिशियल सूरज!  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.