Move to Jagran APP

जानिए कोलकाता के इंडोर स्टेडियम में PM Narendra Modi के भाषण से जुड़ी 10 बड़ी बातें

पीएम मोदी ने कोलकाता के नेताजी इंडोर स्टेडियम में कोलकाता पोर्ट ट्रस्ट के 150 साल पूरे होने के मौके पर आयोजित कार्यक्रम में शामिल हुए।

By Vinay TiwariEdited By: Published: Sun, 12 Jan 2020 01:27 PM (IST)Updated: Sun, 12 Jan 2020 01:31 PM (IST)
जानिए कोलकाता के इंडोर स्टेडियम में PM Narendra Modi के भाषण से जुड़ी 10 बड़ी बातें
जानिए कोलकाता के इंडोर स्टेडियम में PM Narendra Modi के भाषण से जुड़ी 10 बड़ी बातें

नई दिल्ली [जागरण स्पेशल]। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को कोलकाता के नेताजी इंडोर स्टेडियम में कोलकाता पोर्ट ट्रस्ट के 150 साल पूरे होने के मौके पर आयोजित कार्यक्रम में शामिल हुए। इस मौके पर उन्होंने तमाम मुद्दों पर देश की जनता को संबोधित किया। यहां इंडोर स्टेडियम में उन्होंने जो बातें कहीं वो अपने आप में महत्वपूर्ण है। उन्होंने नए साल में तमाम तरह के मुद्दों पर खुलकर अपने विचार रखें।

loksabha election banner

इसी के साथ उन्होंने नागरिकता संशोधन कानून को लेकर लोगों के मन में बैठे भ्रम को दूर करने के लिए भी बातें कहीं। उन्होंने कहा कि युवाओं के मन में तमाम तरह के सवाल भरे हुए है, कुछ युवा भ्रम के शिकार हैं, उनको इन चीजों को समझकर बाकी लोगों को समझाने का प्रयास करना चाहिए। ये युवा सोच ही है जो कहती है कि समस्याओं को टालो नहीं, उनसे टकराओ, उन्हें सुलझाओ। आइए जानते हैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भाषण की 10 बड़ी बातें:-

- कोलकाता पोर्ट का नाम बदलकर श्यामा प्रसाद मुखर्जी पोर्ट करने का ऐलान किया। उन्होंने कहा कि आज का ये दिन कोलकाता पोर्ट ट्रस्ट के लिए, इससे जुड़े लोगों के लिए, यहां काम कर चुके साथियों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण अवसर है। भारत में पोर्ट डेवलपमेंट को नई ऊर्जा देने का इससे बड़ा कोई अवसर नहीं हो सकता। इस पोर्ट ने भारत को विदेशी राज से स्वराज पाते देखा है। सत्याग्रह से लेकर स्वच्छाग्रह तक इस पोर्ट ने देश को बदलते हुए देखा है। ये पोर्ट सिर्फ मालवाहकों का ही स्थान नहीं रहा, बल्कि देश और दुनिया पर छाप छोड़ने वाले ज्ञानवाहकों के चरण भी यहां पड़े हैं।

- स्वामी विवेकानंद की जयंती पर उन्होंने कहा कि दुनिया में युवाओं की आबादी भारत में सबसे ज्यादा है और भारत के युवा जिस मुहिम में जुड़ते हैं उसकी सफलता तय है। नागरिकता संशोधन कानून (CAA) पर कहा कि कुछ युवा भ्रम के शिकार हैं। ये युवा सोच ही है जो कहती है कि समस्याओं को टालो नहीं, उनसे टकराओ, उन्हें सुलझाओ। युवाओं को नागरिकता संशोधन कानून पर फैली गलतफहमियों को दूर करना चाहिए। CAA नागरिकता देने का कानून है।

- युवा जोश, युवा ऊर्जा ही 21वीं सदी के इस दशक में भारत को बदलने का आधार है। नए भारत का संकल्प, आपके द्वारा ही पूरा किया जाना है।

- स्वामी विवेकानंद जी की वो बात हमें हमेशा याद रखनी होगी जब वो कहते थे कि अगर मुझे सौ ऊर्जावान युवा मिल जाएं, तो मैं भारत को बदल दूंगा। यानि परिवर्तन के लिए हमारी ऊर्जा, कुछ करने का जोश ही आवश्यक है।

- बंगाल के सपूत, डॉक्टर मुखर्जी ने देश में औद्योगीकरण की नींव रखी थी। चितरंजन लोकोमोटिव फैक्ट्री, हिन्दुस्तान एयरक्राफ्ट फैक्ट्री, सिंदरी फर्टिलाइजर कारखाना और दामोदर वैली कॉर्पोरेशन, ऐसे अनेक बड़ी परियोजनाओं के विकास में डॉक्टर मुखर्जी का बहुत योगदान रहा है।

- बेलूर मठ में पीएम मोदी को कमीज़ और धोती में देखा गया। वो शनिवार रात को बेलूर मठ में ठहरे। तय कार्यक्रम के अनुसार राजभवन में उनके ठहरने की बात थी, लेकिन अचानक उन्होंने बेलूर मठ में रात्रि विश्राम की इच्छा जाहिर की थी। मोदी रात को उसी कमरे में रहे जहां स्वामी विवेकानंद रहा करते थे।

- पीएम मोदी ने स्वामी आत्मस्थानंदजी को याद किया। बताया कि पिछली बार जब मैं यहां आया था, तो मैंने स्वामी आत्मस्थानंदजी का आशीर्वाद लिया था। आज वह हमारे साथ शारीरिक रूप से मौजूद नहीं है। लेकिन उनका काम, उनका मार्ग, हमेशा रामकृष्ण मिशन के रूप में हमारा मार्गदर्शन करेगा।

- पीएम मोदी ने पाकिस्तान को आड़े हाथ लेते हुए कहा कि दुनिया को पता है कि पाकिस्तान में किस तरह से मानवाधिकार का हनन हुआ। देश के आजाद होने के 70 साल तक वहां अल्पसंख्यकों को पर जुल्म किया गया। इसके खिलाफ जागरूक होना और जागरूकता फैलाना हम सभी का दायित्व है।

- उन्होंने सिंगल यूज्ड प्लास्टिक के खिलाफ अभियान चलाने एवं जल बचाने की जरूरत बताई।

- पीएम मोदी ने कहा कि गुजरात के लोथल पोर्ट से लेकर कोलकाता पोर्ट तक देखें, तो भारत की लंबी कोस्ट लाइन से पूरी दुनिया में व्यापार-कारोबार होता था और सभ्यता, संस्कृति का प्रसार भी होता था। इस वर्ष हल्दिया में मल्टीमॉडल टर्मिनल और फरक्का में नेविगेशनल लॉक को तैयार करने का प्रयास है। साल 2021 तक गंगा में बड़े जहाज़ भी चल सकें, इसके लिए भी जरूरी गहराई बनाने का काम प्रगति पर है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.