Move to Jagran APP

जानिए आखिर किन वजहों से आसमान में उड़ रहे लड़ाकू विमान हो रहे क्रैश

नौसेना लड़ाकू विमानों से पायलेटों को प्रशिक्षण देने के लिए आसमान में उड़ती है मगर इस दौरान वो दुर्घटना का शिकार हो जा रहे हैं।

By Vinay TiwariEdited By: Published: Sat, 16 Nov 2019 03:55 PM (IST)Updated: Sat, 16 Nov 2019 04:11 PM (IST)
जानिए आखिर किन वजहों से आसमान में उड़ रहे लड़ाकू विमान हो रहे क्रैश
जानिए आखिर किन वजहों से आसमान में उड़ रहे लड़ाकू विमान हो रहे क्रैश

नई दिल्ली [जागरण स्पेशल]। इस साल अब तक 4 भारतीय वायुसेना के लड़ाकू विमान क्रैश हो चुके हैं। ये चारों विमान उड़ान भरने के कुछ ही देर के बाद दुर्घटना का शिकार हो गए थे। गनीमत ये रही थी कि इन दुर्घटनाओं में विमान चला रहे किसी पायलेट की मौत नहीं हुई थी। एक बात ये भी देखने में आई है कि जब ये विमान प्रशिक्षण के लिए आसमान में उड़ते हैं उसी दौरान हादसे का शिकार हो जाते हैं। विमान में सवार कमांडर और पायलेट अपने को सुरक्षित इजेक्ट करके जान बचा लेते हैं।

loksabha election banner

शनिवार को गोवा में भी एक फाइटर जेट इसी तरह से दुर्घटना का शिकार हो गया। इस विमान के इंजन में भी आग लगने की बात सामने आई, उसके बाद कमांडर और पायलेट ने अपने को सुरक्षित बाहर निकाल लिया और जान बचाई। 5 दशक पहले इन विमानों को नौसेना के बेड़े में शामिल किया गया था। अब इन मिग विमानों के क्रैश होने की घटनाएं आम हो गई हैं। वायुसेना के अधिकारी भी इन प्रशिक्षण विमानों को बदलने की मांग लंबे वक्त से कर रहे हैं मगर अब तक इस ओर कोई काम नहीं किया गया है। 

शनिवार को भी आग लगने के बाद हुआ हादसा

शनिवार को गोवा में मिग 29-के लड़ाकू विमान क्रैश हो गया है। नौसेना सूत्रों ने बताया कि उड़ान भरने के थोड़ी देर बाद ही ये लड़ाकू विमान दुर्घटना का शिकार हो गया। विमान अपने प्रशिक्षण उड़ान पर निकला था। इसी दौरान ये दुर्घटना का शिकार हो गया।

विमान में सवार दोनों पायलट कैप्टन एम शोखंड (Captain M Sheokhand)और लेफ्टिनेंट कमांडर दीपक यादव (Deepak Yadav)सुरक्षित इजेक्‍ट करके बाहर निकल गए। इस तरह से वो अपनी जान बचाने में सफल रहे। यह विमान मिग के फाइटर जेट संस्‍करण का ट्रेनर विमान था। नौसेना के प्रवक्‍ता कमांडर विवेक मधवाल से जब इस दुर्घटना के बारे में पूछा गया तो उन्होंने भी इसका कारण बताया। उन्होंने बताया कि विमान के इंजन में आग लगने के कारण ये हादसा हुआ है। विमान के इंजन में ये आग पक्षी के टकराने की वजह से लगी थी। 

 

मध्य प्रदेश में सितंबर में हुआ था हादसा

इससे पहले मध्य प्रदेश के ग्वालियर में वायुसेना का MiG 21 Trainer विमान क्रैश हो गया था। ये हादसा इसी साल सितंबर माह में हुआ है। इस विमान हादसे में भी किसी की जान नहीं गई थी, समय रहते ही विमान के ग्रुप कैप्टन और स्कवाड्रन लीडर समेट दोनों पायलट सुरक्षित बच गए थे। इन दोनों विमान से खुद को सुरक्षित इजेक्ट कर लिया था। यह विमान भी नियमित प्रशिक्षण उड़ान पर था जो ग्‍वालियर एयरबेस के नजदीक ही हादसे का शिकार हो गया था। भारतीय वायु सेना ने इस हादसे की कोर्ट ऑफ इन्‍क्‍वायरी के आदेश जारी किए थे। इसकी जांच के आदेश कर्नल रैंक के एक अधिकारी को सौंपी गई थी। 

राजस्थान के बीकानेर में हुआ था क्रैश

सितंबर माह से पहले इसी साल मार्च माह में भी इस तरह का एक हादसा हो चुका है। ये हादसा राजस्थान के बीकानेर में हुआ था। यहां पर वायुसेना का मिग-21 बाइसन लड़ाकू विमान क्रैश हो गया था। पायलट ने विमान क्रैश होने से पहले ही पैराशूट के सहारे छलांग लगा दी थी। विमान ने बीकानेर के पास नल एयरबेस से उड़ान भरी ही थी कि पक्षी से टकराने के चलते वो दुर्घटनाग्रस्त हो गया। यह विमान भी अपने नियमित मिशन पर था।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.