Move to Jagran APP

दुश्‍मन को संभलने का भी मौका नहीं देती हैं हाइपरसोनिक और बैलेस्टिक मिसाइल, जानें- क्‍या है अंतर

हाइपरसोनिक और बैलेस्टिक मिसाइल में से किसी एक का भी होना किसी भी देश के लिए सुरक्षा की बड़ी गारंटी हो सकती है। ये दोनों ही दुश्‍मन पर कहर बरपा सकती है। हालांकि दोनों का काम करने का तरीका काफी कुछ एक है लेकिन इनमें काफी फर्क होता है।

By Kamal VermaEdited By: Published: Thu, 06 Jan 2022 02:03 PM (IST)Updated: Thu, 06 Jan 2022 02:03 PM (IST)
दुश्‍मन को संभलने का भी मौका नहीं देती हैं हाइपरसोनिक और बैलेस्टिक मिसाइल, जानें- क्‍या है अंतर
हाइपरसोनिक और बैलेस्टिक मिसाइल दोनों ही अचूक हथियार हैं।

नई दिल्‍ली (आनलाइन डेस्‍क)। उत्‍तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन द्वारा कराए गए हाइपरसोनिक मिसाइल टेस्‍ट को लेकर लगातार जापान, दक्षिण कोरिया और अमेरिका से प्रतिक्रिया आ रही हैं। इसमें कोई शक नहीं है कि इस मिसाइल टेस्‍ट से इन देशों की चिंता बढ़ी है। बीते दशकों में किम जोंग उन समूचे कोरियाई प्रायद्वीप ओर अन्‍य देशों के लिए बड़ा खतरा बनता दिखाई दिया है।

loksabha election banner

इसमें कोई शक नहीं है कि यदि उत्‍तर कोरिया का ये मिसाइल टेस्‍ट सफल हुआ है तो ये उसकी बड़ी उपलब्धि है। लेकिन वहीं दूसरी तरफ इसको लेकर दो चीजें सामने आ रही हैं। दरअसल, दक्षिण कोरिया की न्‍यूज एजेंसी यानहाप ने इस मिसाइल को एक बैलेस्टिक मिसाइल बताया है। वहीं उत्‍तर कोरिया ने इसको हाइपरसोनिक मिसाइल बताया है। सवाल ये है कि आखिर ये क्‍या थी। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि दोनों में बड़ा अंतर होता है।

उत्‍तर कोरिया की मिसाइल को लेकर जो जानकारी दी गई हैं उसके तहत इस मिसाइल ने करीब 700 किमी लंबा सफर तय कर टार्गेट को सफलतापूर्वक हिट किया। इसकी गति के बारे में कुछ नहीं कहा गया है। आपको बता दें कि हाइपरसोनिक और बैलेस्टिक मिसाइल का सबसे बड़ा अंतर इसकी गति और आकाश में इसकी ऊंचाई तक जाना ही होती है। यहां पर ये भी जानलेना बेहद जरूरी है कि दोनों ही मिसाइल धरती के वातावरण से बाहर निकलकर वापस रीएंट्री करती हैं और अपने दुश्‍मन पर करारा हमला करती हैं।

इन मिसाइल की स्‍पीड इतनी अधिक होती है कि दुश्‍मन को संभलने का मौका नहीं मिल पाता है। वहीं अंतरिक्ष में एंटी करने की वजह से ये दुश्‍मन के राडार पर नहीं आ पाती हैं। यही दोनों कारणों से इस तरह की मिसाइलों की गिनती बेहद घातक मिसाइलों में की जाती है।

हाइपरसोनिक मिसाइल जहां आसमान का सीना चीरते हुए करीब 5-10 मैक ((3800 मीटर प्रति घंटा) ) की गति से ऊपर जाती है वहीं बैलेस्टिक मिसाइल की गति इससे कहीं अधिक करीब 15 मैक (15000 मीटर प्रतिघंटे) की होती है। इस गति का अंदाजा आप इस बात से भी लगा सकता है कि कोई वायु यान या लडाकू जेट 1-2 मैक की गति पर ही उड़ान भरते हैं। इन दोनो तरह की मिसाइलों में एक बड़ा अंतर ये भी है कि हाइपरसोनिक मिसाइल जहां अंतरिक्ष में कुछ किमी की ऊंचाई तक जाती है वहीं बैलेस्टिक मिसाइल 800 से 1200 मील की ऊंचाई तक जाकर फिर वापस धरती के वातावरण में आती है।

ये एक लान्‍ग रेंज गाइडेड वैपन होता है और हजारों किमी के सफर के बाद अपने निशाने पर हिट करता है। बैलेस्टिक मिसाइल पैराबोलिक ट्राजेक्‍टरी में छोडी जाती है और इसका वारहेड बेहद तेजी के साथ धरती के वातावरण में रीएंट्री लेने के बाद अपने दुश्‍मन को खत्‍म कर देता है।

हाइपरसोनिक और बैलेस्टिक मिसाइल की लंबाई में भी काफी अंतर होता है। बैलेस्टिक मिसाइल हाइपरसोनिक मिसाइल से कहीं अधिक लंबी होती है। ये करीब 36-40 फीट तक हो सकती है। हाइपरसोनिक मिसाइल दुनिया के सभी पांच परमाणु हथियार संपन्‍न देशों के अलावा भारत के पास भी है। भारत के पास ब्रह्मोस दुनिया की सबसे तेज चलने वाली हाइपरसोनिक मिसाइल है। इसको स्‍क्रेमजेट इंजन इतनी रफ्तार देता है।

ये भी पढ़ें:- 

तानाशाह किम ने उड़ाई अमेरिका समेत अन्‍य देशों की नींद, अपने राज में किए 90 से अधिक मिसाइल टेस्‍ट

उत्‍तर कोरिया ने किया हाइपरसोनिक मिसाइल का सफल परीक्षण, पड़ोसियों की बढ़ी चिंता, गुस्‍से में यूएस


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.