Move to Jagran APP

Coronavirus Vaccine Updates: अंतिम चरण में कोरोना वैक्‍सीन के ट्रायल, एशियाई देशों ने भी की डील

एक ओर जहां दुनिया भर में कोविड-19 संक्रमण का आंकड़ा बढ़ता जा रहा है वहीं वैक्‍सीन के इंतजार करते तमाम देश पल-पल की गिनती कर रहे हैं। कोरोना वायरस वैक्‍सीन को लेकर एशियाई देशों में कई कंपनियों से डील हो चुकी है।

By Monika MinalEdited By: Published: Tue, 01 Dec 2020 11:17 AM (IST)Updated: Tue, 01 Dec 2020 04:22 PM (IST)
Coronavirus Vaccine Updates: अंतिम चरण में कोरोना वैक्‍सीन के ट्रायल, एशियाई देशों ने भी की डील
एशियाई देशों में वैक्‍सीन अपडेट, जानें कब और कौन सी होगी उपलब्‍ध

नई दिल्‍ली, एजेंसी। अपने पार्टनर BioNTech SE के साथ फाइजर (Pfizer Inc), मॉडर्ना और एस्‍ट्राजेनेका ने दिखाया है कि उनके प्रायोगिक वैक्‍सीन कोरोना वायरस संक्रमण को रोकने में सक्षम हैं। आने वाले सप्‍ताह में यदि इन्‍हें मंजूरी दे दी जाती है तब कंपनी का कहना है कि तुरंत ही वितरण शुरू कर दिया जाएगा। लेकिन कुछ एशियाई देशों को शुरुआत में बड़ी खेप दी जाएगी।

loksabha election banner

जानें इन एशियाई देशों में वैक्‍सीन अपडेट-

AUSTRALIA 

ऑस्‍ट्रेलिया वैक्‍सीन की कुल 135 मिलियन डोज खरीदने को तैयार है जिसमें से एस्‍ट्राजेनेका (AstraZeneca) की 34 मिलियन, नोवावैक्‍स (Novavax Inc) कह 40 मिलियन, फाइजर (Pfizer) की 10 मिलियन और CSL Ltd की 51 मिलियन होगी। अगले साल के जनवरी-फरवरी तक यहां एस्‍ट्राजेनेका की 3.8 मिलियन डोज डिलीवर हो जाएगी। 

 CHINA 

चीन ने अभी पश्‍चिमी ड्रग निर्माताओं से वैक्‍सीन के सप्‍लाई डील का ऐलान नहीं किया है। हां यहां एस्‍ट्राजेनेका की वैक्‍सीन को चीन में अगले साल के मध्‍य तक मंजूरी मिल जाएगी और इसके चीनी पार्टनर  शेनझेन कांगताइ बायोलॉजिकल प्रोडक्‍ट ने 2020 के अंत तक 100 मिलियन डोज बनाने की क्षमता को लेकर योजना बनाई है। वहीं फाइजर ने दूसरे चरण के ट्रायल की योजना बनाई है। तिब्‍बत रोडिओला फर्माक्‍यूटिकल होल्‍डिंग (Tibet Rhodiola Pharmaceutical Holding) रूसी वैक्‍सीन स्‍पूतनिक V को ला रहा है और  चीन में इसके ट्रायल की योजना भी है। चीन ने तीन और वैक्‍सीन को मंजूरी दी है जो Sinovac और देश की सिनोफार्म (Sinopharm) है। 

INDIA

एस्‍ट्राजेनेका वैक्‍सीन का निर्माण करने वाली भारत की  सीरम इंस्‍टीट्यूट ने कहा कि 23 नवंबर को कहा कि इस साल के अंत तक आपातकाल इस्‍तेमाल के लिए मंजूरी दी गई है जबकि इसे पूरी तरह अप्रूवल मिलने के बाद अगले साल फरवरी या मार्च में सबके लिए रिलीज किया जाएगा। 

BANGLADESH

बांग्‍लादेश ने भारती की सीरम इंस्‍टीट्यूट के साथ डील किया है जिसके तहत यह एस्‍ट्राजेनेका की 30 मिलियन खुराक खरीदेगर। इसके अलावा यहां गावी को  68 मिलियन डोज को भी सब्‍सिडाइज रेट पर मुहैया कराने की बात है। 

JAPAN 

जापान ने फाइजर से 120 मिलियन डोज, नोवावैक्‍स के 250 मिलियन डोज  और एस्‍ट्राजेनेका से 30 मिलियन डोज के लिए डील की है। यहां फाइजर अगले साल साल की छमाही, एस्‍ट्राजेनेका अगले साल की तिमाही तक पहुंचेगा। साथ ही यह ब्रिटेन की जॉनसन एंड जॉनसन से भी बात कर रहा है। 

VIETNAM 

सरकारी अधिकारी के अनुसार COVAX वैक्‍सीन केवल 20 फीसद जनसंख्‍या को मिल सकेगा इसलिए देश में अन्‍य कंपनियों से भी डील की योजना बनाई जा रही है। 

वैक्‍सीन को लेकर ये भी हैं अहम जानकारियां

- चीन ने उत्‍तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन और उनके परिवार को प्रायोगिक कोरोना वायरस वैक्‍सीन उपलब्‍ध कराई है। यह जानकारी अमेरिकी विश्‍लेषक ने दो अज्ञात जापानी खुफिया स्रोतों के हवाले से मंगलवार को दी। 

-  दुनिया के सबसे बड़े मानवीय नेटवर्क ने सरकारों व संस्‍थानों से कोविड-19 वैक्‍सीन के बारे में वायरल हो रहे फेक न्‍यूज पर लगाम लगाने का आग्रह किया ओर कहा कि यह 'दूसरी महामारी' बन गई है। 

- कोरोना वायरस वैक्‍सीन को मंजूरी देने वाला पहला पश्‍चिमी देश बनने की रेस में ब्रिटेन।  UK के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Prime Minister Boris Johnson) ने सोमवार को कहा कि उन्‍हें ऐसी उम्‍मीद है कि दो बेहतरीन कोरोना वायरस वैक्‍सीन को जल्‍द ही मंजूरी मिल जाएगी। इस क्रम में फाइजर (Pfizer-BioNTech) व ऑक्‍सफोर्ड-एस्‍ट्राजेनेका शामिल हैं। 

अमेरिका में सुरक्षित वैक्‍सीन होगा मुफ्त, बाइडन-हैरिस का आश्‍वासन

एक ओर जहां दुनिया भर में कोविड-19 संक्रमण का आंकड़ा बढ़ता जा रहा है वहीं वैक्‍सीन के इंतजार करते तमाम देश पल-पल की गिनती कर रहे हैं। मंगलवार को वैश्‍विक संक्रमितों की संख्‍या  6 करोड़ 30 लाख से अधिक हो गई और मरने वालों का आंकड़ा 14 लाख 60 हजार के पार चला गया। इस क्रम में अमेरिका की कमान संभालने वाले नए बाइडन-हैरिस प्रशासन की ओर से यह आश्‍वासन दिया गया है कि सुरक्षित और प्रभावी वैक्‍सीन सबको मुफ्त में मुहैया कराई जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.