Move to Jagran APP

Weather Updates: छंट गया बादल और कोहरा, तेज धूूप से मिली राहत; 2-3 फरवरी को होगी फिर से बारिश के आसार

Weather Updates दिल्ली में शुक्रवार को करीब तीन सप्ताह बाद ऐसा हुआ जब दिन भर तेज धूप खिली रही। इससे दिल्ली वासियों को सर्दी से खासी राहत मिली। हालांकि तेज हवा चलने से फिर से ठिठुरन बढ़ गई। शनिवार को भी कमोबेश ऐसा ही मौसम बने रहने के आसार हैं।

By Monika MinalEdited By: Published: Sat, 29 Jan 2022 04:05 AM (IST)Updated: Sat, 29 Jan 2022 08:58 AM (IST)
Weather Updates: छंट गया बादल और कोहरा, तेज धूूप से मिली राहत;  2-3 फरवरी को होगी फिर से बारिश के आसार
2-3 फरवरी को होगी फिर से बारिश के आसार

नई दिल्ली, राज्य ब्यूरो। मौसम विभाग के अनुसार शनिवार को आसमान साफ रहेगा और दिन में ठंड भी कम रहेगी लेकिन शाम को हवा चलने की संभावना है जिससे ठिठुरन बढ़ सकती है। वहीं फरवरी की शुरुआत बारिश की बौछार से होने के आसार हैं। उत्तर पश्चिम और मध्य भारत में शीत लहर और शीत दिवस की स्थिति शनिवार के बाद धीरे-धीरे कम होने की संभावना है, जबकि 2 से 4 फरवरी तक उत्तर पश्चिम, पूर्व और पूर्वोत्तर भारत में बारिश होगी।

loksabha election banner

करीब तीन सप्ताह बाद दिल्ली में निकली धूप 

दिल्ली में शुक्रवार को करीब तीन सप्ताह बाद ऐसा हुआ जब दिन भर तेज धूप खिली रही। अधिकतम तापमान भी 19 दिन बाद 20 डिग्री पहुंचा। इससे दिल्ली वासियों को सर्दी से खासी राहत मिली। हालांकि तेज हवा चलने से दिन ढलने के बाद फिर से ठिठुरन बढ़ गई। शनिवार को भी कमोबेश ऐसा ही मौसम बने रहने के आसार हैं। मौसम विभाग की मानें तो दो और तीन फरवरी मौसम दोबारा करवट लेगा, बरसात भी होगी। शुक्रवार को अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री सेल्सियस कम 20.6 डिग्री सेल्सियस, जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम 6.4 डिग्री दर्ज किया गया। हवा में नमी का स्तर 35 से 95 रहा।

छंट गया बादल और कोहरा

खास बात यह कि आसमान अब साफ हो गया है। बादल और कोहरा भी छंट गया है। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि शनिवार को भी आसमान साफ रहेगा। सुबह धुंध होगी। अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमश: 21 और छह डिग्री सेल्सियस रहेगा। इसके अलावा अगले चार दिन तक मौसम खुला ही रहेगा। सुबह-शाम तो ठिठुरन रहेगी, लेकिन दिन के समय ठंड से कुछ राहत मिलेगी।

दो से चार फरवरी के बीच फिर बदलेगा मौसम

स्काईमेट वेदर के उपाध्यक्ष (मौसम विज्ञान और जलवायु परिवर्तन) महेश पलावत ने बताया कि दो से चार फरवरी के बीच जम्मू-कश्मीर की तरफ एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है। इसके असर से पहाड़ों पर बर्फबारी होगी, जबकि दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और पंजाब में हल्की बारिश होने की संभावना बन रही है। हालांकि इस बारिश से पहले जैसी ठंड नहीं लौटेगी, लेकिन सर्दी में थोड़ा इजाफा जरूर हो सकता है।

उल्लेखनीय है कि दिल्ली सरकार ने बेमौसमी बारिश के कारण तबाह हुई खेती और अन्य नुकसान को देखते हुए शुक्रवार को प्रति एकड़ 20 हजार रुपए की दर से अनुदान राशि दिए जाने की घोषणा की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.