Move to Jagran APP

जानिए, दून स्‍कूल में पढ़े मांस कारोबारी मोइन क़ुरैशी के 3 बड़े सच, क्‍या है CBI लिंक

मोइन कुरैशी की इंटर तक की शिक्षा देश के जानेमाने कॉलेज दून में हुई। उच्‍च शिक्षा के लिए वह दिल्‍ली के सेंट स्टीफेंस कॉलेज में दाखिला लिया।

By Ramesh MishraEdited By: Published: Wed, 24 Oct 2018 11:53 AM (IST)Updated: Thu, 25 Oct 2018 07:56 AM (IST)
जानिए, दून स्‍कूल में पढ़े मांस कारोबारी मोइन क़ुरैशी के 3 बड़े सच, क्‍या है CBI लिंक
जानिए, दून स्‍कूल में पढ़े मांस कारोबारी मोइन क़ुरैशी के 3 बड़े सच, क्‍या है CBI लिंक

नई दिल्‍ली [ जागरण स्‍पेशल ]। सीबीआइ में जारी दंगल के पीछे भारत के सबसे बड़े मांस कारोबारी मोइन क़ुरैशी के तार भी जुड़े हैं। चार वर्ष पूर्व रंजीत सिन्‍हा की एक मुलाकात डायरी में इस मामले का पटाक्षेप हुआ कि कुरैशी के तार सीबीआइ से कितने गहरे से जुड़े हैं। दरअसल, इस डायरी में रंजीत सिन्‍हा से उसकी 70 मुलाकातों का जिक्र था। आम चुनाव निकट होने के कारण उस वक्‍त यह सियासी मुद्दा भी बना। भाजपा ने इस मामले को कांग्रेस से जोड़ते हुए कुरैशी की कंपनी को हवाला से जोड़ा था। इसके बाद यह मामला शांत नहीं हुआ भाजपा के शासन काल में 2017 में प्रवर्तन निदेशालय ने मोइन क़ुरैशी के ख़िलाफ़ मामला दर्ज किया तो उसमें सीबीआई के पूर्व डायरेक्टर एपी सिंह का नाम भी शामिल था। आइए जानते हैं कि आखिर कौन है मोइन कुरैशी। एक सामान्‍य कारोबारी से कैसे बना अरबपति।

loksabha election banner

1- दून और सेंट स्टीफेंस कॉलेज से पढ़ा है कुरैशी

उत्‍तर प्रदेश के रामपुर जिले का रहने वाला मोइन कुरैशी की इंटर तक की शिक्षा देश के जानेमाने कॉलेज दून में हुई। उच्‍च शिक्षा के लिए वह दिल्‍ली के सेंट स्टीफेंस कॉलेज में दाखिला लिया। शिक्षा पूरी करने के बाद 90 के दशक में उसने अपना कारोबार शुरू किया। उसने रामपुर में एक कसाईखाने से व्‍यापार की शुरुआत की। इसके बाद से उसने सियासी गलियारों में अच्‍छी पैठ बनाई। नौकरशाहों से भी उसके अच्‍छे संबंध थे। देखते ही देखते क़ुरैशी देश का सबसे बड़े मांस कारोबारी बन गया और अकूत संपदा का मालिक हो गया। क़ुरैशी ने करीब दो दर्जन नई कंपनियां खोलीं। इसमें एक कंस्ट्रक्शन कंपनी भी है। उसने अपनी बेटी के लिए फ़ैशन कंपनी भी खोली। उस पर इस बात की भी जांच चल रही है कि कथित तौर पर उन्होंने विदेशों में 200 करोड़ से अधिक छुपा रखे हैं और वो मुल्क के बड़े टैक्स चुरानेवालों में से एक हैं।

2- अफीम के बड़े कारोबारी थे क़ुरैशी के वालिद

मोइन क़ुरैशी के वालिद मुंशी मजीद रामपुर जिले में एक मशहूर नाम है। रामपुर में उनकी कोठी को मुंशी मजीद के नाम से जाना जाता है। इस कोठी के नाम से इस इलाके की पहचान होती है। क़ुरैशी के वालिद का अफीम का बड़ा करोबार था। अफीम के कारोबार से मजीद ने अकूत दौलात कमाई। बाद में वह अन्‍य धंधों में भी लग गए। पैसे के बल पर ही मोइन कुरैशी की शिक्षा देश के बड़े नामी गिरामी कालेज में हुई।

3- सुर्खियों में रहीं मोइन क़ुरैशी की बेटी परनिया

कुछ वर्ष पहले हुई मोइन क़ुरैशी की बेटी परनिया क़ुरैशी की शादी भी सुर्खियों में रही। इस कार्यक्रम में करोड़ों रुपये पानी की तरह बहाए गए थे। इस निकाह कार्यक्रम में पाकिस्तानी गायक राहत फ़तह अली ख़ान को बुलाया गया था। परनिया की अमरीकी बैंकर अर्जुन प्रसाद से हुई शादी के एक लिबास की क़ीमत ही लगभग 80 लाख थी। बाद में यह शादी टूट गई। परनिया ने बॉलीवुड हीरोइन के बीच बड़ा क्रेज है। उन्‍होंने सोनम कपूर की फ़िल्म आयशा के लिए कास्टयूम भी डिज़ाइन किए थे। इसके साथ उन्होंने मुज़फ्फ़र अली की फ़िल्म जानिसार में भी अहम किरदार निभाया है।

2014 के लोकसभा चुनाव में सत्‍ता पक्ष पर उठे सवाल

2014 में देश के आम चुनाव के दौरान सियासी गलियारों में यह मुद्दा छाया रहा। इसने केंद्र की सत्‍ता में बैठी कांग्रेस की मुश्किलें खड़ी कर दी। भाजपा ने अपने चुनावी अभियान में इसे मुद्दे को जोरशोर से उठाया। चुनाव के वक्‍त नरेंद्र मोदी ने अपनी जनसभाआें में कई बार कांग्रेस और कुरैशी के लिंक को जोड़ा था। उनका दावा था कि इस वजह से ही केंद्र की यूपीए सरकार उस पर कार्रवाई नहीं कर रही है। इसके बाद ही तत्‍कालीन मनमोहन सरकार हरकत में आई और आयकार विभाग ने कुरैशी के 15 ठिकानों पर ताबड़तोड़ छापेमारी की थी। यह जांच जैसे-जैसे आगे बढ़ती गई कई बड़े लोग इसके लपेटे में आते गए।

दो पूर्व सीबीआइ प्रमुख एपी सिंह व रंजीत सिन्हा पर हुई कार्रवाई

2014 में इनकम टैक्स ने कार्रवाई के दौरान कुरैशी के एपी सिंह और रंजीत सिन्हा की नजदीकियों का भी खुलासा हुआ था। जांच एजेंसी ने पिछले साल अप्रैल में पूर्व निदेशक रंजीत सिन्हा के खिलाफ कोयला आवंटन घोटाला जांच में अड़चन पहुंचाने के आरोप में एफआईआर दर्ज किया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.