Move to Jagran APP

Kerala Plane Crash: दुर्घटना में जान गंवाने वाले 16 यात्रियों के शव को परिजनों को सौंपा गया

एयर इंडिया एक्सप्रेस ने रविवार को कहा कि कोझीकोड विमान दुर्घटना में जान गंवाने वाले 16 यात्रियों के शव उनके परिजनों को सौंप दिए गए हैं।

By TaniskEdited By: Published: Sun, 09 Aug 2020 03:19 PM (IST)Updated: Sun, 09 Aug 2020 03:19 PM (IST)
Kerala Plane Crash: दुर्घटना में जान गंवाने वाले 16 यात्रियों के शव को परिजनों को सौंपा गया
Kerala Plane Crash: दुर्घटना में जान गंवाने वाले 16 यात्रियों के शव को परिजनों को सौंपा गया

 नई दिल्ली, पीटीआइ। एयर इंडिया एक्सप्रेस ने रविवार को कहा कि कोझीकोड विमान दुर्घटना में जान गंवाने वाले 16 यात्रियों के शव उनके परिजनों को सौंप दिए गए हैं। गौरतलब है कि शुक्रवार शाम को हुए इस विमान हादसे में दोनों पायलट समेत 18 लोगों की मौत हो गई थी। मृतकों में 14 वयस्क और चार बच्चे शामिल हैं।  एयरलाइन ने एक बयान में कहा है कि हादसे में जान गंवाने वाले पायलट दीपक साठे के शव को कोच्चि इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर पहले ही पहुंचा जा चुका है, जहां से इसे बाद में मुंबई ले जाया जाएगा। वहीं को-पायलट अखिलेश कुमार का रविवार को उनके गृहनगर मथुरा में अंतिम संस्कार किया गया। इस दौरान उनके परिवार के सदस्यों के अलावा एयर इंडिया और एयर इंडिया एक्सप्रेस के अधिकारी उपस्थित रहे। 

loksabha election banner

दुबई से 190 यात्रियों के साथ केरल आ रहे इस विमान की कोझीकोड हवाई अड्डे के टेबलटॉप रनवे पर क्रैश लैंडिंग हुई। विमान इसके चलते 35 फीट नीचे खाई में जा गिरा और दो हिस्सों में टूट गया। इस दौरान दोनों पायलट समेत 18 लोगों की मौत हो गई। इसके अलावा चालक दल के चार अन्य सदस्य सुरक्षित हैं। कुल 149 लोगों को विभिन्न अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। 23 को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है, जबकि तीन गंभीर रूप से घायल हैं। केंद्र व राज्य सरकार ने मृतकों के परिजनों को 10-10 लाख रुपये मुआवजे देने का एलान किया है। 

एयरलाइन के अनुसार विमान दुर्घटना जांच ब्यूरो ( AAIB) ने उड़ान सुरक्षा अधिकारियों के सहयोग से दुर्घटना की जांच शुरू की है। विमान के ब्लैक बॉक्स को दिल्ली लाया गया है और उसे जांच के लिए नागरिक उड्डयन महानिदेशालय(DGCA)की लैब में रखा गया। शुरुआती जांच के अनुसार हादसे का शिकार हुआ एयर इंडिया एक्सप्रेस का विमान रनवे पर टीडीजेड (टच डाउन जोन) से लगभग एक हजार मीटर आगे जाकर लैंड किया था। इसकी वजह से पायलट विमान की गति को कम कर उसे रोकने में सफल नहीं हुआ। टीडीजेड रनवे का वह क्षेत्र होता है, जिससे विमान उतरते समय सबसे पहले संपर्क में आता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.