Move to Jagran APP

Kerala Plane Crash: विमान हादसे की जांच शुरू, दुर्घटनास्थल से ब्लैक बॉक्स बरामद; अहम सबूत मिले

Kerala Plane Crash नागरिक विमानन महानिदेशालय(डीजीसीए) की एक टीम ने विमान से ब्लैक बॉक्स और कॉकपिट वॉयस रिकॉर्डर जैसे कई अहम सबूत इकट्ठा किए हैं।

By Shashank PandeyEdited By: Published: Sat, 08 Aug 2020 11:52 AM (IST)Updated: Sat, 08 Aug 2020 01:13 PM (IST)
Kerala Plane Crash: विमान हादसे की जांच शुरू, दुर्घटनास्थल से ब्लैक बॉक्स बरामद; अहम सबूत मिले
Kerala Plane Crash: विमान हादसे की जांच शुरू, दुर्घटनास्थल से ब्लैक बॉक्स बरामद; अहम सबूत मिले

नई दिल्ली, एएनआइ। Kerala Plane Crash, केरल में शुक्रवार शाम को हुए बड़े विमान हादसे की जांच अब शुरू हो गई है। आखिर ये विमान हादसा किस वजह से हुआ, इसकी फिलहाल जांच की जा रही है। नागरिक विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) प्लेन हादसे की जांच करने में जुट गई है। डीजीसीए की एक टीम घटनास्थल पर पहुंचकर जांच में जुट गई है।

loksabha election banner

जांच टीम को घटनास्थल से विमान हादसे से जुड़े अहम सबूत मिले हैं। नागरिक विमानन महानिदेशालय के अधिकारियों के मुताबिक उन्हें विमान के अंदर से डिजिटल फ्लाइट डाटा रिकार्डर(DFDR) या ब्लैक बॉक्स(Black Box) बरामद हुआ है। इसके साथ ही कॉकपिट वॉयस रिकॉर्डर (CVR) को भी जांच टीम ने बरामद कर लिया है। दोनों रिकार्डरों की मदद से विमान हादसे की सही वजह का पता चल पाएगा।

गौरतलब है कि शुक्रवार शाम 7 बजकर 40 मिनट पर दुबई से कोझिकोड आ रहे एयर इंडिया के विमान की क्रैश लैंडिंग हो गई। विमान के रनवे पर पानी की वजह से फिसलने की भी खबरेें आ रही हैं। हालांकि, इस हादसे की पूरी जांच के बाद ही तस्वीर साफ हो पाएगी। इस हादसे में विमान के पायलट और को-पायलट की मौत हो गई थी।

अब तक 18 लोगों की मौत

नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीर सिंह पुरी के मुताबिक इस विमान हादसे में अब तक दोनों पायलट समेत 18 लोगों की मौत हो चुकी है, वहीं 127 लोग अस्पताल में भर्ती हैं। हादसे के बाद स्थिति का जायजा लेने के लिए अब से थोड़ी देर पहले हरदीर सिंह पुरी खुद घटनास्थल पहुंचे थे। उनसे पहले विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन कालीकट पहुंचे। इस बीच, सभी यात्रियों और एयर इंडिया एक्सप्रेस के दुर्घटना-लैंडिंग की घटना के पीड़ित परिवार के सदस्यों को मानवीय सहायता प्रदान करने के लिए दिल्ली से एक और मुंबई से एक विमान कोझीकोड पहुंचा था।

दिल्ली में आज अहम बैठक

आज दिल्ली में केरल विमान हादसे को लेकर एक अहम बैठक होने जा रही है। जानकारी के मुताबिक, नागरिक विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए), नागरिक उड्डयन मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी और भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण और एयर नेविगेशन सेवा के सदस्य आज दिल्ली में कोझिकोड में एयर इंडिया एक्सप्रेस के फ्लाइट की क्रैश-लैंडिंग को लेकर अहम बैठक करेंगे। यह बैठक राजीव गांधी भवन में होने वाली है।

Air India Plane Crash Update: विमान हादसे में जान गंवाने वाले Pilot Deepak Sathe Air Force के 'Sword Of Honour' से सम्मानित थे


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.