Move to Jagran APP

Kerala Plane Crash: दिल्ली लाया गया विमान का ब्लैक बॉक्स, पता चलेगी हादसे की असली वजह

केरल के कोझिकोड में कारीपुर एयरपोर्ट पर शुक्रवार को हादसे का शिकार हुए एयर इंडिया एक्सप्रेस विमान के ब्लैक बॉक्स को जांच के लिए दिल्ली लाया गया है।

By TaniskEdited By: Published: Sun, 09 Aug 2020 11:35 AM (IST)Updated: Sun, 09 Aug 2020 11:35 AM (IST)
Kerala Plane Crash: दिल्ली लाया गया विमान का ब्लैक बॉक्स, पता चलेगी हादसे की असली वजह

नई दिल्ली, एएनआइ। केरल के कोझिकोड में कारीपुर एयरपोर्ट पर शुक्रवार को एयर इंडिया एक्सप्रेस का विमान हादसे का शिकार हो गया था। इस हादसे के कारणों का पता लगाने के लिए जांच शुरू हो गई है। इसी क्रम में विमान के ब्लैक बॉक्स को दिल्ली लाया गया है और उसे जांच के लिए नागरिक उड्डयन महानिदेशालय(DGCA)की लैब में रखा गया। डीजीसीए के महानिदेशक अनिल कुमार ने इसकी जानकारी देते हुए कहा कि जल्द ही हमारे पास ब्लैक बॉक्स से सभी टेप होंगे। हम विमान के मूल उपकरणों की जांच करने के लिए बोइंग से बात करने जा रहे हैं। गहन और निष्पक्ष जांच करने के बाद ही हम बता पाएंगे कि वास्तव में हादसा क्यों हुआ?

loksabha election banner

अनिल कुमार ने जांच शुरू होने की जानकारी देते हुए कहा कि कोझिकोड में ​हुए विमान हादसे की जांच शुरू हो चुकी है, परसों रात ही हमारी पहली टीम कालीकट के लिए रवाना हो गई ​थी। कल एयरक्राफ्ट एक्सीडेंट इन्वेस्टिगेशन ब्यूरो(AAIB) घटनास्थल पर पहुंच गया। एयरक्राफ्ट एक्सीडेंट इन्वेस्टिगेशन ब्यूरो(AAIB) फ्लाइट डाटा रिकॉर्डर, कॉकपिट वॉयस रिकॉर्डर और बाकी चीजें लेकर वापस आ गया है और उनकी जांच शुरू कर दी है

विमान का टचडाउन लेट हुआ

अनिल कुमार ने आगे कहा कि शुरुआती जांच में पता चला है कि विमान का टचडाउन लेट हुआ। 3000 फीट के बाद टचडाउन हुआ, जो लेट टचडाउन है और हल्की बारिश भी हो रही थी, जिसके बाद विमान फिसल गया। रनवे और सेफ्टी एरिया को भी क्रास कर गया और 10 फीट नीचे गया।

टीडीजेड  से लगभग एक हजार मीटर आगे जाकर लैंड हुआ विमान

गौरतलब है कि शुरुआती जांच में पता चला है कि हादसे का शिकार हुआ एयर इंडिया एक्सप्रेस का विमान रनवे पर टीडीजेड (टच डाउन जोन) से लगभग एक हजार मीटर आगे जाकर लैंड किया था। इस वजह से पायलट विमान की गति को कम कर उसे रोकने में असफल रहा। टीडीजेड रनवे का वह क्षेत्र होता है, जिससे विमान उतरते समय सबसे पहले संपर्क में आता है।

दोनों पायलट समेत 18 लोगों की मौत

इस हादसे में दोनों पायलट समेत 18 लोगों की मौत हो गई है। केंद्र के साथ ही केरल सरकार की तरफ से मृतकों के परिजनों और घायलों के लिए मुआवजे का एलान किया गया है। चालक दल के सभी चार सदस्य सुरक्षित हैं। मृतकों में 14 वयस्क और चार बच्चे हैं। इसमें सात पुरुष शामिल हैं।

यह भी पढ़ें: Air India Plane Crash: ब्‍लैक बॉक्‍स से उठेगा हादसे के कारण से पर्दा, जानें- ये कैसे करता है काम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.