Move to Jagran APP

Migrant Worker: प्रवासी मजदूरों के लिए केरल-ओडिशा की स्‍पेशल ट्रेन, 1,200 मजदूर जाएंगे वापस

लॉकडाउन के कारण केरल में फंसे ओडिशा के मजदूरों के लिए विशेष ट्रेन आज रवाना की जाएगी।

By Monika MinalEdited By: Published: Fri, 01 May 2020 04:16 PM (IST)Updated: Fri, 01 May 2020 04:16 PM (IST)
Migrant Worker: प्रवासी मजदूरों के लिए केरल-ओडिशा की स्‍पेशल ट्रेन, 1,200 मजदूर जाएंगे वापस
Migrant Worker: प्रवासी मजदूरों के लिए केरल-ओडिशा की स्‍पेशल ट्रेन, 1,200 मजदूर जाएंगे वापस

कोच्‍चि, प्रेट्र। ओडिशा के प्रवासी मजदूर जो लॉकडाउन के कारण केरल में फंसे हैं उनके लिए स्‍पेशल ट्रेन (special train) की मंजूरी दे दी गई है। यह ट्रेन केरल से 1,200 प्रवासी मजदूरों (migrant workers) को लेकर भुवनेश्‍वर (Bhubaneswar) के लिए आज शाम 6 बजे रवाना होगी। राज्‍य मंत्री वीएस सुनील कुमार ने बताया, ‘शुक्रवार शाम को एलुवा रेलवे स्‍टेशन (Aluva railway station) से मजदूरों को लेकर यह ट्रेन रवाना होगी।

loksabha election banner

कोविड-19 के कारण घोषित लॉकडाउन के कारण फंसे ओडिशा के प्रवासी मजदूर यहां अर्नाकुलम जिले में लगाए गए कैंपों में हैं। यहां की सरकार द्वारा ऐलान किए गए प्रोटोकॉल के अनुसार, इन्‍हें राज्‍य संचालित कार्पोरेशन बसों से स्‍टेशन लाया जाएगा। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि ट्रेन शाम 6 बजे अपने गंतव्‍य स्‍थान ओडिशा के भुवनेश्‍वर के लिए खुलेगी।

महामारी के संक्रमण को रोकने के लिए गत 24 मार्च से देश भर में लॉकडाउन लागू है जिसके कारण पर्यटक, प्रवासी मजदूर, छात्रों समेत कई लोग अपने घरों से दूर फंसे हैं। ऐसे में केंद्र सरकार ने एडवाइजरी जारी की। इसमें देश के अलग-अलग राज्यों में फंसे प्रवासी मजदूरों, पर्यटकों और छात्रों को अपने-अपने राज्‍य लौटने की मंजूरी दी। केंद्र की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि सभी राज्य और केंद्रशासित प्रदेश अपने यहां फंसे लोगों को उनके गृह राज्यों में भेजने को तैयार हो जाएं। केंद्र ने जहां सड़क मार्ग यानी बसों के जरिए मजदूरों को भेजने का आदेश दिया है, वहीं कुछ राज्यों ने मांग की है कि मजदूरों की वापसी के लिए विशेष ट्रेनें चलाई जाएं।

उल्‍लेखनीय है कि केरल सरकार ने केंद्र सरकार से मजदूरों की वापसी के लिए नॉन स्टॉप ट्रेन की मांग की थी। इससे पहले राज्‍य के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन की ओर से भी ट्रेन चलाने की मांग की जा चुकी है ताकि यहां फंसे दूसरे राज्‍यों के मजदूरों को उनके राज्‍य वापस भेजा जा सके। गुरुवार को भी राज्य के मुख्य सचिव ने इस बाबत केंद्रीय गृह मंत्रालय को फिर से एक पत्र लिखा था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.