Move to Jagran APP

केरल की नर्स भी कोरोना वायरस की चपेट में आई, मुख्यमंत्री ने केंद्र सरकार से मांगी मदद

केरल निवासी एक नर्स चीन में कोहराम मचाने वाले कोरोना वायरस से संक्रमित पाई गई है। सरकार ने गुरुवार को यह जानकारी दी।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Fri, 24 Jan 2020 12:50 AM (IST)Updated: Fri, 24 Jan 2020 12:50 AM (IST)
केरल की नर्स भी कोरोना वायरस की चपेट में आई, मुख्यमंत्री ने केंद्र सरकार से मांगी मदद
केरल की नर्स भी कोरोना वायरस की चपेट में आई, मुख्यमंत्री ने केंद्र सरकार से मांगी मदद

नई दिल्ली, प्रेट्र। सऊदी अरब के अस्पताल में काम करने वाली करीब 100 भारतीय नर्सो की जांच की गई। केरल निवासी एक नर्स चीन में कोहराम मचाने वाले कोरोना वायरस से संक्रमित पाई गई है। सरकार ने गुरुवार को यह जानकारी दी। विदेश राज्यमंत्री वी. मुरलीधरन ने कहा कि प्रभावित नर्स का असीर नेशनल अस्पताल में इलाज चल रहा है और उसकी हालत में सुधार है।

loksabha election banner

100 भारतीय नर्सों की जांच की गई

केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने विदेश मंत्री एस. जयशंकर से खाड़ी देश के सामने मामला उठाने और विशेष उपचार सुनिश्चित कराने की मांग की है। विदेश राज्यमंत्री ने ट्वीट कर कहा है कि अल-हयात अस्पताल में काम करने वाली नर्सों में से ज्यादातर केरल की हैं। करीब 100 भारतीय नर्सो की जांच कराई गई, जिनमें से एक संक्रमित पाई गई है। अस्पताल प्रबंधन और सऊदी विदेश मंत्रालय से संपर्क रखा जा रहा है। वाणिज्य दूत को सभी संभव सहायता उपलब्ध कराने के लिए कहा गया है।

हवाई अड्डों पर की जा रही है थर्मल जांच

कोरोना वायरस से उत्पन्न खतरे को देखते हुए 22 जनवरी तक 60 उड़ानों से आए कुल 12,828 यात्रियों की जांच की गई, लेकिन कोई पॉजिटिव मामला नहीं पाया गया है। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव प्रीती सुदान उत्पन्न स्थिति और तैयारियों पर नजर रख रही हैं। उन्होंने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से अस्पतालों में गंभीर हालत वाले रोगियों के आइसोलेशन और वेंटीलेटर मैनेजमेंट के संबंध में तैयारी की समीक्षा करने को कहा है। अंतर की पहचान करने और निगरानी और लैब सपोर्ट के क्षेत्र में कोर क्षमता मजबूत करने के लिए कहा गया है। दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई, बेंगलुरु हैदराबाद और कोचीन के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर थर्मल जांच की जा रही है।

नागरिक उड्डयन विभाग ने एयरलाइंस से अंतरराष्ट्रीय नागरिक उड्डयन संगठन के दिशानिर्देश का पालन करने के लिए कहा है। मंत्रालय ने भारत आने वाले विमानों के भीतर घोषणा करने का निर्देश दिया है। 17 जनवरी को एक ट्रैवल एडवाइजरी जारी की गई थी और उसे मंत्रालय की वेबसाइट के साथ ही ट्विटर हैंडल पर रखा गया।

चीन में भारतीयों की सहायता के लिए हॉटलाइन स्थापित

बीजिंग। चीन में भारतीय दूतावास ने मदद के लिए हॉटलाइन स्थापित की है। प्रभावित प्रांत में फंसे भारतीयों के लिए चीन भोजन आपूर्ति समेत विभिन्न प्रकार की मदद मुहैया करा रहा है।

 चीन से लेकर अमेरिका तक वायरस का प्रकोप, अब तक 17 की मौत

सांस लेने में परेशानी का कारण बनने वाला यह वायरस चीन के कई शहरों को अपनी चपेट में लेने के बाद अमेरिका तक पहुंच गया है। चीन में इस वायरस के प्रकोप से अब तक 17 लोगों की मौत हो चुकी है और करीब 600 लोग संक्रमित बताए जा रहे हैं।

वुहान में चार हजार मामलों का अनुमान

चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने बुधवार तक कोरोना वायरस संक्रमण के 571 मामलों की पुष्टि की। लेकिन इंपीरियल कॉलेज लंदन ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि अकेले वुहान में वायरस संक्रमण के करीब चार हजार मामले होने का अनुमान है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.