Move to Jagran APP

भारत के 10 सबसे पसंदीदा पर्यटन स्थलों में केरल का दबदबा

दुनिया के प्रमुख डिजिटल यात्रा प्लेटफार्मो में से एक बुकिंग डॉट कॉम द्वारा जारी की गई सूची में यह जानकारी दी गई है।

By Manish NegiEdited By: Published: Sat, 12 Jan 2019 08:19 PM (IST)Updated: Sat, 12 Jan 2019 08:19 PM (IST)
भारत के 10 सबसे पसंदीदा पर्यटन स्थलों में केरल का दबदबा
भारत के 10 सबसे पसंदीदा पर्यटन स्थलों में केरल का दबदबा

तिरुवनंतपुरम, आइएएनएस। भारत के 10 सबसे पसंदीदा पर्यटन स्थलों में केरल का दबदबा है। इसमें उसके पांच दर्शनीय स्थल शामिल हैं। दुनिया के प्रमुख डिजिटल यात्रा प्लेटफार्मो में से एक 'बुकिंग डॉट कॉम' द्वारा जारी की गई सूची में यह जानकारी दी गई है।

loksabha election banner

वेबसाइट की भारत में कंट्री मैनेजर रितु मेहरोत्रा ने बताया कि 2018 के अतिथि समीक्षा पुरस्कार सर्वेक्षण के आकड़ों के अनुसार केरल के जिन पांच स्थलों को प्रथम दस में स्थान मिला है, उनमें वर्कला, कोच्चि, थेक्कडी, अलप्पी और मन्नार शामिल हैं। उन्होंने बताया कि पुरस्कारों के सातवें संस्करण में भारत के कुल 6,125 आवास प्रदाताओं को शामिल किया गया था। इसमें श्रेणी, आकार और स्थान को महत्व नहीं देते हुए सिर्फ उन स्थानों को शामिल किया गया था जो लोगों को अपनी ओर आकर्षित करते थे।

उन्होंने बताया कि कुल श्रेणियों में सबसे ज्यादा पुरस्कार श्रीलंका और मालदीव के हिस्से में गए हैं। वहीं पर्यटकों के सबसे पसंदीदा देशों की बात करें तो इसमें भारत 29वें नंबर पर है जबकि स्विट्जरलैंड 30वें, चीन 40वें और मलेशिया 45वें नंबर पर है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.