Move to Jagran APP

डॉलर तस्‍करी मामले में आया केरल के सीएम और स्पीकर का नाम, स्वप्ना सुरेश ने लगाए हैरान करने वाले आरोप

जेल में बंद सोना तस्करी मामले में मुख्य आरोपित स्वप्ना सुरेश ने आरोप लगाया है कि डॉलर तस्करी मामले में मुख्यमंत्री विजयन विधानसभा स्पीकर पी. श्रीरामकृष्णन और कुछ मंत्री के साथ ही संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के वाणिज्य दूतावास के कुछ कर्मचारी भी शामिल थे।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Fri, 05 Mar 2021 08:08 PM (IST)Updated: Sat, 06 Mar 2021 12:23 AM (IST)
डॉलर तस्‍करी मामले में आया केरल के सीएम और स्पीकर का नाम, स्वप्ना सुरेश ने लगाए हैरान करने वाले आरोप
जेल में बंद सोना तस्करी मामले में मुख्य आरोपित स्वप्ना सुरेश ने गंभीर जानकारियां दी हैं...

तिरुअनंतपुरम, एजेंसियां। विधानसभा चुनाव से पहले केरल के मुख्यमंत्री पी. विजयन पर सनसनीखेज आरोप लगा है। जेल में बंद सोना तस्करी मामले में मुख्य आरोपित स्वप्ना सुरेश ने आरोप लगाया है कि डॉलर तस्करी मामले में मुख्यमंत्री विजयन, विधानसभा स्पीकर पी. श्रीरामकृष्णन और कुछ मंत्री के साथ ही संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के वाणिज्य दूतावास के कुछ कर्मचारी भी शामिल थे। मामले की जांच कर रहे सीमा शुल्क विभाग ने केरल हाई कोर्ट में शुक्रवार को दाखिल किए गए हलफनामे में यह दावा किया है।

loksabha election banner

स्पीकर श्रीरामकृष्णन को नोटिस 

वहीं आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि सीमा शुल्क विभाग ने स्पीकर श्रीरामकृष्णन को नोटिस जारी किया है और 12 मार्च को उन्हें उसकी जांच टीम के सामने उपस्थित होने कहा है। अधिकारियों ने बताया कि डॉलर तस्करी और विदेश दौरों को लेकर स्पीकर से कई बार बयान लेने की कोशिश की गई। जब सफलता नहीं मिली तो उन्हें नोटिस जारी किया गया है।

मुख्यमंत्री और विधानसभा स्पीकर पर आरोप 

इससे पहले हाई कोर्ट में दाखिल हलफनामे में सीमा शुल्क विभाग ने कहा है कि स्वप्ना सुरेश ने आपराधिक दंड प्रक्रिया संहिता यानी सीआरपीसी की धारा 164 और सीमा शुल्क अधिनियम की धारा 108 के तहत दर्ज कराए बयान में उक्त आरोप लगाए हैं। सीमा शुल्क (निवारक) आयुक्त सुमीत कुमार की तरफ से दाखिल कराए गए हलफनामा में दावा किया गया है, 'यह बताया जाता है कि धारा 108 और धारा 164 के तहत दिए गए बयान में सुरेश ने मुख्यमंत्री, केरल विधानसभा के स्पीकर और राज्य कैबिनेट के कुछ सदस्यों के खिलाफ स्तब्धकारी राज उजागर किए हैं।'

मुख्यमंत्री के इशारे पर हुई तस्‍करी 

स्वप्ना सुरेश ने आरोप लगाया है कि यूएई के पूर्व महावाणिज्य दूत से मुख्यमंत्री पी. विजयन से बहुत करीबी संबंध थे और बयान दिया है कि अवैध लेनदेन हुई थी। हलफनामे में कहा गया है, 'उसने स्पष्टता के साथ कहा है कि वाणिज्य दूतावास की मदद से मुख्यमंत्री और स्पीकर के इशारे पर विदेशी मुद्रा की तस्करी हुई।'

1.30 करोड़ रुपये की तस्‍करी का मामला 

डॉलर मामला तिरुअनंतपुरम में यूएई के वाणिज्य दूतावास के पूर्व वित्त प्रमुख द्वारा ओमान के मस्कट में 1.90 लाख डॉलर (लगभग 1.30 करोड़ रुपये) की कथित तस्करी से जुड़ा है। सोना तस्करी मामले में आरोपित स्वप्ना सुरेश और सह-आरोपित सरित पीएस कथित तौर पर डॉलर तस्करी मामले में भी शामिल थे और सीमा शुल्क विभाग उन्हें पहले ही गिरफ्तार कर चुका है।

बड़े अधिकारियों से निकट संबंध का दावा 

एजेंसी की तरफ से दायर हलफनामे में यह भी दावा किया गया है कि स्वप्ना ने अपने बयान में मुख्यमंत्री विजयन, उनके प्रधान सचिव और निजी सचिव के साथ निकट संबंध होने का भी दावा किया है। सीमा शुल्क विभाग ने यह हलफनामा अतिरिक्त मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट (आर्थिक अपराध) अदालत के आदेश में कुछ टिप्पणियों को चुनौती देने वाली राज्य सरकार की याचिका के जवाब में दाखिल किया है। 

स्वप्ना को सुरक्षा मुहैया कराने के आदेश 

अदालत ने तिरुअनंतपुरम की महिला जेल में बंद स्वप्ना सुरेश को सुरक्षा मुहैया कराने का आदेश भी दिया था। सुरेश ने मजिस्ट्रेट के सामने दिए बयान में आरोप लगाया था कि जेल में उसे धमकाया जा रहा है और तस्करी मामले में शामिल बड़े लोगों का नाम देने पर गंभीर परिणाम की चेतावनी दी जा रही है।

विजयन का जेल जाना तय : भाजपा

केरल में भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष के. सुरेंद्रन ने कहा कि विजयन और इस मामले से जुड़े लोगों का जेल जाना तय है। उन्होंने कहा कि विजयन के साथ ही श्रीरामकृष्णन और मंत्रियों के खिलाफ सामने आई नई जानकारी बहुत गंभीर है और इसने चुनाव के समय सरकार को गहरे संकट में डाल दिया है।

माकपा का केंद्र सरकार पर हमला

केरल में सत्तारूढ़ माकपा ने भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार पर हमला किया है। पार्टी ने सीमा शुल्क (निवारक) आयुक्तालय पर निशाना साधते हुए कहा कि जांच एजेंसी इतना नीचे गिर गई है कि भाजपा के हाथ का चुनावी हथियार बन गई है। माकपा ने इसके खिलाफ प्रदर्शन करने का भी एलान किया है।

विजयन को सीएम रहने का हक नहीं : कांग्रेस

सीमा शुल्क विभाग के हलफनामे पर केरल में सियासत गरमा गई है। कांग्रेस ने कहा है कि इस जानकारी के सामने आने के बाद मुख्यमंत्री पी. विजयन को पद पर बने रहने का हक नहीं। केरल विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष कांग्रेस के रमेश चेन्निथला ने कहा कि विजयन को अब पलभर के लिए भी मुख्यमंत्री पद पर बने रहने का अधिकार नहीं है। उन्होंने भाजपा पर भी आरोप लगाते हुए कहा कि ऐसा सनसनीखेज सुबूत मिलने के बाद भी मामले की जांच बंद कर दी गई है। उन्होंने इसमें मुख्यमंत्री और भाजपा की मिलीभगत का आरोप लगाया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.