Move to Jagran APP

'लव जिहाद' के नाम पर धर्म परिवर्तन पर रोक के लिए कड़े कदम उठाएगी सरकार: येदियुरप्पा

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा ने कहा कि सरकार लव जिहाद के नाम पर धर्म परिवर्तन पर रोक लगाने के लिए कड़े कदम उठाएगी। सीएम का बयान इलाहाबाद हाई कोर्ट द्वारा विवाह के लिए धर्म परिवर्तन को अवैध ठहराए जाने के कुछ दिन बाद आया है।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Thu, 05 Nov 2020 04:17 PM (IST)Updated: Thu, 05 Nov 2020 04:17 PM (IST)
'लव जिहाद' के नाम पर धर्म परिवर्तन पर रोक के लिए कड़े कदम उठाएगी सरकार: येदियुरप्पा
कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा। फाइल फोटो

बेंगलुर, एजेंसी। लव जिहाद के नाम पर धर्म परिवर्तन कराने के खिलाफ उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के बाद अब  कर्नाटक सरकार सख्त फैसला लेने जा रही है। कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा ने कहा कि सरकार लव जिहाद के नाम पर धर्म परिवर्तन पर रोक लगाने के लिए कड़े कदम उठाएगी। 

prime article banner

इससे पहले कर्नाटक के पर्यटन मंत्री सी.टी. रवि ने कहा कि विवाह के लिए धर्म परिवर्तन कराने के खिलाफ उनके राज्य में भी कड़ा कानून बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि महिलाओं के सम्मान से खिलवाड़ करने वाले 'जिहादियों' के खिलाफ उनकी सरकार चुप होकर तमाशा नहीं देखेगी।

उल्लेखनीय है मंत्री का बयान इलाहाबाद हाई कोर्ट द्वारा विवाह के लिए धर्म परिवर्तन को अवैध ठहराए जाने के कुछ दिन बाद आया है। इससे पूर्व भाजपा शासित उत्तर प्रदेश, हरियाणा, मध्य प्रदेश की सरकारें भी 'लव जिहाद' के खिलाफ कानून बनाने की घोषणा कर चुकी हैं। सीटी रवि ने एक ट्वीट में कहा कि इलाहाबाद हाईकोर्ट के फैसले के परिप्रेक्ष्य में कर्नाटक सरकार शादी के लिए जबरन धर्म परिवर्तन के खिलाफ जल्द ही कानून बनाएगी। धर्म परिवर्तन में जो भी शामिल होगा उसके खिलाफ जल्द से जल्द कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने शादी के लिए किए धर्म परिवर्तन को अवैध बताया

बता दें कि इलाहाबाद हाईकोर्ट ने 31 अक्टूबर 2020  को दिए अपने एक फैसले में शादी के लिए किए धर्म परिवर्तन को अवैध ठहरा दिया था। कोर्ट ने यह फैसला एक शादीशुदा जोड़े की याचिका पर दिया था जिसने कोर्ट से पुलिस और लड़की के पिता को परेशान न करने का निर्देश देने का आग्रह किया था। याचिका में कहा गया कि इस जोड़े ने इसी साल जुलाई में शादी की थी लेकिन अब लड़की के स्वजन उनकी जिंदगी में हस्तक्षेप कर रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.