Move to Jagran APP

ब्राह्माणों को जाति, आय प्रमाणपत्र जारी करेगी कर्नाटक सरकार; योजनाओं का मिलेगा लाभ

राज्य सरकार से केंद्र सरकार द्वारा सरकारी नौकरियों और केंद्रीय शैक्षणिक संस्थानों की तर्ज पर राज्य में भी आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए 10 फीसद आरक्षण लागू करने की मांग की है।

By Dhyanendra SinghEdited By: Published: Thu, 11 Jun 2020 08:32 PM (IST)Updated: Thu, 11 Jun 2020 08:35 PM (IST)
ब्राह्माणों को जाति, आय प्रमाणपत्र जारी करेगी कर्नाटक सरकार; योजनाओं का मिलेगा लाभ
ब्राह्माणों को जाति, आय प्रमाणपत्र जारी करेगी कर्नाटक सरकार; योजनाओं का मिलेगा लाभ

बेंगलुरु, आइएएनएस। कर्नाटक सरकार राज्य में ब्राह्माणों को जाति और आय प्रमाणपत्र जारी करने पर विचार कर रही है। एक अधिकारी ने कहा कि राज्य की सात करोड़ की आबादी में ब्राह्माणों की संख्या महज तीन फीसद है। अधिकारी ने बताया कि हालांकि राज्यभर में आबादी के लिहाज से ब्राह्माण अल्पसंख्यक हैं, लेकिन उन्हें एससी, एसटी और ओबीसी समूह की तरह कल्याणकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए जाति और आय प्रमाणपत्रों की जरूरत है। कर्नाटक राज्य ब्राह्माण विकास बोर्ड की स्थापना मार्च 2019 में पांच करोड़ रुपये की अधिकृत पूंजी और पांच करोड़ रुपये की इक्विटी के साथ राज्य संचालित कंपनी के रूप में हुई थी और यह रजिस्ट्रार ऑफ कंपनीज के साथ पंजीकृत है।

loksabha election banner

आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए 10 फीसद आरक्षण लागू करने की मांग

बोर्ड के चेयरमैन एचएस सच्चिदानंद मूर्ति ने कहा कि बोर्ड ने राज्य सरकार से केंद्र सरकार द्वारा सरकारी नौकरियों और केंद्रीय शैक्षणिक संस्थानों की तर्ज पर राज्य में भी आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए 10 फीसद आरक्षण लागू करने की मांग की है।

इस मांग पर बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट का उद्घाटन करते हुए मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने कहा कि राज्य सरकार ब्राह्माणों को भी जाति प्रमाणपत्र जारी करने पर विचार करेगी, ताकि उन्हें राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं का लाभ मिल सके। उन्होंने कहा कि ब्राह्माणों के जिस परिवार की आमदनी सालाना आठ लाख रुपये से कम होगी, उसे सरकारी योजनाओं का लाभ मिलेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.