Move to Jagran APP

न बिजली, न रोड कनेक्टिविटी... फिर भी इस गांव में हुई 100 फीसद वोटिंग, आठ किलोमीटर पैदल चलकर जाते हैं मतदान केंद्र

Lok Sabha Election 2024 दूसरे चरण में 13 राज्यों की 88 सीटों पर 68.49 फीसद मतदान दर्ज किया गया। इस बीच एक ऐसा गांव भी सुर्खियों में आया जहां के 100 फीसद लोगों ने तमाम मुसीबतों और जनसुविधाओं की कमी के बावजूद अपनी वोट की शक्ति दिखाई। बिजली या परिवहन कनेक्टिविटी न होने के बावजूद इन लोगों ने अपने वोट के अधिकार का उपयोग किया।

By Agency Edited By: Mahen Khanna Published: Sat, 27 Apr 2024 08:37 AM (IST)Updated: Sat, 27 Apr 2024 08:37 AM (IST)
Lok Sabha Election 2024 कर्नाटक के गांव के लोगों ने की 100 फीसद वोटिंग।

एजेंसी, मंगलुरु। Lok Sabha Election 2024 लोकसभा चुनाव 2024 के दूसरे चरण की वोटिंग शुक्रवार को संपन्न हुई। दूसरे चरण में 13 राज्यों की 88 सीटों पर 68.49 फीसद मतदान दर्ज किया गया। इस बीच एक ऐसा गांव भी सुर्खियों में आया जहां के 100 फीसद लोगों ने तमाम मुसीबतों और जनसुविधाओं की कमी के बावजूद अपनी वोट की शक्ति दिखाई।

loksabha election banner

बंजारुमले गांव में 100 फीसद वोटिंग

दरअसल, ये गांव कर्नाटक के दक्षिण कन्नड़ जिले के बेलथांगडी तालुक में स्थित है। बंजारुमले नामक इस गांव में शुक्रवार को लोकसभा चुनाव में 100 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। इस गांव में 111 मतदाता हैं और उनमें से प्रत्येक शाम 6 बजे मतदान समाप्त होने से दो घंटे पहले मतदान पूरा करके एकमात्र मतदान केंद्र पर पहुंचे।

जनसुविधाओं की कमी के बावजूद वोटिंग का जज्बा

इस गांव में वनवासी, आदिवासी किसान और लघु वन अपशिष्ट संग्रहकर्ता रहते हैं। ये लोग पश्चिमी घाट की पहाड़ियों में बारहमासी जल स्रोतों के पानी का उपयोग करके जंगल में जीवित रहते हैं। बिजली या परिवहन कनेक्टिविटी न होने के बावजूद इन लोगों ने अपने वोट के अधिकार का उपयोग किया। 

8 किमी चलकर आते हैं मतदान केंद्र

वोटिंग के लिए इन लोगों को मुदिगेरे से बस से यात्रा करनी पड़ती है या घने जंगलों के बीच आठ किलोमीटर पैदल चलना पड़ता है, लेकिन उन सभी ने मतदान करना सुनिश्चित किया। जिले के अधिकारियों ने भी उनके जज्बे की सराहना की।

सुविधाओं के बारे में शिकायत नहीं करते

गांव के निवासी अन्नी मालेकुडिया ने समाचार एजेंसी पीटीआई को बताया, ''हम कम सुविधाओं के बारे में शिकायत नहीं करते हैं। हम समझते हैं कि शहरों को जो सुविधाएं दी जाती हैं, वे सभी गांवों को नहीं दी जा सकतीं। फिर भी, इसने हमें पूरी संख्या में मतदान करने से नहीं रोका है। मुझे यकीन है कि अगर 500 या उससे अधिक मतदाता होते तो भी वे सभी वोट देने आते।'

जिला मतदान आंकड़ों के मुताबिक, 2023 के कर्नाटक विधानसभा चुनाव में बंजारुमाले ने 99 फीसदी मतदान दर्ज किया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.