Move to Jagran APP

शरद यादव की राज्यसभा सदस्यता बचाने की लड़ाई लड़ेंगे कपिल सिब्बल

शरद यादव ने भी राज्यसभा सदस्यता बचाने की इस निर्णायक सियासी लड़ाई में नीतीश गुट को कानूनी चुनौती पेश करने की तैयारी शुरू कर दी है।

By Manish NegiEdited By: Published: Fri, 20 Oct 2017 08:02 PM (IST)Updated: Sat, 21 Oct 2017 10:02 AM (IST)
शरद यादव की राज्यसभा सदस्यता बचाने की लड़ाई लड़ेंगे कपिल सिब्बल
शरद यादव की राज्यसभा सदस्यता बचाने की लड़ाई लड़ेंगे कपिल सिब्बल

नई दिल्ली, जागरण ब्यूरो। जनता दल यूनाइटेड के सिंबल पर दावे की चुनाव आयोग में जारी लड़ाई के बीच शरद यादव और अली अनवर को अपनी राज्यसभा सदस्यता बचाने के लिए 30 अक्टूबर को सभापति वेंकैया नायडू के समक्ष पेश होना होगा। जदयू संसदीय दल के नेता आरसीपी सिंह की शिकायत के मद्देनजर सभापति ने शरद को अपना पक्ष रखने का मौका दिया है। शरद यादव ने भी राज्यसभा सदस्यता बचाने की इस निर्णायक सियासी लड़ाई में नीतीश गुट को कानूनी चुनौती पेश करने की तैयारी शुरू कर दी है।

loksabha election banner

समझा जाता है कि शरद यादव और अली अनवर की राज्यसभा सदस्यता बचाने की कानूनी लड़ाई प्रसिद्ध वकील वरिष्ठ कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल लड़ेंगे। सूत्रों के मुताबिक सभापति के सामने अपना पक्ष रखने के लिए शरद अपने वकील के साथ वेंकैया नायडू से रुबरू होंगे। शरद और अनवर की राज्यसभा सदस्यता पार्टी विरोधी कार्यो के आधार पर रद्द करने की नीतीश गुट के तर्को की बुनियाद को ही शरद खेमा कानूनी रुप से गलत ठहराने की तैयारी कर रहा है। साथ ही सभापति के सामने इसे पार्टी में विभाजन के तौर पर पेश किया जाएगा।

मालूम हो कि नीतीश कुमार के भाजपा का दामन थामने से नाराज शरद यादव ने उनके फैसले का विरोध किया था। साथ ही नीतीश कुमार की सलाह की अनदेखी करते हुए शरद और उनके समर्थक पटना में राजद की अगस्त में हुई रैली में भी हिस्सा लिया था। इससे खफा नीतीश ने पहले शरद यादव को राज्यसभा में जदयू संसदीय दल के नेता पद से हटा दिया और आरसीपी सिंह को नया नेता घोषित कर दिया। इसके बाद आरसीपी सिंह ने शरद और अली अनवर की सदस्यता रद्द करने की याचिका सभापति को सौंपी। राज्यसभा सचिवालय ने इस पर शरद और अनवर को पहले नोटिस जारी किया। इन दोनों ने अपना पक्ष रखने के लिए सभापति से एक महीने का समय मांगा था। इस लिहाज से 30 अक्टूबर को सभापति के समक्ष होने वाली सुनवाई शरद और अनवर की सदस्यता पर फैसले को लेकर बेहद अहम मानी जा रही है।

यह भी पढ़ें: केंद्र सरकार बताए क्या केवल भाजपा दूध की धुली : कांग्रेस


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.