Move to Jagran APP

अब बिना हेलमेट पहने बाइक नहीं होगी स्‍टार्ट, रेडियो मैकेनिक ने बनाया डिवाइस

कन्‍नौज के अवनि शुक्‍ला ने एक डिवाइस बनाया है जो हेलमेट पर लगा है। इसको पहने बिना बाइक स्‍टार्ट नहीं हो सकेगी।

By Sanjay PokhriyalEdited By: Published: Sat, 01 Sep 2018 03:52 PM (IST)Updated: Sat, 01 Sep 2018 10:07 PM (IST)
अब बिना हेलमेट पहने बाइक नहीं होगी स्‍टार्ट, रेडियो मैकेनिक ने बनाया डिवाइस
अब बिना हेलमेट पहने बाइक नहीं होगी स्‍टार्ट, रेडियो मैकेनिक ने बनाया डिवाइस

ज्योति अग्निहोत्री, कन्नौज। अक्सर आपने पुलिस को सड़कों पर खड़े होकर दोपहिया चालकों को हेलमेट पहनकर बाइक या स्‍कूटर चलाने की सलाह देते या इसकी वजह से चालान काटते देखा होगा। भले ही यह उनकी ड्यूटी का हिस्‍सा हो लेकिन इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता है कि यह हमारी सुरक्षा का अहम हिस्‍सा है। किसी तरह के हादसे के समय हेलमेट ही है जो हमारी रक्षा में अहम भूमिका निभाता है। इसके बाद भी हम लोगों और पुलिस की सलाह को दरकिनार कर बिना हेलमेट बाइक या स्‍कूटर दौड़ाने में अपनी शान समझते हैं। लेकन मुमकिन है कि आने वाले समय में आपसे यह आजादी पूरी तरह से छीन ली जाए। कानूनीतौर पर भी और तकनीकी तौर पर भी।

कन्‍नौज में बनाया डिवाइस 
ऐसा इसलिए क्‍योंकि अब जिस तरह से तकनीक इजाद हो रही है उसके बाद यह काफी आसान हो जाएगा। कन्‍नौज के अवनि शुक्‍ला ने इसकी राह दिखा दी है। इत्र के लिए पहचाने जाने वाले कन्नौज का ठठिया गांव अब आविष्कारों के लिए जाना जा रहा है। यहां के मूल निवासी अवनि शुक्ला उर्फ जीतू कई अविष्कार कर चुके हैं। वर्तमान में वह सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में कई प्रोजेक्ट पर काम कर रहे हैं। पिछले दिनों इन्होंने सेंसरयुक्त हेलमेट बनाया था। इसके लिए नवप्रवर्तन केंद्र विज्ञान व प्रौद्योगिकी परिषद ने उन्हें सेंसरमैन की उपाधि से नवाजा था।

loksabha election banner

सेंसर से जुड़ा हेलमेट
जीतू ने ऐसा हेलमेट बनाया, जो मोटरसाइकिल से सेंसर के जरिये जुड़ा है। इससे बिना हेलमेट बाइक स्टार्ट ही नहीं होगी। चालक ने शराब पी रखी है तो भी बाइक नहीं चला सकेगा। कोई दूसरी चाबी प्रयोग करने पर इंजन बंद हो जाएगा।

हैदराबाद में मिली सराहना
हैदराबाद में आयोजित रूरल इनोवेटर्स स्टार्ट- अप कॉन्क्लेव में जीतू प्रदेश का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। 30-31 अगस्त तक चली इस वर्कशॉप में भी जीतू के आविष्कारों को काफी सराहना मिली है। उत्तर प्रदेश में कुल 11 नव प्रवर्तक वहां गए हैं।

ये हैं उपलब्धियां
आन स्पॉट क्रिमिनल ट्रैकर से पुलिस को महज 12 सेकेंड में घटना की जानकारी हो जाएगी। इसे संवेदनशील इलाकों में तैनात रहने वाले पेट्रोलिंग वाहनों में लगाया जाएगा। अगर बदमाश वारदात कर भाग रहे हैं तो इस डिवाइस पर फोन करना होगा।

- होम सिक्योरिटी अलार्म भी बनाया है। घर या दुकान में चोर घुसेंगे तो अलार्म अलर्ट कर देगा। चोर की फोटो भी कैद हो जाएगी।

- रेल दुर्घटना रोकने के लिए रेडियो तरंग पर आधारित एक मॉडल बनाया है। इसकी खूबी ये है कि पांच किमी के दायरे में दो ट्रेनों के आमने-सामने आते ही ट्रेन के इंजनों में अलार्म बजने लगेगा।

- लखनऊ के हाईटेक बस अड्डा आलमबाग में सेंसर लगाने और उसकी डिजिटल सिक्योरिटी का काम किया है।

बन सकती है फिल्‍म
‘पैडमैन’ की तर्ज पर अब ठठिया गांव के सेंसरमैन अवनि शुक्ला उर्फ जीतू पर भी फिल्म बनाई जाएगी। पिछले दिनों लखनऊ आए अभिनेता अक्षय कुमार ने इसमें दिलचस्पी दिखाई थी। अब विज्ञान व प्रौद्योगिकी परिषद उत्तर प्रदेश के नव प्रवर्तन अधिकारी संदीप द्विवेदी ने अक्षय और ‘पैडमैन’ फिल्म के निदेशक आर. बाल्की को पत्र लिखा है। मुख्य नव प्रवर्तन अधिकारी डॉ. रवि दत्त गौड़ बताते हैं कि जीतू ने इतने आविष्कार किए हैं कि उन पर फिल्म बन सकती है। जीतू के पिता देवेंद्र शुक्ला रेडियो मैकेनिक हैं। जीतू पिता का हाथ बंटाते थे। फिर लखनऊ चले गए। यहां विज्ञान व प्रौद्योगिकी केंद्र से जुड़कर उन्होंने कई आविष्कार किए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.