Move to Jagran APP

कमलनाथ होंगे प्रोटेम स्पीकर: नायडू

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कमलनाथ 16वीं लोकसभा में प्रोटेम स्पीकर होंगे। प्रोटेम स्पीकर के रूप में कमलनाथ के नाम की घोषणा करते हुए संसदीय कार्यमंत्री वेंकैया नायडू ने कहा कि राष्ट्रपति को सरकार के फैसले से अवगत करा दिया गया है। प्रोटेम स्पीकर की जिम्मेदारी सभी नवनिर्वाचित सांसदों को शपथ ग्रहण कराने की होती है। शपथ ग्रहण पूरा होने के बाद लोकसभा के नियमित अध्यक्ष का चुनाव किया जाता है। लोकसभा अध्यक्ष के रूप में सुमित्रा महाजन का चुना जाना लगभग तय माना जा रहा है।

By Edited By: Published: Wed, 28 May 2014 05:01 PM (IST)Updated: Thu, 29 May 2014 01:33 AM (IST)
कमलनाथ होंगे प्रोटेम स्पीकर: नायडू

नई दिल्ली, जागरण ब्यूरो। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कमलनाथ 16वीं लोकसभा में प्रोटेम स्पीकर होंगे। प्रोटेम स्पीकर के रूप में कमलनाथ के नाम की घोषणा करते हुए संसदीय कार्यमंत्री वेंकैया नायडू ने कहा कि राष्ट्रपति को सरकार के फैसले से अवगत करा दिया गया है। प्रोटेम स्पीकर की जिम्मेदारी सभी नवनिर्वाचित सांसदों को शपथ ग्रहण कराने की होती है। शपथ ग्रहण पूरा होने के बाद लोकसभा के नियमित अध्यक्ष का चुनाव किया जाता है। लोकसभा अध्यक्ष के रूप में सुमित्रा महाजन का चुना जाना लगभग तय माना जा रहा है।

loksabha election banner

कमलनाथ मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा से नौंवी बार संसद में जीतकर आए हैं। वरिष्ठ सदस्य को प्रोटेम स्पीकर बनाने की परंपरा के तहत ही कमलनाथ को यह जिम्मेदारी दी गई है। संप्रग सरकार में कमलनाथ शहरी विकास और संसदीय कार्यमंत्री थे। नवनिर्वाचित सांसदों को शपथ दिलाने के लिए संसद का संक्षिप्त सत्र संभवत: दो जून या 4 जून से बुलाए जाने की संभावना है। बृहस्पतिवार को कैबिनेट की बैठक में इस पर मुहर लग सकती है। सत्र चलने एक सप्ताह चलने की उम्मीद है।

इस बीच, बुधवार को भाजपा के वरिष्ठ नेता मुरली मनोहर जोशी की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात को भी स्पीकर के चुनाव से जोड़कर देखा जा रहा है। अटकलें उनके सरकार में शामिल होने को लेकर भी चलती रहीं। सूत्रों की मानें तो वह न तो सरकार में शामिल होंगे और न ही लोकसभा अध्यक्ष होंगे।

केंद्र ने किया प्रदेश का विकास: कमलनाथ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.