Move to Jagran APP

स्वतंत्रता दिवस की खुशियों पर आतंकी संगठन जैश की नजर, सभी राज्यों की पुलिस को अलर्ट

स्वतंत्रता दिवस समारोह की सुरक्षा में पाकिस्तानी आतंकी संगठन जैश ए मोहम्मद खलल डाल सकता है।

By Preeti jhaEdited By: Published: Thu, 19 Jul 2018 09:51 AM (IST)Updated: Thu, 19 Jul 2018 01:51 PM (IST)
स्वतंत्रता दिवस की खुशियों पर आतंकी संगठन जैश की नजर, सभी राज्यों की पुलिस को अलर्ट
स्वतंत्रता दिवस की खुशियों पर आतंकी संगठन जैश की नजर, सभी राज्यों की पुलिस को अलर्ट

राकेश कुमार सिंह, बारामुला। स्वतंत्रता दिवस समारोह की सुरक्षा में पाकिस्तानी आतंकी संगठन जैश ए मोहम्मद खलल डाल सकता है। जैश ए मोहम्मद के आतंकी पलंबर या इलेक्टिशियन के वेश में दिल्ली समेत देश के अन्य राज्यों में कहीं भी तबाही मचा सकते हैं। इंटेलीजेंस ब्यूरो द्वारा सभी राज्यों की पुलिस के मुखिया को अलर्ट जारी करने के बाद मंगलवार को दिल्ली के पुलिस आयुक्त अमूल्य पटनायक ने सभी अधिकारियों की बैठक बुला उन्हें स्वतंत्रता दिवस की चाक चौबंद सुरक्षा में अभी से जुट जाने को कहा। लाल किला के आसपास पतंग उड़ाने पर भी पाबंदी लगा दी गई है।

loksabha election banner

माता सुंदरी कॉलेज के ऑडिटोरियम में आयोजित बैठक में दिल्ली पुलिस के समस्त आला अधिकारियों के अलावा सभी थानों व विभिन्न यूनिटों में तैनात सभी इंस्पेक्टर व एसीपी मौजूद थे। स्वतंत्र दिवस की सुरक्षा को लेकर आयुक्त की यह पहली बैठक थी।

इस मौके पर आयुक्त ने अपने मातहतों से कहा कि दिल्ली हमेशा से आतंकियों के निशाने पर रहा है। यहां हर साल सुरक्षा को लेकर पुलिस के सामने चुनौती बढ़ती जाती है। इसलिए सभी पेशेवर तरीके से सुरक्षा तैयारी में अभी से जुट जाएं। मातहतों से कहा कि उन्हें एक महीने तक कड़ी मेहनत करनी होगी। सभी पहलुओं पर गंभीरता से जांच-पड़ताल करने की जरूरत है।

उन्होंने कहा कि आइबी समेत सभी सुरक्षा एजेंसियों को सूचना मिली है कि आतंकी प्लंबर या इलेक्टिशियन के वेश में सुरक्षा में खलल डाल सकते हैं। आयुक्त ने दिल्ली के सभी थानों के थानाध्यक्षों से कहा कि वे सबसे पहले पुलिस सत्यापन का काम जल्द से जल्द पूरा कर लें। सभी अपने-अपने इलाके में किरायेदारों, घरेलू सहायकों, चालकों का सत्यापन का काम पूरा लें। किसी के इलाके में एक भी घर छूटना नहीं चाहिए। अगर मार्केट में भी कोई मजदूर के तौर पर किसी बाहरी लोगों को नौकरी पर रखा है तो उसका भी सत्यापन करें। सभी छोटे-बड़े होटल, गेस्ट हाउस, ढाबा व साइबर कैफे पर रोज पैनी नजर रखें। दिल्ली में बाहरी होटल व गेस्ट हाउस में ठहरते हैंतो उनके बारे में बीट ऑफिसर लेखा जोखा रखें।

पटनायक ने सभी आला अधिकारियों से कहा है कि वेमोबाइल फोन के सिमकार्ड डीलरों से प्रतिदिन लिखित में हिसाब लें कि उन्होंने किन-किन लोगों को सिमकार्ड उपलब्ध कराया है। स्पेशल सेल व स्पेशल ब्रांच को कहा गया है कि वे देश से बाहर जाने वाली व विदेश से आने वाली संदिग्ध कॉलों पर पैनी नजर रखें।

जम्मू कश्मीर से सेब लेकर जो ट्रक दिल्ली की मंडियों में आते हैं उसकी भी ठीक तरीके से जांच करें। ऐसा नहीं कि उसकी आड़ में आतंकी विस्फोटक सामान दिल्ली लेकर आ जाए। उन्होंने दिल्ली में रह रहे कश्मीर के नागरिकों पर भी नजर रखने को कहा।

सुरक्षाबलों ने बुधवार को लगातार तीसरे दिन भी उत्तरी कश्मीर में एलओसी के साथ सटे सफावाली जंगल में घुसपैठियों के खिलाफ अपने तलाशी अभियान को जारी रखा। घुसपैठिए का पता लगाने के लिए ड्रोन और खोजी कुत्तों की भी मदद ली जा रही है। इस बीच, दक्षिण कश्मीर के डगपोरा शोपियां में सुरक्षाबलों ने दो आतंकियों के छिपे होने की सूचना पर एक कासो चलाया।

गौरतलब है कि गत सोमवार को उत्तरी कश्मीर में जिला कुपवाड़ा के अंतर्गत एलओसी से सटे सफावाली इलाके में स्वचालित हथियारों से लैस चार आतंकियों के साथ सेना के जवानों की मुठभेड़ हुई। ये आतंकी गुलाम कश्मीर की तरफ से भारतीय इलाके में दाखिल हो रहे थे। मुठभेड़ में एक आतंकी मारा गया था जबकि तीन अन्य बच निकले थे। इस दौरान दो सैन्यकर्मी भी घायल हुए थे।

संबंधित सूत्रों ने बताया कि मारे गए आतंकी के अन्य तीन साथियों को पकड़ने के लिए सेना के जवानों ने सफावाली जंगल और उसके साथ सटे नालों में सघन तलाशी अभियान चला रखा है। इस बात की आशंका है कि आतंकी वापस गुलाम कश्मीर नहीं गए हैं और वह वहीं कहीं छिपे हुए हैं। आतंकियों का पता लगाने के लिए सेना ने खोजी कुत्तों के अलावा ड्रोन की मदद भी ली है। देर रात तक किसी भी आतंकियों का सुराग नहीं लगा। सुरक्षा एजेसियों ने अपनी सतर्कता और बढ़ा दी है।

इसी दौरान डगपोरा शोपियां से मिली सूचनाओं के मुताबिक, आतंकियों के गांव में किसी संपर्क सूत्र के पास आने की भनक लगते ही सेना,पुलिस और सीआरपीएफ के संयुक्त कार्यदल ने घेराबंदी कर तलाशी अभियान चलाया। संबंधित सूत्रों के अनुसार, देर रात गए तक डगपोरा में आतंकियों के खिलाफ कासो जारी था। आतंकियों का कोई पता नहीं चल सका था।’

वत्रगाम पुलिस चौकी पर ग्रेनेड से किया हमला
आतंकियों ने बुधवार को सोपोर के वत्रगाम इलाके में पुलिस चौकी पर ग्रेनेड से हमला किया। इसमें किसी प्रकार का नुकसान नहीं हुआ। रात करीब सवा नौ बजे आतंकियों ने वत्रगाम पुलिस चौकी पर ग्रेनेड फेंका। ग्रेनेड चौकी की बाहरी दीवार से टकराते हुए सड़क पर एक जोरदार धमाके के साथ फट गया। ग्रेनेड हमले के फौरन बाद आतंकी वहां से भाग निकले।

फिलहाल, सुरक्षाबलों ने पूरे इलाके की घेराबंदी करते हुए आतंकियों को पकड़ने के लिए एक सघन तलाशी अभियान चला रखा है। इस बीच, जैश ए मोहम्मद ने बीती रात दक्षिण कश्मीर के हाल पुलवामा में सुरक्षाबलों के शिविर पर हुए हमले की जिम्मेदारी ली है। आतंकी संगठन का दावा है कि कई सुरक्षाककर्मी जख्मी हुए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.