Move to Jagran APP

बुलेट ट्रेन के स्टेशन बनाने में मदद करेंगे जापानी विशेषज्ञ, जाने क्‍या होगी सुविधाएं

12 स्टेशन को बनाने और इन्हें बस, मेट्रो और परिवहन के अन्य रूपों से जोड़ने के लिए जापानी विशेषज्ञों की मदद ली जाएगी।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Sun, 14 Oct 2018 08:50 PM (IST)Updated: Mon, 15 Oct 2018 12:26 AM (IST)
बुलेट ट्रेन के स्टेशन बनाने में मदद करेंगे जापानी विशेषज्ञ, जाने क्‍या होगी सुविधाएं
बुलेट ट्रेन के स्टेशन बनाने में मदद करेंगे जापानी विशेषज्ञ, जाने क्‍या होगी सुविधाएं

नई दिल्ली, आइएएनएस। बुलेट ट्रेन के लिए बनने वाले 12 स्टेशन और उनके आसपास के इलाके को विकसित करने के वास्ते जापानी सलाहकार भारतीय आर्किटेक्ट्स के साथ मिलकर काम करेंगे।

loksabha election banner

रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि मुंबई मेट्रोपॉलिटन क्षेत्र विकास प्राधिकरण ने गुजरात के शहरी विकास और नगर आयुक्त के साथ हुई एक बैठक में यह तय किया है कि इन स्टेशन को बनाने और इन्हें बस, मेट्रो और परिवहन के अन्य रूपों से जोड़ने के लिए जापानी विशेषज्ञों की मदद ली जाएगी।

 बुलेट ट्रेन रूट पर ये होंगे स्टेशन 
मुंबई से अहमदाबाद तक बनने वाली बुलेट ट्रेन के रूट पर 12 स्टेशन बनाए जाएंगे। इसमें बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स, ठाणे, विरार, बोईसर, वापी, बिलीमोरा, सूरत, भरूच, बड़ौदा, आणंद, साबरमती और अहमदाबाद शामिल हैं।

 स्टेशन पर मिलेंगी यह सुविधाएं 
इसके अलावा रेलवे इन स्टेशनों के आसपास आवासीय परिसर बनाने की प्लानिंग पर भी काम कर रही है। एक अधिकारी ने बताया कि इन स्टेशनों में होटल, विदेशी मुद्रा काउंटर, मॉल और पार्किंग जैसी सुविधाएं भी मिलेंगी। इसके अलावा इन बुलेट ट्रेन स्टेशन से यात्रियों को मेट्रो और बस सेवाओं जैसी अन्य सेवाओं के बीच सहज कनेक्टिविटी प्रदान की जा सके, इस पर भी काम किया जा रहा है।

आसपास के जिलों से जोड़ने क तैयारी 
अधिकारी ने आगे बताया कि जब तक आसपास के जिलों से इन स्टेशन को नहीं जोड़ा जाएगा, तब तक बुलेट ट्रेन लोगों को आकर्षित नहीं कर पाएगी, जो कि इस परियोजना को व्यवहारिक बनाने के लिए बहुत जरूरी है। उक्त अफसर के अनुसार, 350 किलोमीटर की रफ्तार से दौड़ने वाली यह बुलेट ट्रेन 508 किलोमीटर के सफर को करीब दो घंटे में पूरा करेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.