Move to Jagran APP

मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट की जापानी दूतावास ने शेयर की पहली फोटो

मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट की जापानी दूतावास ने पहली फोटो शेयर की है। यह बुलेट ट्रेन एक घंटे में 300 किलोमीटर की स्पीड से मुंबई-अहमदाबाद रुट पर चलेगी। मुंबई अहमदाबाद हाई स्पीड रेल को बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट के नाम से भी जाना जाता है।

By Pooja SinghEdited By: Published: Sat, 19 Dec 2020 09:18 AM (IST)Updated: Sat, 19 Dec 2020 09:18 AM (IST)
मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट की जापानी दूतावास ने शेयर की पहली फोटो
मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट की जापानी दूतावास ने शेयर की पहली फोटो

नई दिल्ली, एएनआइ। मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट की पहली फोटो जारी हुई है। भारत में स्थित जापानी दूतावास ने यह फोटो शेयर की है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार ने साल 2023 -24 तक इस बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट को  खत्म होने का लक्ष्य रखा है। यह बुलेट ट्रेन एक घंटे में 300 किलोमीटर की स्पीड से मुंबई-अहमदाबाद रुट पर चलेगी। मुंबई अहमदाबाद हाई स्पीड रेल को बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट के नाम से भी जाना जाता है।

loksabha election banner

इस बुलेट ट्रेन का नाम ई फाइव सीरीज सीनाकानसेन ( E5 Shinkansen) रखा गया है। इसके प्रोजेक्ट को पूरा करने का लक्ष्य वर्ष 2023 तय किया था। रेल मंत्रालय ने जून में इस लक्ष्य को पूरा करने के बारे में जानकारी दी थी। रिपोर्ट के मुताबिक, इस परियोजना को जापान सरकार की वित्तीय और तकनीकी सहायता के साथ पूरी की जा रही है। परियोजना की कुल अनुमानित लागत 1,08,000 करोड़ रुपये बताई जा रही है। 

मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन परियोजना को पूरा करने के लिए कई समस्याओं का सामना करना पड़ा है। हाल ही में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन परियोजना की समीक्षा का आदेश दिया था। जिसके बाद उन्हें आदिवासियों और किसानों के विरोध का सामना करना पड़ा था. जिन्होंने दावा किया कि उनकी जीमन इस परियोजना को पूरा करने के लिए उनसे छीन ली जा रही है।

'ई 5 सीरीज़ शिंकानसेन' (जापान की बुलेट ट्रेन) की पहली आधिकारिक तस्वीरों पर नज़र डालें, जिन्हें भारत में जापान के दूतावास द्वारा जारी मुंबई-अहमदाबाद हाई-स्पीड रेल परियोजना के रोलिंग स्टॉक के रूप में उपयोग करने के लिए संशोधित किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.