Move to Jagran APP

COVID-19 वैक्सीन के लिए जानसेन फार्मास्युटिका का हैदराबाद-आधारित 'बायोलॉजिकल ई' से समझौता

जॉनसन एंड जॉनसन की वैक्सीन वर्तमान में पहले-दूसरे चरण के परीक्षणों के दौर से गुजर रही है।

By Nitin AroraEdited By: Published: Fri, 14 Aug 2020 08:57 AM (IST)Updated: Fri, 14 Aug 2020 10:21 AM (IST)
COVID-19 वैक्सीन के लिए जानसेन फार्मास्युटिका का हैदराबाद-आधारित 'बायोलॉजिकल ई' से समझौता
COVID-19 वैक्सीन के लिए जानसेन फार्मास्युटिका का हैदराबाद-आधारित 'बायोलॉजिकल ई' से समझौता

हैदराबाद, एएनआइ। हैदराबाद स्थित फार्मास्युटिकल्स एंड बायोलॉजिक्स फर्म बायोलॉजिकल ई लिमिटेड (बीई) ने गुरुवार को जॉनसन एंड जॉनसन के COVID-19 वैक्सीन की निर्माण क्षमताओं को बढ़ाने और संवर्द्धन के लिए फार्मा प्रमुख जॉनसन एंड जॉनसन के हिस्से जानसेन फार्मास्युटिका NV के साथ एक समझौता किया है। जॉनसन एंड जॉनसन की वैक्सीन वर्तमान में पहले-दूसरे चरण के परीक्षणों के दौर से गुजर रही है, एक प्रेस बयान में हैदराबाद स्थित वैक्सीन निर्माता ने कहा।

loksabha election banner

बायोलॉजिकल ई लिमिटेड की प्रबंध निदेशक (एमडी) महिमा दातला ने एक बयान में कहा, 'जॉनसन एंड जॉनसन जैसे संगठन के साथ गठजोड़ करके हम वास्तव में बहुत प्रसन्न हैं। COVID-19 महामारी की भयावहता को देखते हुए, विश्व स्तर पर और महत्वपूर्ण मात्रा में वैक्सीन की आपूर्ति करने के लिए काम किया जाएगा। इस गठजोड़ के जरिये बेहतर परिणाम हासिल किए जा सकते हैं।'

बीई के नई वैक्सीन पहल का नेतृत्व करने वाले बायो ई होल्डिंग्स इंक के निदेशक नरेंद्र देव मंटेना ने कहा, 'हम जॉनसन एंड जॉनसन की वैश्विक स्तर पर टीका उपलब्ध कराने की प्रतिबद्धता के समर्थन में अपने विनिर्माण बुनियादी ढांचे का दोहन करने के लिए तैयार हैं।' बता दें कि WHO ने COVID-19 को मार्च में महामारी घोषित किया था।

देश में एक दिन में कोरोना वायरस संक्रमण के 64,553 नए मामले सामने आए हैं और इसी के साथ ही संक्रमण के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 24 लाख 61 हजार 191 हो गई है। वहीं, कोरोना वायरस से ठीक हो चुके लोगों की संख्या संक्रमितों की संख्या से 10 लाख से ज्यादा हो गई है। बिते 24 घंटे में सबसे अधिक 55,574 मरीज स्वस्थ हुए हैं। देश में अब तक 17 लाख 51 हजार 556 लोग उपचार के बाद संक्रमण मुक्त हो चुके हैं। कोरोना वायरस से ठीक होने वाले लोगों की संख्या में इजाफे से देश में स्वस्थ होने की दर 71.17 फीसद हो गई है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा सुबह आठ बजे जारी किए गए आंकडों के अनुसार पिछले 24 घंटे में संक्रमण से 1007 लोगों की मौत हुई है जिससे मृतकों की संख्या बढ़कर 48,040 हो गई है। देश में संक्रमण से मृत्युदर घट कर 1.95 प्रतिशत रह गई है। मंत्रालय ने कहा कि रिकार्ड संख्या में मरीजों के ठीक होने से संक्रमित लोगों की मौजूदा संख्या में गिरावट आई है। अभी कुल मामलों के 26.88 फीसद लोग ही संक्रमित हैं।

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के अनुसार देश में 13 अगस्त तक कुल 2 करोड़ 76 लाख 94 हजार 416 नमूनों की जांच की जा चुकी है। गुरुवार को 8 लाख 48 हजार 728 नमूनों की जांच की गई जो किसी एक दिन में हुई जांच की सर्वाधिक संख्या है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.