Move to Jagran APP

पाकिस्तान के लिए आत्मघाती कदम साबित होगा जैश का हमला, आतंकी कर रहे प्‍लान

पाकिस्‍तान स्थित आतंकी संगठन जैश ए मोहम्‍मद भारत में एक बार फिर पुलवामा से बड़ा हमला करने का प्‍लान कर रहा है।

By Kamal VermaEdited By: Published: Thu, 21 Feb 2019 11:22 AM (IST)Updated: Thu, 21 Feb 2019 05:52 PM (IST)
पाकिस्तान के लिए आत्मघाती कदम साबित होगा जैश का हमला, आतंकी कर रहे प्‍लान
पाकिस्तान के लिए आत्मघाती कदम साबित होगा जैश का हमला, आतंकी कर रहे प्‍लान

नई दिल्‍ली [जागरण स्‍पेशल]। पाकिस्‍तान स्थित आतंकी संगठन जैश-ए-मुहम्‍मद भारत में एक बार फिर पुलवामा से बड़ा हमला करने का प्‍लान कर रहा है। इसको लेकर खुफिया एजेंसियों ने जानकारी दी है कि आतंकी एक बार फिर आत्‍मघाती हमले की योजना बना रहे हैं। पाकिस्‍तान में बैठे आतंकियों के आका और कश्‍मीर में बैठे आतंकियों के बीच हुई बातचीत को इंटरसेप्‍ट करने के बाद यह जानकारी खुफिया एजेंसी की तरफ से आई है। ये हमला अगले दो से तीन दिनों के भीतर ही हो सकता है, जिसके लिए गाड़ी भी तैयार कर ली गई है। खुफिया एजेंसियों को जो इनपुट मिले हैं उसके अनुसार जैश उत्तरी कश्मीर में चौकीबल और तंगधार में IED ब्लास्ट के जरिए हमला करने की साजिश रच रहा है।  

loksabha election banner

पांच सौ किग्रा आरडीएक्‍स का इस्‍तेमाल 
खुफिया एजेंसियों ने यह भी कहा है कि जैश के आतंकियों के द्वारा एक हरे रंग की स्‍कार्पियो गाड़ी को तैयार कर लिया गया है। इस आत्‍मघाती हमले के लिए पहले से कहीं अधिक आरडीएक्‍स का इस्‍तेमाल किया जा सकता है।खुफिया एजेंसी ने कहा है कि आतंकी इसके लिए पांच सौ किग्रा आरडीएक्‍स का इस्‍तेमाल किया जा सकता है। एक अन्य इनपुट में ये भी पता चला है कि कुछ लोकल कश्मीरियों को आतंकी बनाने के लिए तैयार किया जा रहा है। बताया गया है कि सरहद के उसपार 5-6 आतंकी घुसपैठ के लिए गुरेज सेक्टर के पास बैठे हैं जो आतंकी आकाओं की तरफ से इजाजत मिलते ही भारत में दाखिल हो जाएंगे। 

इंटरसेप्‍ट की गई आतंकियों की बातचीत 
आतंकियों के बीच 16-17 फरवरी के बीच यह बातचीत हुई है। अंग्रेजी अखबार के मुताबिक, यह हमला भी जवानों पर ही किया जाना था। इनपुट के मुताबिक, यह हमला जम्‍मू या राज्‍य के बाहर किया जाता। आपको यहां बता दें कि सीमा पार से करीब 21 आतंकी भारत के अंदर घुसने के इंतजार में है। इसमें तीन आत्‍मघाती हमलावर भी शामिल हैं। खुफिया एजेंसियों से मिला इनपुट बेहद खास इस लिहाज से भी है, क्‍योंकि मंगलवार को ही पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने टीवी पर आकर न सिर्फ भारत को धमकी दी थी, बल्कि यहां तक कहा था कि यदि भारत के पास पुलवामा हमले को लेकर जो भी जानकारी हो वो उन्‍हें मुहैया करवाएं तो पाकिस्‍तान जरूर कार्यवाही करेगा।

पाकिस्‍तान के लिए घातक होगा कदम 
आपको बता दें कि पुलवामा आतंकी हमले के बाद एक बार फिर दोनों देशों के रिश्‍ते काफी तनावपूर्ण हो गए हैं। भारत ने आतंकियों को सबक सिखाने के लिए जहां सेना को पूरी छूट दे दी है, तो वहीं इमरान ने साफ कर दिया है कि यदि भारत ने पाकिस्‍तान में किसी तरह की कोई भी कार्रवाई की तो वह निश्चित तौर पर इसका जवाब देंगे। वहीं उनके मंत्री ने भारत को परमाणु हमले तक की धमकी दे डाली है। ऐसे में दूसरे बड़े हमले का खुफिया इनपुट दोनों ही देशों को चिंता में डालने वाला है। ऐसा इसलिए, क्‍योंकि दोनों ही देशों के लिए यह समय बड़ा चुनौतीपूर्ण है। भारत जहां अंतरराष्‍ट्रीय मंच पर पाकिस्‍तान को अलग-थलग करने की योजना पर काम कर रहा है, वहीं पाकिस्‍तान अपनी छवि को बचाने की कोशिश कर रहा है। पाकिसतान के लिए यह समय इसलिए भी काफी संवेदनशील है, क्‍योंकि वह अफगानिस्‍तान की शांतिवार्ता में मध्‍यस्‍थ बना हुआ है। इस छवि को वह भुनाने में भी लगा है। ऐसे में खुफिया एजेंसियों से मिला इनपुट उसके लिए घातक साबित हो सकता है। ऐसे में पाकिस्‍तान को जरूरी होगा कि वह न सिर्फ पाकिस्‍तान में बैठे जैश के सरगना मसूद अजहर कड़े कदम उठाए, बल्कि पाकिस्‍तान के लिए आत्‍मघाती बनने वाले इन कदमों को हर हाल में रोक दे।

अफगानिस्‍तान का रुख 
गौरतलब है कि पुलवामा हमले के बाद भारत की सख्‍त कार्रवाई की चेतावनी के बाद पाकिस्‍तान के अफगानिस्‍तान स्थित राजदूत ने यहां तक कहा था कि भारत की वजह से यहां की शांतिवार्ता बेपटरी हो सकती है। इस पर अफगानिस्‍तान ने राजदूत जाहिद नसरुल्‍लाह को तलब कर उनके बयान पर सख्‍त एतराज जताया है। यहां पर ये भी ध्‍यान देने वाली है कि पिछले दिनों इस शांतिवार्ता का तीसरा दौर पाकिस्‍तान में होना था, जिसको रद कर दिया गया है। अफगानिस्‍तान के पूर्व राष्‍ट्रपति इस हक में नहीं थे कि वार्ता का दौर पाकिस्‍तान में हो। अब इसका दौर दोहा में होगा।

चीन को नहीं रोका तो एशियाई देशों के लिए बन जाएगा बड़ा खतरा, जानिए पूरा मामला
खेतों में डालने वाला यूरिया भी मचा सकता है RDX जैसी तबाही, पाक ने बदला तरीका!
कितने हमलों के सुबूत लेंगे इमरान खान साहब, जैश का सरगना आपके यहां खुला घूमता है!
जानें भारत की इस सूर्य किरण एयरोबेटिक टीम के बारे में, जिसके विमान हुए हादसे का शिकार   


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.