Move to Jagran APP

पद्मावत को लेकर देशभर में बवाल, पढ़ें रानी पद्मावती की असली कहानी

फिल्म पद्मावत को लेकर मचे बवाल के बीच ये है पद्मावती की असली कहानी। इसे पढ़ें और समझें क्या है पूरा मामला...

By Digpal SinghEdited By: Published: Thu, 25 Jan 2018 12:09 PM (IST)Updated: Thu, 25 Jan 2018 12:40 PM (IST)
पद्मावत को लेकर देशभर में बवाल, पढ़ें रानी पद्मावती की असली कहानी
पद्मावत को लेकर देशभर में बवाल, पढ़ें रानी पद्मावती की असली कहानी

नई दिल्ली [स्पेशल डेस्क]। रानी पद्मावती इतिहास की नायिका हैं या साहित्य की ये हमेशा विवादों में रहा है। कहा जाता है कि 13वीं-14वीं शताब्दी में पद्मावती नाम की कोई नायिका नहीं थी। दिल्ली की सल्तनत पर काबिज सुल्तानों की निगाहें हर उन रियासतों पर या राज्यों पर लगी थीं, जो उसके लिए खतरा थीं। जाहिर है चित्तौड़ की मजबूत सत्ता भी उनमें से एक थी। कहा जाता है कि दिल्ली की गद्दी पर काबिज राजा, सुल्तान या बादशाह सभी राजपुताना को अपने कब्जे में रखने की कोशिश करते थे। दरअसल भारत के इतिहास पर अगर नजर डाली जाए तो केंद्रीय सत्ता को सबसे ज्यादा चुनौती राजपुताना से मिलती रही। लेकिन यहां हम जिस विषय पर बात करने जा रहे हैं वो अलाउद्दीन खिलजी, राजा रतन सिंह और रानी पद्मावती से जुड़ा है। इन किरदारों पर मशहूर फिल्म निर्देशक संजय लीला भंसाली ने रुपहले पर्दे पर अपने खास अंदाज में रानी पद्मावती को पेश किया है, फिल्म 25 जनवरी को रिलीज हो गई। इस विषय पर विवाद के सुर फिल्म की शूटिंग के दौरान ही फूट पड़े थे, जब करणी सेना ने राजपूत इतिहास को तोड़-मरोड़ कर पेश करने को लेकर जयपुर में फिल्म के सेट पर तोड़फोड़ की थी। लेकिन सबसे पहले ये जानना जरूरी है कि पद्मावती कौन थीं और पूरी कहानी क्या है।

loksabha election banner

रूपवान रानी पद्मावती की ये है कहानी

रानी पद्मावती को रानी पद्मिनी के नाम से भी जाना जाता है। वह 13-14 शताब्दी की एक महान भारतीय रानी थी। मलिक मुहम्मद जायसी ने महाकाव्य 'पदमावत' में सिंघल साम्राज्य की एक असाधारण सुंदर राजकुमारी का वर्णन किया है। चित्तौड़ के राजा रतन सेन को रानी की सुंदरता के बारे में बोलने वाले एक तोते हीरामन से पता चला था, जिसके बाद उन्होंने पद्मावती से शादी कर ली। वह रतन सिंह की दूसरी पत्नी थीं। कहा जाता है कि वह बचपन में बोलने वाले एक तोते हीरामन की करीबी दोस्त बन गईं। जब पद्मिनी के पिता राजा गंधर्व सेन को बेटी और हीरामन के करीबी रिश्ते का पता चला, तो उन्होंने तोते को जान से मारने का आदेश दिया। हालांकि, हीरामन वहां से उड़ने में कामयाब हो गया और एक बहेलिये ने उसे पकड़कर एक ब्राह्मण को बेच दिया। उसके बाद रतन सेन ने ब्राह्मण से तोता खरीद लिया।

लाउद्दीन खिलजी ने किया रतन सिंह का अपहरण

राघव चेतन नाम के शख्स चित्तौड़ के शाही दरबार में बैठते थे और राजा रतन सेन ने धोखाधड़ी करने पर उन्हें निकाल दिया था। बताया जाता है कि राघव चेतन ने रानी पद्मावती के बारे में दिल्ली के सुल्तान अलाउद्दीन खिलजी को बताया था, जिसके बाद खिलजी ने पद्मावती से मिलने का फैसला किया। अलाउद्दीन खिलजी ने रानी पद्मिनी को पाने के लिए रतन सिंह का अपहरण किया। जब रतन सेन ने रानी पद्मिनी को देने से इंकार कर दिया, तो खिलजी ने रतन सेन को शांति संधि का धोखा दिया और उसे दिल्ली ले गया। बाद में रानी पद्मिनी ने राजा रतन सिंह के भरोसेमंद सामंतों से मदद ली और उन्हें दिल्ली से बचा लिया। इस बीच जब राजा रतन सिंह दिल्ली से बचकर भाग रहे थे, तो कुंभलनेर के राजपूत राजा देवपाल ने रानी पद्मावती को शादी के लिए प्रस्ताव दिया। जब राजा रतन सिंह वापस चित्तौड़ आए और उन्हें देवपाल की इस हरकत के बारे में पता चला, तो उन्होंने देवपाल के खिलाफ मोर्चा खोल दिया। दोनों के बीच हुए युद्ध में राजा देवपाल और रतन सिंह दोनों ने एक-दूसरे की हत्या कर दी। रतन सिंह की मौत के बाद अलाउद्दीन खिलजी ने एक बार फिर चित्तौड़ पर हमला कर उसे जीतने की कोशिश की। मगर, रानी ने इस बार जौहर व्रत (आग में कूद जाना) ले लिया। उनके साथ राजमहल की हजारों वीरांगनाओं ने अपनी जान दे दी। खिलजी के हाथ में राख के अलावा कुछ नहीं आया।

ये है करणी सेना का ऐतराज

करणी सेना का इस बात पर ऐतराज था कि फिल्म पद्मावत में जिस अंदाज में रानी पद्मावती को पर्दे पर उतारा गया है, वो सही नहीं है। अलाउद्दीन खलजी और पद्मावती के बीच प्रेम संबंध नहीं था, लेकिन दोनों के बीच प्रेम कहानी को फिल्मी पर्दे पर उतारा गया है। करणी सेना के आरोपों पर फिल्म से जुड़े लोगों की दलील थी कि उनका मकसद किसी समाज को अपमानित करना नहीं है। फिल्म में एक भी हिस्सा ऐसा नहीं, जिस पर राजपूत समाज के मान अभिमान को कमतर किया गया है।

फिल्म पद्मावती की रिलीज पर अखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष कुंवर अजय सिंह ने पिछले दिन दैनिक जागरण से खास बातचीत में कहा कि उनका संगठन पूरे देश में फिल्म की रिलीज का विरोध करेगा। करणी सेना, राजपूत सभा जयपुर और भंसाली के बीच हुए समझौते को नहीं मानते हैं। उन्होंने कहा कि भारत का क्षत्रिय समाज रानी पद्मावती को अपनी मां की तरह मानता है, लिहाजा किसी भी शख्स को इस बात की इजाजत नहीं दी जा सकती है वो उनका अपमान करे। अपनी बात को आगे बढ़ाते हुए उन्होंने कहा कि बिकाऊ इतिहासकारों ने देश के मान को कभी नहीं रखा। अखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा का स्पष्ट मत है कि ऐसे किसी भी शख्स को अपने विचारों को व्यक्त करने की आजादी नहीं दी जा सकती है जिसे देशप्रेम से कोई वास्ता नहीं हो। करणी सेना और अखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा के अलावा कुछ अन्य संगठनों ने सुप्रीम कोर्ट के फिल्म को रिलीज करने आदेश के बावजूद उसके खिलाफ पिछले कुछ दिनों से सड़कों पर जमकर बवाल मचाया हुआ है। गुड़गांव में एक स्कूल बस पर हमले की घटना को कौन जायज ठहरा सकता है। अहमदाबाद में 50 मोटरसाइकिलों को आग के हवाले करने को कौन सही ठहराएगा।

क्या कहते हैं इतिहासकार

जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय के मध्यकालीन इतिहास के प्रोफेसर नजफ हैदर कहते हैं कि उनका शोध 14वीं और 16वीं शताब्दी पर है, इसलिए वो भरोसे के साथ कह सकते हैं कि पद्मावती एक काल्पनिक किरदार हैं। यहां तक कि अलाउद्दीन खिलजी चित्तौड़ पर हमले की बात तो करता है, लेकिन पद्मावती का कोई जिक्र नहीं है। उस समय की कोई भी किताब उठा लें, उसमें कहीं भी जिक्र नहीं मिलता है। पद्मावती के लोकप्रिय होने की वजह यह है कि स्थानीय राजपूत पंरपरा के तहत चारणों ने इस किरदार का खूब बखान किया। इस वजह से भी यह कथा काफी लोकप्रिय हुई। यह सच है कि 16वीं शताब्दी में हिन्दी साहित्य पद्मावत में मलिक मुहम्मद जायसी ने इस किरदार को जिंदा किया। हिन्दी साहित्य में पद्मावती की जगह है और साहित्य भी इतिहास का एक हिस्सा होता है। हिन्दी साहित्य को पढ़ाने के लिए पद्मावती का विशेष रूप से इस्तेमाल करना चाहिए, लेकिन इतिहास की किताब में पद्मावती की कोई जगह नहीं है। यदि इतिहास की किताब में पद्मावती है तो यह भ्रमित करने वाला है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.