पद्म भूषण से सम्मानित सत्य नडेला ने राष्ट्रपति व प्रधानमंत्री को कहा 'धन्यवाद'

वैश्विक तकनीकी दिग्गज माइक्रोसाफ्ट के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) सत्य नडेला 1992 में कंपनी में शामिल हुए थे। फरवरी 2014 में सीईओ नामित होने से पहले उन्होंने कंपनी में उद्यम और उपभोक्ता व्यवसायों दोनों में नेतृत्व की भूमिका निभाई।

Monika MinalPublish: Thu, 27 Jan 2022 11:49 PM (IST)Updated: Thu, 27 Jan 2022 11:49 PM (IST)
पद्म भूषण से सम्मानित सत्य नडेला ने राष्ट्रपति व प्रधानमंत्री को कहा 'धन्यवाद'

नई दिल्ली, एएनआइ। माइक्रोसाफ्ट के कार्यकारी अध्यक्ष और सीईओ सत्य नडेला ने गुरुवार को पद्म भूषण से सम्मानित किए जाने पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द, प्रधानमंत्री नरेंन्द्र मोदी व भारत की जनता के प्रति आभार जताया। उन्होंने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर किए गए पोस्ट में कहा है कि अनेकों प्रतिभाशाली लोगों के साथ उन्हें चुना जाना और पद्म भूषण अवार्ड पाना उनके लिए काफी सम्मान की बात है। नडेला ने यह भी कहा है कि वे भारत के लोगों के साथ आगे काम करना जारी रखेंगे और उन्हें तकनीक का इस्तेमाल करने में मदद करेंगे।

बता दें कि वैश्विक तकनीकी दिग्गज माइक्रोसाफ्ट के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) सत्य नडेला 1992 में कंपनी में शामिल हुए थे। फरवरी 2014 में सीईओ नामित होने से पहले उन्होंने कंपनी में उद्यम और उपभोक्ता व्यवसायों दोनों में नेतृत्व की भूमिका निभाई।  सत्य नारायण नडेला का जन्म 17 अगस्त 1967 को हैदराबाद में हुआ था। उनकी मां प्रभावती एक संस्कृत व्याख्याता थीं, और उनके पिता, बुक्कापुरम नडेला युगंधर, 1962 बैच के आईएएस अधिकारी थे।

1988 में कर्नाटक में मणिपाल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलाजी से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में स्नातक प्राप्त करने से पहले, नडेला ने हैदराबाद पब्लिक स्कूल, बेगमपेट में अध्ययन किया। फिर वे विस्कान्सिन-मिल्वौकी विश्वविद्यालय में कंप्यूटर विज्ञान में एमएस के लिए अध्ययन करने के लिए अमेरिका चले गए। 1990 में डिग्री हासिल की। ​​बाद में, उन्होंने 1997 में यूनिवर्सिटी ऑफ शिकागो बूथ स्कूल ऑफ बिजनेस से एमबीए किया। सीईओ बनने से पहले, वह माइक्रोसाफ्ट के क्लाउड और एंटरप्राइज ग्रुप के कार्यकारी उपाध्यक्ष थे, जो कंपनी के कंप्यूटिंग प्लेटफार्म के निर्माण के लिए जिम्मेदार थे। वह फ्रेड हचिंसन कैंसर रिसर्च सेंटर के न्यासी बोर्ड और शिकागो विश्वविद्यालय के अपने अल्मा मेटर के साथ-साथ स्टारबक्स बोर्ड आफ डायरेक्टर्स भी रह चुके हैं।

Edited By Monika Minal

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept