Move to Jagran APP

कोरोना महामारी के कारण ISRO ने रद्द किया युवा वैज्ञानिक प्रोग्राम 'युविका-2020'

इसरो ने देश में बढ़ते कोरोनो वायरस के मामलों के कारण इस साल के लिए अपने युवा वैज्ञानिकों के कार्यक्रम (युविका 2020) को रद्द कर दिया है।

By Neel RajputEdited By: Published: Fri, 28 Aug 2020 03:04 PM (IST)Updated: Fri, 28 Aug 2020 03:04 PM (IST)
कोरोना महामारी के कारण ISRO  ने रद्द किया युवा वैज्ञानिक प्रोग्राम 'युविका-2020'
कोरोना महामारी के कारण ISRO ने रद्द किया युवा वैज्ञानिक प्रोग्राम 'युविका-2020'

बेंगलुरु, आइएएनएस। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (Indian Space Research Organization- ISRO) ने देश भर में बढ़ रहे कोरोनो संक्रमण के मामलों को देखते हुए अपने युवा वैज्ञानिकों के कार्यक्रम को रद्द कर दिया है। एक अधिकारी ने शुक्रवार को इसकी जानकारी देते हुए कहा कि इसरो ने देश में बढ़ते कोरोनो वायरस के मामलों के कारण इस साल के लिए अपने युवा वैज्ञानिकों के कार्यक्रम (युविका 2020) को रद्द कर दिया है।

loksabha election banner

बता दें कि इसरो द्वारा 11 से 22 मई तक छात्रों के लिए युविका 2020 प्रोग्राम (Yuvika 2020 Program) आयोजित किया जाना था लेकिन कोरोना महामारी के कारण प्रोग्राम रद्द कर दिया गया। अधिकारी ने न्यूज एजेंसी आइएएनएस को बताया कि आठवीं कक्षा से नौवीं कक्षा तक के छात्रों के लिए युविका प्रोग्राम आयोजित होना था लेकिन कोरोना के कारण इसे अब रद्द कर दिया गया है।

साल 2019 में बहुत धूमधाम के साथ इस कार्यक्रम की शुरूआत की गई थी ताकि युवा छात्रों को देश के अंतरिक्ष अनुप्रयोगों और प्रौद्योगिकियों के बारे में ज्ञान प्रदान किया जा सके। यह एक 12 दिवसीय कार्यक्रम है जिसके तहत लगभग 100 चयनित छात्रों द्वारा देश भर के ISRO के चार परिचालन केंद्रों में यात्रा की जाती है। देश के प्रत्येक राज्य से कार्यक्रम के लिए छात्रों को चुना जाता है और उन्हें तिरुवनंतपुरम (केरल), यूआर में विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केंद्र, बेंगलुरु (कर्नाटक) में राव उपग्रह केंद्र, अहमदाबाद (गुजरात) में अंतरिक्ष अनुप्रयोग केंद्र और मेघालय में शिलांग में उत्तर पूर्वी अंतरिक्ष केंद्र में ले जाया जाता है। इस दौरान छात्रों को अंतरिक्ष वैज्ञानिकों से मिलने और उनके अनुभव साझा करने का मौका मिलता है।

अधिकारी ने बताया कि इस साल मार्च में लॉकडाउन लागू होने से पहले 368 योग्य छात्रों में से 113 को कार्यक्रम के लिए शॉर्टलिस्ट किया गया था। इसके बाद महामारी की निरंतरता के कारण यात्रा रद्द कर दी गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.