Move to Jagran APP

पीएम मोदी ने इजरायली कंपनियों को निवेश के लिए किया आमंत्रित, दिया ये आश्वासन

सरकारी कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आइओसी) ने इजरायल की फिनर्जी लि. के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

By Tilak RajEdited By: Published: Mon, 15 Jan 2018 09:54 PM (IST)Updated: Mon, 15 Jan 2018 09:54 PM (IST)
पीएम मोदी ने इजरायली कंपनियों को निवेश के लिए किया आमंत्रित, दिया ये आश्वासन

नई दिल्ली, पीटीआइ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इजरायली कंपनियों को देश में निवेश के लिए आमंत्रित करते हुए आश्वासन दिया कि कारोबार करना और सुगम बनाने के लिए और आर्थिक सुधार लागू किए जाएंगे।

loksabha election banner

भारत-इजरायल व्यापारिक कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि सरकार ने हाल में सिंगल ब्रांड रिटेल में विदेशी निवेश को और आसान बनाया है और सरकारी एयरलाइन इंडिया में हिस्सेदारी खरीदने के लिए विदेशी एयरलाइनों को भी अनुमति दी है। सरकार ने इन सुधारों समेत कई बड़े कदम उठाए हैं।

मोदी ने कहा कि कंपनियों के सामने आने वाली कई नियामकीय दिक्कतें दूर की गई हैं। हम माहौल को और अच्छा बनाएंगे। उन्होंने जीएसटी का जिक्र करते हुए कहा कि नया देशव्यापी टैक्स ज्यादा पारदर्शी है। देश की अर्थव्यवस्था दुनिया में सबसे तेज रफ्तार के आगे बढ़ रही है और विदेशी निवेश रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया है। उन्होंने कहा कि सरकार का फोकस सुधार, प्रदर्शन और बदलाव पर है।

आइओसी ने इजरायली कंपनी से करार किया
सरकारी कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आइओसी) ने इजरायल की फिनर्जी लि. के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। इसके तहत इलेक्टि्रक वाहनों के लिए अत्यधिक हल्की मेटल-एयर बैट्री विकसित की जाएंगी। आइओसी के चेयरमैन संजीव सिंह और इजरायल के भारत में दूतावास डेनियल कैरमोन ने इसके आशय पत्र यानी लेटर ऑफ इंटेंट पर हस्ताक्षर किए।

टेक महिंद्रा ने कांटेक्टस्पेस से हाथ मिलाया
आइटी कंपनी टेक महिंद्रा ने कहा है कि उसने इजरायली कंपनी कांटेक्सस्पेस सोल्यूशंस के साथ समझौता किया है। इस समझौते में दुनिया का पहला ग्लोबल सॉफ्टवेयर प्राइवेसी इकोसिस्टम माईडाटा शील्ड विकसित किया जाएगा। इजरायल में स्टार्टअप्स को मदद देने के लिए टेक महिंद्रा एनएक्सटी भी लांच किया गया। इसमें 20 स्टार्टअप कंपनियों को जोड़ा जाएगा। इस समझौते की घोषणा संयोगवश इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के भारत दौरे के समय की गई है।

यह भी पढ़ें: नेतन्‍याहू ने पीएम मोदी को 'नरेंद्र' कहकर पुकारा और जीत लिया दिल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.