This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK

ISIS Terror Module Case: आतंकी रियाज़ अबू बैकर के खिलाफ NIA ने फिर दायर की चार्जशीट

एनआइए ने आइएसआइएस आतंकी मॉड्यूल केस में आतंकी अबू बैकर के खिलाफ एक और चार्जशीट दायर की है।

Shashank PandeyFri, 25 Oct 2019 09:57 AM (IST)
ISIS Terror Module Case: आतंकी रियाज़ अबू बैकर के खिलाफ NIA ने फिर दायर की चार्जशीट

एर्नाकुलम, एएनआइ। आईएसआईएस आतंकी मॉड्यूल केस में राष्ट्रीय जांच एजेंसी(NIA) ने आतंकी रियाज़ अबू बैकर के खिलाफ फिर से चार्जशीट दायर की है। एनआइए ने गुरुवार को केरल में एनआइए कोर्ट के सामने रियाज़ अबू बैकर के खिलाफ एक और चार्जशीट दायर की, जिसका नाम आईएसआईएस आतंकी मॉड्यूल केस से जुड़ा हुआ है।एनआइए ने अपनी चार्जशीट में बताया, 'आतंकी रियाज अबू बैकर ने साजिश को लेकर कोच्चि में मीटिंग की, यहां उसने दिल्ली में आत्मघाती हमले को अंजाम देने की साजिश बनाई। इस दौरान उसे आतंकी हमलों को अंजाम देने के लिए मदद पहुंचाई गई।'

एनआइए के मुताबिक, आतंकी अबू बैकर 2017 से आईएसआईएस/दैश से जुड़ा हुआ था। वह सोशल मीडिया के जरिए आतंकी अब्दुल राशिद अब्दुल्ला और अशफाक माजिद से जुड़ा हुआ था।एनआइए की चार्जशीट में आगे बताया है कि, 'यह केस आपराधिक साजिश के अंतर्गचत आता है, जो 2015 से चल रहा है। इस केस में 14 अभियुक्त जो केरल के केसराबाद जिले से हैं। उन पर  आईएसआईएस और दैश आतंकी संगठन को आतंकी मदद पहुंचाने और उससे जुड़े रहने का आरोप है।

आगे बताया गया कि सभी 14 आतंकियों में 2016 में मई से जुलाई के बीच अफगानिस्तान, सीरिया में आईएसआईएस, दैश से जुड़े। एनआईए ने भारतीय दंड संहिता की धारा 120बी(आपराधिक साजिश) के साथ यूए(पी) एक्ट की धारा 38(एक आतंकी संगठन में शामिल होना) और धारा 39(एक आतंकी संगठन को मदद पहुंचाना) के तह चार्जशीट दायर की है।

एनआइए ने आतंकी अबू बैकर को इसी साल 29 अप्रैल को आईएसआईएस आतंकी मॉड्यूल केस में केसराबाद से गिरफ्तार किया था। जांच एजेंसी ने बताया कि गिरफ्तार किए गए आतंकी केरल के अंतरराष्ट्रीय टूरिस्ट जगहों पर आत्मघाती हमले की योजना बना रहे थे। 

29 साल का आतंकी अबू बैकर श्रीलंका ईस्टर बम धमाके के मास्टरमाइंड जेहरान हाशिम की स्पीच और वीडियो को देखता और उन्हें फॉलो करता था और खुद को एक आत्मघाती बम बनाने की तैयारी कर रहा था।

Edited By: Shashank Pandey