This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK

पूरे पश्चिम एशिया पर नजरें गड़ाए हैं आतंकी

अमेरिका के रिपब्लिकन सांसद और खुफिया मामलों की समिति के अध्यक्ष माइक रोजर्स ने आशंका जताई है कि आतंकी संगठन आइएसआइएस इराक के साथ-साथ अन्य पश्चिमी एशियाई देशों पर भी कब्जे की फिराक में है।

Tue, 24 Jun 2014 07:03 AM (IST)
पूरे पश्चिम एशिया पर नजरें गड़ाए हैं आतंकी

नई दिल्ली [जागरण न्यूज नेटवर्क]। अमेरिका के रिपब्लिकन सांसद और खुफिया मामलों की समिति के अध्यक्ष माइक रोजर्स ने आशंका जताई है कि आतंकी संगठन आइएसआइएस इराक के साथ-साथ अन्य पश्चिमी एशियाई देशों पर भी कब्जे की फिराक में है।

सुरक्षा विशेषज्ञ के तौर पर पहचान रखने वाले रोजर्स का मानना है कि आइएसआइएस इजराइल समेत पूरे पश्चिम एशिया पर काबिज होने का इरादा रखता है। उनकी इस चेतावनी के बीच ट्विटर पर कथित तौर पर आइएसआइएस की ओर से जारी एक नक्शे में पश्चिम एशिया और शेष एशिया समेत यूरोप के कई देश भी इस आतंकी संगठन के नापाक मंसूबे का हिस्सा बताए गए हैं।

कहा जा रहा है कि अगले पांच सालों में आइएसआइएस इन सभी देशों पर काबिज होना चाहता है। इस नक्शे में भारत, श्रीलंका और पाकिस्तान भी शामिल हैं। इसके अलावा अफ्रीका के भी कई देश उसके इस्लामी राज में दिखाई दे रहे हैं। आइएसआइएस लड़ाकों के सऊदी अरब सीमा के निकट तक पहुंच जाने के बाद सऊदी अरब के लिए भी खतरा पैदा हो गया है। सऊदी अरब में इस संगठन के समर्थकों की भरमार बताई जा रही है।

सीबीएस न्यूज से बात करते हुए रोजर्स ने कहा कि सीरिया और इराक के अच्छे-खासे इलाके पर कब्जा जमाने के बाद आइएसआइएस ने लेबनान और जार्डन पर अपनी निगाहें गड़ा दी हैं। इसके अलावा इस आतंकी संगठन के लड़ाके इजराइल के भी बारे में बातें कर रहे हैं। एक अन्य सुरक्षा विशेषज्ञ जुआन जेरेट का मानना है कि आइएसआइएस के पास वैश्विक आतंकी संगठन बनने की ताकत है। इसके पहले अन्य सुरक्षा विशेषज्ञ भी यह कह चुके हैं कि आइएसआइएस इराक और सीरिया के साथ-साथ जार्डन, लेबनान और कुवैत के साथ इजराइल को मिलाकर एक इस्लामी राज की स्थापना का स्वप्न देख रहा है।

बांग्लादेश में हुजी के आठ आतंकियों को सजा-ए-मौत

Edited By