Move to Jagran APP

IRCTC New Website: अब एक मिनट में बुक होंगे 10,000 रेलवे टिकट, जानें- बदलाव के बारे में

केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल आईआरसीटीसी की नई वेबसाइट गुरुवार को लॉन्च किया। रेल अधिकारियों के अनुसार आईआरसीटीसी की वेबसाइट अपग्रेड होने के बाद टिकट बुकिंग की स्पीड बढ़ जाएगी और यात्री पहले की तुलना में ज्यादा तेजी से टिकट बुकिंग कर सकेंगे।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Thu, 31 Dec 2020 04:01 PM (IST)Updated: Thu, 31 Dec 2020 07:37 PM (IST)
IRCTC New Website: अब एक मिनट में बुक होंगे 10,000 रेलवे टिकट, जानें- बदलाव के बारे में
अब एक मिनट में एक साथ दस हजार रेल टिकटों की आनलाइन बुकिंग हो सकेगी। (फाइल फोटो)

नई दिल्ली, एजेंसी। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने गुरुवार को भारतीय रेलवे कैट¨रग एवं टूरिज्म कारपोरेशन (आइआरसीटीसी) की ई-टिकटिंग वेबसाइट का अपडेट वर्जन लांच किया। यात्रियों को होने वाली कठिनाइयों से बचाने और लगने वाले समय को कम करने के लिए अपडेट वर्जन में कई नए फीचर हैं। सर्वोत्तम फीचर शामिल कर रेलवे ने यात्रियों को नए साल का तोहफा दिया है। रेल मंत्री ने कहा, 'देश की सेवा के लिए समर्पित रेलवे यात्रा को और सुगम बनाने के लिए अपनी सेवाओं के संवर्धन में लगातार जुटा है।' 2014 में अगली पीढ़ी की ई-टिकटिंग प्रणाली लांच की गई थी।

loksabha election banner

आइआरसीटीसी के माध्यम से बाधा रहित ई-टिकटिंग सेवाएं उच्च बुकिंग लोड और बेहतर यूजर इंटरफेस मुहैया कराने के लिए यह कदम उठाया गया था। उन्नत ई-टिकटिंग वेबसाइट और एप रेल यूजर्स को अगले स्तर की सेवाएं मुहैया कराएगा। फीचर के पुनर्निर्माण का मुख्य जोर उपभोक्ताओं का अनुभव है। स्टेशन में कदम रखते ही यात्री को आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस दिया जाएगा। इससे स्टेशन की तलाश आदि में होने वाली परेशानी से निजात मिलेगी और टिकट बुकिंग में समय बचेगा। यूजर अकाउंट पेज पर रिफंड स्थिति की जांच आसानी से की जा सकेगी। इससे पहले यह फीचर असानी से उपलब्ध नहीं था। ट्रेन सर्च और चुनाव को भी आसान किया गया है। इसके अलावा अन्य कई सुविधाओं को आसान किया गया है।

ट्रेन यात्रियों को ऑनलाइन टिकट की बुकिंग में अब परेशानी नहीं होगी। अब एक मिनट में एक साथ दस हजार रेल टिकटों की बुकिंग हो सकेगी। अभी एक मिनट में 7500 टिकट की बुकिंग होती है। केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल आईआरसीटीसी की नई वेबसाइट गुरुवार को लॉन्च किया। रेल अधिकारियों के अनुसार, आईआरसीटीसी की वेबसाइट अपग्रेड होने के बाद टिकट बुकिंग की स्पीड बढ़ जाएगी और यात्री पहले की तुलना में ज्यादा तेजी से टिकट बुकिंग कर सकेंगे। साथ ही आईआरसीटीसी की वेबसाइट से खाने-पीन समेत अन्य सुविधाएं जुड़ जाएंगी।

आईआरसीटीसी(IRCTC) की नई वेबसाइट का कोई अलग डोमेन नहीं है, बल्कि आप इसे पुराने डोमेन यानी www.irctc.co.in पर लॉगइन कर सकते हैं। सीधे शब्दों में कहें तो आईआरसीटीसी की वेबसाइट को कुछ नए फीचर्स के साथ अपग्रेड किया गया है। नई वेबसाइट को नेक्स्ट जेनरेशन नाम दिया गया है। IRCTC की नई वेबसाइट को लेकर दावा है कि तत्काल टिकट की बुकिंग के दौरान ऐन मौके पर वेबसाइट हैंग नहीं होगी। इसके अलावा यह भी दावा है कि एक मिनट में 10,000 टिकटों की बुकिंग की जा सकेगी। छह करोड़ यूजर्स वेबसाइट पर रजिस्टर्ड हैं। अब एक साथ 5,00,000 लोग लॉगिन कर सकेंगे, पहले यह संख्या 40,000 थी। नई वेबसाइट एक जनवरी 2021 से लाइव हो जाएगी।

IRCTC की नई वेबसाइट में क्या है खास?

सबसे पहले आपको बता दें कि वेबसाइट का इंटरफेस पूरी तरह से बदल गया है। इसके अलावा फॉन्ट आदि में भी बदलाव किए गए है। पुरानी साइट के होम पेज पर जहां Book Your Ticket लिखा था, वहीं अब नई साइट पर BOOK TICKET बड़े अक्षरों में लिखा हुआ मिलेगा। BOOK TICKET के ठीक ऊपर पीएनआर स्टेटस और चार्ट के बारे में जानकारी मिल जाएगी। नई वेबसाइट पर लॉगिन से पहले ही आपको जेनरल या तत्काल के विकल्प को चुनने के साथ श्रेणी क्लास को चुनने का भी ऑप्शन मिल जाएगा। 

इसके बाद बड़ा जो बदलाव हुआ है वह यह है कि पहले मास्टर लिस्ट (पहले सेव किए गए पैसेंजर की लिस्ट) से पैसेंजर की डीटेल को चुनना पड़ता था, जबकि अब अपने आप मास्टर लिस्ट आपके सामने सर्च रिजल्ट की तरह आ जाएगी जिनमें से आप पैसेंजर को चुन सकेंगे। इसका सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि पैसेंजर की डीटेल को भरने में जाया होने वाला आपका समय बचेगा और आप तेजी से टिकट बुक कर पाएंगे। इसके अलावा आप नई वेबसाइट के जरिए किसी स्टेशन पर कमरे की बुकिंग टिकट के साथ ही कर सकेंगे। नई वेबसाइट को काफी फास्ट बनाया गया है जिसका अनुभव आप खुद लॉगिन करके कर सकते हैं।

83 फीसद रेलवे टिकटों की बुकिंग ऑनलाइन

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि फिलहाल करीब 83 फीसद रेलवे टिकटों की बुकिंग आईआरसीटीसी की वेबसाइट से हो रही है, लेकिन सरकार की कोशिश है कि इसे 100 फीसद किया जाए। इसी वजह से आईआरसीटीसी की वेबसाइट के अपग्रेडेशन को लेकर लगातार काम हो रहा है। नई वेबसाइट इसी प्रयास का एक हिस्सा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.