Move to Jagran APP

International Women's Day : पीएम मोदी के ट्विटर हैंडल से कलावती देवी का ट्वीट, कोई कड़वा बोले तो बोलने दें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने के ट्विटर हैंडलर narendramodi से उत्‍तर प्रदेश के कानपुर की कलावती देवी ने देशवासियों के लिए अपने संदेश में कहा है कि ...पीछे मुड़कर नहीं देखा करते।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Sun, 08 Mar 2020 05:12 PM (IST)Updated: Sun, 08 Mar 2020 06:27 PM (IST)
International Women's Day : पीएम मोदी के ट्विटर हैंडल से कलावती देवी का ट्वीट, कोई कड़वा बोले तो बोलने दें
International Women's Day : पीएम मोदी के ट्विटर हैंडल से कलावती देवी का ट्वीट, कोई कड़वा बोले तो बोलने दें

नई दिल्‍ली, एजेंसियां। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज यानी रविवार को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर अपना सोशल मीडिया अकाउंट समाज में उल्‍लेखनीय योगदान देने वालीं महिलाओं के जिम्‍मे किया है। ट्विटर हैंडलर @narendramodi से उत्‍तर प्रदेश के कानपुर की कलावती देवी ने भी देशवासियों के लिए एक संदेश जारी किया। उन्‍होंने कहा कि स्वस्थ रहने के लिए स्वच्छता जरूरी है। अगर कोई कड़वी भाषा बोलता है तो उसे बोलने दीजिए। यदि अपने लक्ष्य को पाना है तो पीछे मुड़कर नहीं देखा करते हैं।

loksabha election banner

हम स्थितियों को बदल सकते हैं

कलावती देवी कहती हैं कि... मैं जिस जगह पर रहती थी, वहां हर तरफ गंदगी ही गंदगी थी। लेकिन मुझे पक्‍का यकीन था कि स्वच्छता के जरिए हम इस स्थिति को बदल सकते हैं। मैंने लोगों को समझाने का फैसला किया। शौचालय बनाने के लिए घूम-घूमकर एक-एक पैसा जुटाया। आखिरकार सफलता हाथ लगी। वह कहती हैं कि... देश की बहन, बेटी और बहुओं को मेरा यही संदेश है कि समाज को आगे ले जाने के लिए ईमानदारी से किया गया प्रयास कभी बेकार नहीं होता।

स्वस्थ रहने के लिए स्वच्छता जरूरी

कलावती देवी ने अपने ट्वीट में कहा कि स्वस्थ रहने के लिए स्वच्छता जरूरी है। इसके लिए लोगों को जागरूक करने में थोड़ा समय जरूर लगा। लेकिन मैं जानती थी कि लोग समझेंगे तो काम आगे बढ़ जाएगा। मेरा अरमान पूरा हुआ, स्वच्छता को लेकर मेरा प्रयास सफल हुआ। हजारों शौचालय बनवाने में हमको सफलता मिली है। यदि अपने लक्ष्य को पाना है तो पीछे मुड़कर नहीं देखा करते हैं।

नारी शक्ति पुरस्कार से की गईं सम्मानित

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी कलावती देवी को नारी शक्ति पुरस्कार से सम्मानित किया। कलावती देवी ने अब तक 4000 से अधिक शौचालय राजमिस्त्री के तौर पर बनाए हैं। कानपुर को खुले में शौच से मुक्‍त बनाने में कलावती ने अमूल्‍य योगदान दिया है। 58 वर्षीय कलावती के पति की मौत हो चुकी है। बेटी और उसके दो बच्चे भी उनके साथ रहते हैं। दामाद की मौत हो चुकी है ऐसे में कलावती परिवार की इकलौती कमाने वाली सदस्‍य हैं।

खुद शुरू की पहल

करीब 42 साल पहले कलावती की शादी 'राजा का पुरवा' मलिन बस्ती में रहने वाले जयराज सिंह से हुई थी। जयराज पेशे से राजमिस्त्री थे। कलावती कभी स्कूल भी नहीं गईं लेकिन समाज के लिए कुछ कर गुजरने की ललक उनमें बचपन से थी। राजा का पुरवा की आबादी करीब 700 थी और पूरे मोहल्ले में एक भी शौचालय नहीं था। इस वजह से सभी लोग खुले में शौच के लिए जाते थे। गांव में गंदगी का अंबार देख दो दशक पहले कलावती ने एक एनजीओ के साथ जुड़कर शौचालय निर्माण के लिए पहल शुरू की।

...लोग ताना मारते थे लेकिन नहीं हारीं हिम्‍मत

कलावती बताती हैं कि उनके लिए यह काम इतना आसान नहीं था... लोग ताना मारते थे और जमीन खाली करने के लिए तैयार नहीं थे। लेकिन कलावती ने हार नहीं मानी काफी समझाने के लिए लोग राजी हुए। बकौल कलावती उन्‍होंने पहले खुद अपने हाथों से 50 से अधिक सामुदायिक शौचालय बनाए। धीरे-धीरे यह काम उनके लिए जुनून बनता गया। तमाम दुश्वारियों के बाद भी कलावती ने शौचालयों के निर्माण में मदद का काम जारी रखा। अब तक वह 4000 से अधिक शौचालय बना चुकी हैं।  

पीएम ने पहले ही कर दिया था एलान 

बीते दिनों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि जिंदगी में समाज में खास मुकाम हासिल करने वाली सात महिलाएं रविवार को महिला दिवस के मौके पर उनके सोशल मीडिया अकाउंट्स से अपने जीवन के सफर को साझा करेंगी। अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस की शुभकामनाएं देते हुए पीएम मोदी ने कहा कि जैसा मैंने कुछ दिन पहले कहा था, मैं विदा ले रहा हूं। इन महिलाओं ने अलग अलग क्षेत्रों में बेहतरीन काम किया है। इनका संघर्ष और आकांक्षाएं लाखों लोगों को प्रेरित करती हैं। आइए हम इन महिलाओं की उपलब्धियों से सीखें। 

सोशल मीडिया पर सबसे ज्‍यादा फॉलो किए जाते हैं पीएम मोदी 

बता दें कि पीएम मोदी के फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर अकाउंट्स हैं। मोदी सोशल मीडिया पर सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाले दुनिया नेताओं में शामिल हैं। टि्वटर पर उनके 5.33 करोड़ जबकि फेसबुक पर 4.4 करोड़ फोलोअर्स हैं। इंस्टाग्राम पर पीएम मोदी को 3.52 करोड़ लोग फॉलो करते हैं। इसके अलावा प्रधानमंत्री कार्यालय के ट्विटर हैंडल पर भी 3.2 करोड़ फोलोअर्स हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.