Move to Jagran APP

International Flight: 15 दिसंबर से शुरू होंगी अंतरराष्ट्रीय उड़ाने, केंद्र सरकार का बड़ा फैसला

देश में जल्द ही सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को फिर से शुरू कर दिया जाएगा। पिछले साल 23 मार्च से भारत में अंतरराष्ट्रीय उड़ानें निलंबित हैं लेकिन अब केंद्र सरकार ने विदेश यात्राओं के लिए उड़ानों को फिर शुरू करने का मन बना लिया है।

By Amit SinghEdited By: Published: Fri, 26 Nov 2021 06:52 PM (IST)Updated: Fri, 26 Nov 2021 07:15 PM (IST)
International Flight: 15 दिसंबर से शुरू होंगी अंतरराष्ट्रीय उड़ाने, केंद्र सरकार का बड़ा फैसला
International flights will start from December 15 big decision of the central government

नई दिल्ली, एजेंसियां: देश में जल्द ही सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को फिर से शुरू कर दिया जाएगा। पिछले साल 23 मार्च से भारत में अंतरराष्ट्रीय उड़ानें निलंबित हैं, लेकिन अब केंद्र सरकार ने विदेश यात्राओं के लिए उड़ानों को फिर शुरू करने का मन बना लिया है। जानकारी के मुताबिक दिसंबर के तीसरे हफ्ते यानी 15 दिसंबर से अंतरराष्ट्रीय उड़ानें शुरू कर दी जाएंगी। गौरतलब है कि, करीब 28 देशों के साथ एयर बबल व्यवस्था के तहत पिछले साल जुलाई से विशेष अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ानों का संचालन किया जा रहा है।

loksabha election banner

15 दिसंबर से होगा संचालन

देश के नागरिक उड्डयन मंत्रालय के तरफ से जारी एक बयान में कहा गया है कि, कर्मिशियल अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को फिर से शुरू करने के मुद्दे पर गृह मंत्रालय, विदेश मंत्रालय और स्वास्थ्य-परिवार कल्याण मंत्रालय से सलाह लेने के बाद ही फैसला किया गया है। सभी के साझा विचारों को ध्यान में रखते हुए 15 दिसंबर 2021 से अंतरराष्ट्रीय उड़ानों का संचालन करने का मन बनाया गया है। ऐसी खबर है कि, उड़ानों का संचालन करने के लिए गृह मंत्रालय देशों की तीन लिस्ट बनाएगा, इसी के आधार पर सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों का संचालन होगा।

जारी रहेगा प्रतिबंधित

साथ ही सूत्रों के हवाले से खबर है कि, प्रतिबंधित 14 देशों को छोड़कर अन्य सभी देशों के लिए भारत से नियमित अंतरराष्ट्रीय उड़ानों का संचालन किया जाएगा। भारत से प्रतिबंधित देशों की लिस्ट में ब्रिटेन, फ्रांस, जर्मनी, नीदरलैंड, फिनलैंड, साउथ अफ्रीका, ब्राजील, चीन, मॉरीशस, सिंगापुर, बांग्लादेश, बोतस्वाना, जिम्बांवे और न्यूजीलैंड शामिल हैं। इन देशों के लिए मौजूदा एयर-बबल उड़ान व्यवस्था जारी रहेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.