Move to Jagran APP

पंजाब और यूपी चुनाव को प्रभावित करने के लिए ISI ने रची आतंकी साजिश, खुफिया एजेंसियों ने किया अलर्ट

खुफिया जानकारी के हवाले से सुरक्षा व्यवस्था के सूत्रों ने कहा कि आइएसआइ प्रायोजित सिख आतंकी संगठन चुनावी रैलियों को निशाना बना सकते हैं और पंजाब यूपी और उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में चुनावी प्रक्रिया के दौरान कुछ महत्वपूर्ण नेताओं या वीवीआईपी को मारने का प्रयास कर सकते हैं।

By Dhyanendra Singh ChauhanEdited By: Published: Sun, 16 Jan 2022 06:15 PM (IST)Updated: Sun, 16 Jan 2022 06:35 PM (IST)
पंजाब और यूपी चुनाव को प्रभावित करने के लिए ISI ने रची आतंकी साजिश, खुफिया एजेंसियों ने किया अलर्ट
पाकिस्तान की इंटर-सर्विसेज इंटेलिजेंस (आइएसआइ) ने अपने आतंकी संगठनों को किया सक्रिय (सांकेतिक फोटो)

नई दिल्ली, आइएएनएस। देश के पांच राज्यों में विधानसभा चुनावों की तारीखों का एलान हो गया है। राज्य में चुनावी प्रक्रिया को प्रभावित करने के लिए आतंकी संगठन नई साजिश रच रहे हैं। पंजाब में खालिस्तानी पदचिन्हों को बढ़ाने के उद्देश्य से पाकिस्तान की इंटर-सर्विसेज इंटेलिजेंस (आइएसआइ) ने अपने आतंकी संगठनों को सक्रिय कर दिया है। राज्य और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में देश की खुफिया एजेंसियों ने इस बात की चेतावनी दी है।

loksabha election banner

खुफिया जानकारी के हवाले से सुरक्षा व्यवस्था के सूत्रों ने कहा कि आइएसआइ प्रायोजित सिख आतंकी संगठन चुनावी रैलियों को निशाना बना सकते हैं और पंजाब, यूपी और उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में चुनावी प्रक्रिया के दौरान कुछ महत्वपूर्ण नेताओं या वीवीआईपी को मारने का प्रयास कर सकते हैं।

आइएसआइ ने सभी छोटे या बड़े आतंकी समूहों को किया सक्रिय

सूत्रों के अनुसार पंजाब चुनाव को लेकर राज्य में खालिस्तानी आंदोलन को फिर से सक्रिय करने के लिए एक उपयुक्त अवसर के रूप में आइएसआइ ने सभी छोटे या बड़े आतंकवादी समूहों को सक्रिय कर दिया है जिन्हें चुनाव प्रक्रिया को प्रभावित करने काम सौंपा गया है।

मिली जानकारी के अनुसार पंजाब, यूपी और उत्तराखंड प्रशासन द्वारा इनपुट साझा किए गए हैं, जिससे पता चला है कि ये संगठन अन्य राज्यों में भी सिख आबादी के बीच अपना समर्थन हासिल करने के लिए घुसपैठ करने की कोशिश कर सकते हैं।

आइएसआइ ने इन प्रतिबंधित सिख उग्रवादी संगठनों को यह भी बता दिया है कि यह खालिस्तान के लिए 'अभी या कभी नहीं' का समय है।

यूपी और उत्तराखंड सरकारों को इन गतिविधियों पर नजर रखने और इन राज्यों में सिख धर्मगुरुओं और प्रमुख व्यक्तियों के संपर्क में रहने के लिए कहा गया है।

हथियारों की आपूर्ति के लिए विदेशों में सक्रिय सिख आतंकी समूहो को ISI का निर्देश

आइएसआइ ने विदेशों में सक्रिय सिख आतंकवादी समूहों को निर्देश दिया है कि वे पंजाब में हथियारों और विस्फोटकों की आपूर्ति को व्यवस्थित करें और इंटरनेशनल सिख यूथ फेडरेशन (ISYF), बब्बर खालसा इंटरनेशनल (BKI) जैसे संगठनों को पाकिस्तानी हैंडलर के माध्यम से हथियारों की आपूर्ति की व्यवस्था करने का निर्देश दें।

सिख आतंकी वाधव सिंह बब्बर समेत कई खालिस्तानी समर्थक ISI के संपर्क में

सूत्रों ने खुफिया इनपुट के हवाले से यह भी कहा कि बीकेआइ के सिख आतंकवादी वाधव सिंह बब्बर, खालिस्तान कमांडो फोर्स के परमजीत सिंह पंजावर और खालिस्तान जिंदाबाद फोर्स के रंजीत सिंह नीता लगातार आइएसआइ के संपर्क में हैं और निर्देशों का पालन कर रहे हैं।

ISYF का पाकिस्तान के साथ अंतरराष्ट्रीय सीमा पर गांवों में है काफी प्रभाव

सूत्रों ने यह भी कहा कि लखवीर सिंह के नेतृत्व वाले ISYF का पाकिस्तान के साथ अंतरराष्ट्रीय सीमा पर गांवों में काफी प्रभाव है और उनके कई गुर्गे बम और अन्य विस्फोटक उपकरण बनाने में माहिर हैं। सूत्रों ने बताया कि सिंह को इन विस्फोटक सामग्रियों की तस्करी के बाद पंजाब में सुरक्षित मार्ग की व्यवस्था करने का काम सौंपा गया है।

पंजाब सेक्टर में भारत-पाकिस्तान सीमा पर ड्रोन की 60 से अधिक घटनाएं देखी गईं

बता दें कि सीमा पार हथियारों और विस्फोटकों के परिवहन के लिए ड्रोन का उपयोग हाल के दिनों में पंजाब सीमा पर सुरक्षा बलों के लिए एक बड़ी चुनौती बन गया है। अधिकारियों के अनुसार पंजाब सेक्टर में भारत-पाकिस्तान सीमा पर ड्रोन की 60 से अधिक घटनाएं देखी गईं हैं। उनमें से कई को सीमा सुरक्षा बल ने मार गिराया है। हाल ही में लुधियाना में हुए विस्फोट की जांच से यह भी पता चला है कि कैसे ये सिख उग्रवादी समूह अपने जमीनी कार्यकर्ताओं के साथ राज्य में अपने आतंकी हमलों को अंजाम देने की कोशिश कर रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.