Move to Jagran APP

स्वदेशी से होगी सुरक्षा, भारतीय वैज्ञानिकों ने तैयार की पहली एंटी न्यूक्लियर मेडिकल किट

भारतीय वैज्ञानिकों की एक नई खोज सरकार के स्वदेशी और सैनिकों की रक्षा के विचार पर खरी उतरती है।

By Vikas JangraEdited By: Published: Thu, 13 Sep 2018 11:44 PM (IST)Updated: Thu, 13 Sep 2018 11:44 PM (IST)
स्वदेशी से होगी सुरक्षा, भारतीय वैज्ञानिकों ने तैयार की पहली एंटी न्यूक्लियर मेडिकल किट
स्वदेशी से होगी सुरक्षा, भारतीय वैज्ञानिकों ने तैयार की पहली एंटी न्यूक्लियर मेडिकल किट

नई दिल्ली [प्रेट्र]। देश और सेना की सुरक्षा का मुद्दा मौजूदा सरकार की प्राथमिकता में है। लेकिन साथ ही स्वदेशी का नारा भी मौजूदा सरकार लगाती है। भारतीय वैज्ञानिकों की एक नई खोज सरकार के इन दोनों विचारों पर खरी उतरती है। वो खोज है पहली स्वदेशी एंटी न्यूक्लियर मेडिकल किट। इस किट का निर्माण निर्माण परमाणु चिकित्सा और सहयोगी विज्ञान संस्थान (आइएनएमएएस) के वैज्ञानिकों ने किया है। इससे परमाणु युद्ध या रेडियोधर्मी विकिरण की वजह से गंभीर रूप के घायल लोगों और सैनिकों का उपचार किया जा सकेगा। 

loksabha election banner

आइएनएमएएस के वैज्ञानिकों ने 20 वर्षो के निरंतर प्रयासों से इस किट को तैयार किया है। इस किट में करीब 25 सामग्री हैं, जिनका अलग-अलग इस्तेमाल किया जा सकता है। इनमें विकिरण के असर को कम करनेवाले रेडियो प्रोटेक्टर, बैंडेज, गोलियां, मलहम आदि शामिल हैं। आइएनएमएएस के निदेशक एके सिंह ने बताया कि स्वदेशी रूप से इस किट का निर्माण पहली बार किया गया है। इससे देश को काफी फायदा होगा। 

विदेशों से खरीदनी पड़ती थी किट

अबतक भारत इस किट को सामरिक रूप से उन्नत राष्ट्रों जैसे रूस और अमेरिका से खरीदता था, जिसके लिए भारी कीमत चुकानी होती थी। आइएनएमएएस के मुताबिक, फिलहाल यह किट सिर्फ अर्धसैनिक बलों और पुलिस वालों के लिए बनाई गई है, जिनको विकिरण का सबसे ज्यादा खतरा रहता है। इनका इस्तेमाल किसी परमाणु, रासायनिक हमले के दौरान या उसके बाद चलाए जाने वाले बचाव अभियान के दौरान ही किया जाएगा। संस्थान ने कहा कि कई अर्धसैनिक बल उनके साथ समझौता करने पर विचार कर रहे हैं, ताकि इसकी निर्बाध आपूर्ति हो सके। 

दवाएं और इंजेक्शन हैं किट में 

किट में हल्के नीले रंग की गोलियां हैं, जो रेडियो सेसियम (सीएस-137) और रेडियो थैलियम आदि के असर को लगभग खत्म कर देती हैं। ये खतरनाक रसायन परमाणु बम का हिस्सा होते हैं, जो मानव शरीर की कोशिकाओं को नष्ट कर देते हैं। यह गोली मानव शरीर में प्रवेश करने वाले विकिरणों को पूरी तरह से अवशोषित कर लेने में सक्षम है। इसमें एक एसिड (ईडीटीए) का इन्जेक्शन भी है, जो परमाणु हमले के दौरान यूरेनियम को शरीर में फैलने से रोकता है। इसमें सीए-ईडीटीए द्रव है, जिसे इंजेक्शन के जरिये शरीर में दिया जाता है। यह भारी तत्वों को शरीर से बाहर निकाल देता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.