Move to Jagran APP

जोरदार धमाके के साथ बीच हवा में बंद हुआ इंडिगो विमान का इंजन

Indigo एयरबस ए320 विमान का इंजन जोरदार धमाके के साथ हवा में बंद हो गया। जिस विमान में यह घटना हुई, उसमें प्रैट एंड व्हिटनी का इंजन लगा है।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Sat, 05 Jan 2019 10:50 PM (IST)Updated: Sat, 05 Jan 2019 10:50 PM (IST)
जोरदार धमाके के साथ बीच हवा में बंद हुआ इंडिगो विमान का इंजन
जोरदार धमाके के साथ बीच हवा में बंद हुआ इंडिगो विमान का इंजन

 मुंबई, प्रेट्र। गुरुवार को इंडिगो एयरबस ए320 विमान का इंजन जोरदार धमाके के साथ हवा में बंद हो गया। जिस विमान में यह घटना हुई, उसमें प्रैट एंड व्हिटनी कंपनी का इंजन लगा है। इस घटना को नागर विमानन मंत्रालय ने गंभीरता से लिया है।

prime article banner

बता दें कि जिन विमानों में इस कंपनी के इंजन लगे हैं, उनमें आये दिन दिक्कतें सामने आ रही हैं। दो बजट एयरलाइन इंडिगो और गोएयर एयरबस ए320 विमानों का उपयोग करती हैं, इसमें प्रैट एंड व्हिटनी कंपनी के इंजन लगे होते हैं।

सूत्रों के मुताबिक हादसा तीन जनवरी को उस समय हुआ जब विमान चेन्नई से कोलकाता जा रहा था। हादसे के बाद बीच रास्ते से विमान को चेन्नई वापस ले जाया गया। इंजन के ब्लेड क्षतिग्रस्त होने के चलते विमान तब से वहीं खड़ा है। विमान में कितने यात्री सवार थे, यह पता नहीं चल सका है। इस संबंध में नागर विमानन सचिव आरएन चौधरी ने बताया कि मंत्रालय ने इसे गंभीरता से लिया है और मंगलवार को इसकी समीक्षा करेंगे।

 कंपनी ने इंजन बंद होने की बात से इन्कार किया
विमानन कंपनी इंडिगो ने बताया कि फ्लाइट संख्या 6ई923 (नियो) 3 जनवरी को चेन्नई से कोलकाता जा रही थी। जिस समय विमान हवा में था उसी समय चालक दल ने कुछ तकनीकी दिक्कतें देखी थीं, जिसके बाद विमान को चेन्नई वापस ले जाने का निश्चय किया गया। कंपनी ने इंजन बंद होने और आपातकालीन लैंडिंग जैसी बातों से इन्कार किया है।

एएआइबी अफसरों को चेन्नई भेजा गया
सरकार की शीर्ष विमान जांच निकाय एयरक्राफ्ट एक्सीडेंट इन्वेस्टिगेशन ब्यूरो (एएआइबी) के अधिकारियों को जांच के लिए चेन्नई भेजा है। उधर, इंजन बनाने वाली कंपनी प्रैट एंड व्हिटनी से कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली है जबकि एयरबस ने यह जरूर कहा है कि वह तकनीकी दिक्कतें खत्म करने के लिए इंजन निर्माता कंपनी के साथ मिलकर काम कर रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.