Move to Jagran APP

India first digital Lok Adalat: भारत की पहली डिजिटल लोक अदालत ने राजस्थान, महाराष्ट्र में 69 लाख से अधिक मामले किए दर्ज

राजस्थान और महाराष्ट्र के राज्य कानूनी सेवा प्राधिकरणों ने शनिवार को 2022 के तीसरे राष्ट्रीय लोक अदालत के हिस्से के रूप में संबंधित राज्यों में डिजिटल लोक अदालत का शुभारंभ किया। जुपिटिस ने इस कार्यक्रम की मेजबानी की।

By Shashank Shekhar MishraEdited By: Published: Sat, 13 Aug 2022 10:29 PM (IST)Updated: Sat, 13 Aug 2022 10:29 PM (IST)
India first digital Lok Adalat: भारत की पहली डिजिटल लोक अदालत ने राजस्थान, महाराष्ट्र में 69 लाख से अधिक मामले किए दर्ज
महाराष्ट्र में डिजिटल लोक अदालत में कुल 63,99,983 ट्रैफिक चालान के मामले दर्ज किए गए। (फोटो-एएनआइ)

नई दिल्ली, एजेंसियां। राजस्थान और महाराष्ट्र के राज्य कानूनी सेवा प्राधिकरणों ने शनिवार को 2022 के तीसरे राष्ट्रीय लोक अदालत के हिस्से के रूप में संबंधित राज्यों में डिजिटल लोक अदालत का शुभारंभ किया। राजस्थान में डिजिटल लोक अदालत ने कुल 568 पीठों का गठन किया, जिसमें कुल 5,62,295 मामले दर्ज किए गए, जिनमें से 2,28,863 मुकदमे पूर्व स्तर पर थे और 3,33,432 मामले राज्य की विभिन्न अदालतों में लंबित थे। महाराष्ट्र में डिजिटल लोक अदालत में कुल 63,99,983 ट्रैफिक चालान के मामले दर्ज किए गए ।

loksabha election banner

जुपिटिस ने की कार्यक्रम मेजबानी

जुपिटिस, जो दुनिया की पहली जस्टिस टेक्नोलाजी कंपनी होने का दावा करती है, ने इस कार्यक्रम की मेजबानी की। इस एआई ( आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ) और ब्लाकचेन द्वारा संचालित डिजिटल लोक अदालत को जुलाई में जयपुर में आयोजित '18वीं अखिल भारतीय कानूनी सेवा प्राधिकरण ' बैठक के दौरान राष्ट्रीय कानूनी सेवा प्राधिकरण के अध्यक्ष और सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश, न्यायमूर्ति उदय उमेश ललित द्वारा लान्च किया गया था। यह पहली बार था कि लोक अदालतों को एंड-टू-एंड डिजिटल बनाया गया था यानी लोक अदालत की प्रक्रिया में कोई भी घटना या कार्य (मुकदमा दायर करने से लेकर न्यायाधीश स्तर पर पुरस्कार सृजन तक) नहीं था।

यह वास्तव में भारतीय न्यायिक प्रणाली के इतिहास में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है, जिसे पूरे देश में बढ़ते मामले को देखते हुए आरएसएलएसए के सदस्य सचिव दिनेश गुप्ता ने एक प्रेस मीट में कहा, " इस एआई-संचालित डिजिटल लोक अदालत , जुपिटिस द्वारा संचालित, ने दावेदारों को अपने घरों के आराम से सुनवाई और पूर्व-परामर्श सत्र में भाग लेने की सुविधा प्रदान की है।"

ऐतिहासिक रूप से, लोक अदालतों को सभी के लिए न्याय तक पहुंच सुनिश्चित करने के लिए सबसे प्रभावशाली उपकरणों में से एक के रूप में जाना जाता है। हालांकि, लोक अदालत का डिजिटल परिवर्तन इसे शामिल सभी हितधारकों के लिए एर्गोनोमिक, लागत प्रभावी और समय-कुशल बनाता है।

इसने न केवल सभी के लिए न्याय तक पहुंच में सुधार किया है बल्कि लोक अदालत में शामिल कोर और प्रशासनिक दोनों प्रक्रियाओं को डिजिटल रूप से बदलकर देश में न्याय की आसानी को भी सुगम बनाया है।

जुपिटिस के संस्थापक ने कहा, ये भारतीय न्याय प्रणाली के इतिहास में बड़ा दिन 

लान्च पर बोलते हुए, जुपिटिस के संस्थापक और सीईओ, रमन अग्रवाल ने कहा, "आज भारतीय न्याय प्रणाली के इतिहास में सबसे बड़ा दिन है, इसकी पहली डिजिटल लोक अदालत जुपिटिस के सहयोग से शुरू की गई है। मुझे बहुत खुशी है कि डिजिटल लोक अदालत इसने न केवल न्याय तक पहुंच को बढ़ाया है बल्कि विवादों के निपटारे में शांति का न्यायशास्त्र भी लाया है।" डिजिटल लोक अदालत उन्नत डेटा एनालिटिक्स टूल से भी भरी हुई है, जो वास्तविक पर गहरी अंतर्दृष्टि, दृष्टिकोण और रुझान हासिल करने में मदद करेगी।

महाराष्ट्र राज्य कानूनी सेवा प्राधिकरण के सदस्य सचिव दिनेश पी. सुराणा ने कहा, " डिजिटल लोक अदालत भारतीय न्यायिक प्रणाली के इतिहास में सबसे उल्लेखनीय मील का पत्थर है। निस्संदेह, यह न्याय की सुगमता को इसके वास्तविक सार में दर्शाता है। आज जिस परिमाण के साथ मामलों को सुलझाया गया है, वह साबित करता है कि यह न्यायपालिका के लिए एक बहुत जरूरी नवाचार था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.